गर्मी में घर पर बनाएं लीची की आइसक्रीम, स्वाद चखते ही सब करेंगे तारीफ

Litchi Ice Cream Recipe: देशभर में भीषण गर्मी का दौर जारी है. भीषण गर्मी के चलते आईएमडी ने 13 राज्यों में लू का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. ऐसे में घर से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है. कुछ न कुछ ठंडा खाने या पीने का मन करता रहता है. आप घर में ही स्वादिष्ट आइसक्रीम बनाकर अपने परिवारवालों को परोस सकती हैं.

JBT Desk
JBT Desk

Litchi Ice Cream Recipe: गर्मी के इस दौर में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसे आइसक्रीम न पसंद हो. बच्चों से लेकर बड़े तक सभी को आइसक्रीम खाना पसंद होता है. इस मौसम में आइसक्रीम खाकर शरीर को थोड़ी राहत मिलती है. वैसे तो देखा जाए तो बाजार में हर फ्लेवर की आइसक्रीम मिलती है. लेकिन बाजार की आइसक्रीम ज्यादा खाने से सेहत भी खराब हो जाती है. 

अगर घर पर ही आइसक्रीम बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे बेस्ट आइडिया है. क्योंकि हम आपको लीची की  स्वादिष्ट  आइसक्रीम बनाना सिखाएंगे. इस मौसम में लीची की आइसक्रीम खाना भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित करेगी.

लीची की आइसक्रीम

बाजार में मिलने वाली आइसक्रीम खाकर अगर आप बोर हो गए हैं तो घर पर लीची की स्वादिष्ट  आइसक्रीम बना कर खा सकते हैं. अगर आप घर पर लीची की आइसक्रीम बनाएंगे तो इसे हर कोई बड़े ही चाव से खाएगा. इसके साथ ही इसे खाने के बाद परिवार वाले आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे. तो चलिए जानते हैं  लीची की आइसक्रीम कैसे बनाना है. 

लीची बनाने की विधि

1. लीची की आइसक्रीम बनाने के लिए सबसे पहले लीची की प्यूरी बनाना

2. इसके लिए लीची को धोकर उसका छिलका और बीज निकालें। इसके बाद लीची के गूदे को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर प्यूरी बना लें

3. ध्यान रखें कि उसमें लीची के थोड़े टुकड़े होने चाहिए, अगर प्यूरी में कुछ टुकड़े रह जाएंगे तो  इससे आइसक्रीम में अच्छा टेक्सचर आएगा.

4. प्यूरी बनाने के बाद एक बड़े कटोरे में कंडेंस्ड मिल्क, फुल क्रीम दूध, और चीनी मिलाएं.

5. इसके बाद इस कटोरे में लीची की प्यूरी डालकर मिलाएं. इसके बाद इसमें फेंटी हुई क्रीम को धीरे-धीरे मिलाते हुए चीनी के मिश्रण में डालें.

6. क्रीम मिलाते वक्त इसे फेंटे नहीं, बस हल्के हाथ से मिक्स करें.

7. आखिर में इस मिश्रण में वनीला एसेंस डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें.

इस तरीके से परोसें

लीची की आइसक्रीम को परोसने से पहले सभी उसे कम से कम 6 से 8 घंटे या पूरी रात के लिए जमने दें. जब ये आईसक्रीम जम जाए तो इसके ऊपर लीची का गूदा डालकर इसे परोसें. लीची की ये आइसक्रीम खाने में काफी स्वादिष्ट लगेगी.

calender
16 June 2024, 11:06 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो