Father's Day 2024: जून के तीसरे रविवार को ही क्यों मनाया जाता है फादर डे, पढ़िए क्या है इसका इतिहास

Father's Day 2024: पिता के प्रति प्यार और स्नेह दिखाने के लिए हर साल जून के तीसरे सप्ताह में फादर डे मनाया जाता है. इस खास मौके पर सभी अपने पाप को स्पेशल फील करवाते हैं. फादर्स डे का इतिहास सालों पुराना है लेकिन क्या आपको पता है कि, आखिर जून के तीसरे सप्ताह में ही क्यों मनाया जाता है. अगर नहीं तो चलिए जानते हैं इसके पीछे की कहानी क्या है और इसकी शुरुआत कैसे हुई थी.

JBT Desk
JBT Desk

Father's Day 2024: हर साल जून के तीसरे रविवार को दुनिया भर में फादर्स डे मनाया जाता है. पिता वो हैं जो हमारा मार्गदर्शन करते हैं हर कदम पर हमारा साथ देते हैं. यह खास दिन एक बाप और बच्चे के बीच अटूट बंधन और एक समाज में पिता के महत्व को दर्शाने के लिए सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन को आप अपने पिता को उनके जरूरत के हिसाब से गिफ्ट देकर उन्हें स्पेशल फील करा सकते हैं.

इस बीच आज हम आपको फादर्स डे का इतिहास के बारे में बताने जा रहे हैं. आखिर कैसे इसकी शुरुआत हुई? पहली बार किसने फादर्स डे सेलिब्रेट किया था. तो चलिए इसकी पूरी कहानी जानते हैं साथ ही हम ये भी जानेंगे कि, फादर्स डे को खास बनाने के लिए क्या करना चाहिए.

फादर्स डे की शुरुआत

फादर्स डे की शुरुआत बीसवीं सदी में हुआ था. वाशिंगटन की एक महिला सोनोरा स्मार्ट डॉड ने पहली बार फादर्स डे मनाना शुरू किया था. सुनोरा की मां नहीं थी और वह अपने पिता की इकलौती बेटी थीं उनका एक छोटा भाई भी था. सुनौरा की मां न होने की वजह से उनके पिता ने ही उनका ध्यान रखा और मां की सारी जिम्मेदारी निभाई. सुनौरा अपने पिता से बहुत प्यार करती थी. ऐसे में एक दिन सोनोरा चर्च में गई और वहां फादर्स डे को लेकर उपदेश सुना और यहीं से उसको फादर्स सेलिब्रेट करने का आइडिया आया.

जून में ही क्यों मनाया जाता है फादर्स डे

जून में फादर्स डे इसलिए सेलिब्रेट किया जाता है क्योंकि, इसी महीने में सोनोरा के पिता की जन्म हुआ था.  सोनोरा ने अपने पिता के बर्थडे के दिन फादर्स डे मनाने के लिए चर्चा में एक याचिका दायर की जिस पर दो लोगों ने साइन कर दिया.  हालांकि बाकी लोग इससे सहमत नहीं हुए लेकिन वो अपने पिता से बेहद प्यार करती थी. इसके बाद उसने एक कैंपेन की शुरुआत की और 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे सेलिब्रेट किया.

फादर डे पर अपने पिता को दें ये गिफ्ट्स

1. फादर डे के मौके पर अपने पिता को स्पेशल फील कराने के लिए  उन्हें भगवान की मूर्ती भी गिफ्ट कर सकते हैं. साथ ही हाथी का जोड़ा देना भी व्यक्ति के भाग्य में वृद्धि करता है तो आप इसे भी दे सकते हैं.

2. फादर डे पर अपने पिता को लाफिंग बुद्धा गिफ्ट में दे सकते हैं. इसे गिफ्ट के तौर पर देने से आपके पिता का वास्तु दोष खत्म हो सकता है.

3. अगर आपके पिता को किताबें पढ़ने का शौक है, तो उन्हें फादर्स डे पर ज्ञानवर्धक पुस्तकें दे सकते हैं.

4. इसके अलावा घड़ी, कपड़े, मोबाइल फोन, लैपटॉप, चश्मा भी अपने पिता को गिफ्ट के तौर पर दे सकते हैं.

calender
16 June 2024, 07:00 AM IST

जरूरी खबरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो