डिहाइड्रेशन से दूर रहने के लिए अपनाएं ये जीवनशैली, नहाने- खाने में करें परिवर्तन

Lifestyle: गर्मी में घर से निकलने के बाद या खान-पान में बदलाव होने के कारण लोगों को हिडाइड्रेशन का शिकार होना पड़ता है, जानें कैसे करें बचाव.

JBT Desk
JBT Desk

Lifestyle: गर्मी में तापमान बढ़ने से शरीर को अधिक मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. जैसे तेजी से पसीना निकलने पर हिडाइड्रेशन का शिकार होना पड़ता है. ऐसे में कुछ लोग केवल पंखे या एसी में ही बैठना पसंद करते हैं. मगर शरीर के अंदर के टेंपरेचर को कम करने के लिए आप कुछ आयुर्वेदिक उपाय भी जीवन शैली में अपना सकते हैं.

अगर शरीर के अंदर गर्मी ज्यादा बढ़ जाए तो डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रोक, चक्कर आना, उल्टी और दस्त जैसी दिक्कतें आने वगती है. तो चलिए आपको बताते हैं कुछ आयुर्वेदिक तरीके. 

1- खाने-पीने में करें बदलाव- जब शरीर में पित्त बढ़ता है, तो तापमान भी बढ़ जाता है. जिससे आपको अधिक गर्मी लगती है. ऐसे में शरीर में ठंडा बनाएं रखने और हीट से मुक्ति पाने के लिए जरूरी है कि भोजन में कम तेल और मसाले वाली चीजें कम शामिल हो. खाने में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियां का सेवन करें. जैसे तरबूज, खरबूज, नाशपाती, सेब, जामुन, खीरा खाएं जो शरीर को अंदर से ठंडा रखे.  

2- नहाने से पहले नारियल तेल से शरीर मसाज करें- गर्मियों में शरीर को नैचुरली ठंडा रखने के लिए कई तरह के कूलिंग ऑयल्स मार्केट में आते हैं. जिससे शरीर को ठंडा रखने में मदद मिलती है. मगर गर्मियों में नहाने से पहले खस, चंदन और चमेली का तेल से मसाज करना फायदेमंद माना जाता है. वहीं आप नारियल तेल का भी इस्तेमाल करते हैं तो आप नहाने से पहले नारियल तेल से मसाज कर लें. शरीर को ठंडक मिलेगा. 

3- सही समय पर करें भोजन- गर्मियों में लोगों को भूख अधिक लगती है. वहीं कई बार लोग सही समय पर भोजन ना करके गलत समय को चुनते हैं. वहीं ज्यादा देर भूखा रहने से सीने में जलन की समस्या होने लगती है. इससे बचने के लिए गर्मियों में हल्का भोजन करें. 

calender
23 May 2024, 04:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो