Health:पनीर खाकर कम कर सकते हैं वज़न, इस तरह से खाएं पनीर, तुरंत होगा वज़न कम......

Health: खान पान का असर हमारे शरीर पर पड़ता है. जिसकी वजह से हमारे शरीर का वज़न घटता और बढ़ता है. कुछ लोगों का मानना है कि पनीर खाने से वज़न बढ़ता है, लेकिन पनीर खाकर भी वज़न कम किया जा सकता है. लेकिन पनीर कम फैट वाले दूध से बना होना चाहिए.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • पनीर में पोषक तत्व और मिनरल्स पाए जाते हैं.

Paneer For Weight Loss: आज के समय में वज़न बढ़ने की समस्या बहुत ही आम हो गयी है. भाग दोड़ भरी जिंदगी में हम अपना सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं, ऐसे में जो भी मिलता है खा लेते हैं. लेकिन हमारे शरीर पर इसका बहुत बुरा असर पड़ता है. जिसमें शरीर का वज़न बढ़ने जैसी समस्या बहुत ज़्यादा देखने को मिलती है. ख़ुद को फिट रखने का सही तरीका होता है कि हम दिन में थोड़ी ही सही लेकिन एक्सरसाइज़ ज़रूर करें. वो भी नहीं कर पाते हैं तो घर पर कुछ हैल्दी चीजें खाकर अपने वज़न को कंट्रोल कर सकते है. जिसमे पनीर को शामिल कर सकते हैं. कुछ लोगों का मानना है कि पनीर खाने से वज़न बढ़ता है, लेकिन पनीर खाकर भी वज़न कम किया जा सकता है. लेकिन पनीर कम फैट वाले दूध से बना होना चाहिए. आपको बताते है कि किस तरह से पनीर वज़न कम करने में सहायता करता है.


पनीर में होता है प्रोटीन

कुछ लोगों का मानना है कि हरी सब्जियां सबसे ज़्यादा फायदेमंद होती हैं, सब्जियां ज़्यादा से ज़्यादा अपने खाने में शामिल करनी चाहिए. सब्जियों के साथ साथ पनीर भी उतना ही फायदेमंद होता है. पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 100 ग्राम पनीर में 11 ग्राम तक प्रोटीन मौजूद होता है. जो वज़न कम करना चाहते हैं उनको पनीर खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि पनीर खाने से लम्बे वक़्त तक भूख नहीं लगती है.


पनीर में होता है हेल्दी फैट और कम कार्बोहाइड्रेट 

पनीर में कम फैट होता है, बस पनीर को फुल फैट वाले दूध से नहीं बनाया गया हो. पनीर में सेचुरेटेड फैट बहुत कम पाया जाता है, जिससे वज़न नहीं बढ़ता है. पनीर में पोषक तत्व और मिनरल्स होते हैं, पनीर को कच्चा भी खाया जा सकता है इससे कैल्शियम, सेलेनियम और पोटेशियम हमारे शरीर को मिलता है.

calender
26 June 2023, 10:26 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो