जन्मदिन विशेष: घर नहीं, काम नहीं, पेड़ के नीचे गुजारी रातें, कई दिनों तक रहे भूखे, इस महान लेखक की ऐसी है कहानी!

जन्मदिन विशेष: जावेद अख्तर के शेर, गानें और उनकी लव स्टोरी को लेकर अक्सर चर्चा होती रहती है. आज आपको बताएंगे उनके ऐसे दिनों के बारे में जब वो सड़कों पर रहने को मजबूर थे.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

जन्मदिन विशेष: एक कवि, गीतकार, पटकथा लेखक जावेद अख्तर गुणों के भंडार हैं. उन्होंने अपनी दिल छू लेने वाली लेखनी से न केवल कई दिलों को छुआ बल्कि बॉलीवुड ट्रैक को भी नए अर्थ दिए है. जावेद अख्तर की शायरी ने अक्सर हमारे दिलों को छुआ है और बॉलीवुड गानों को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है. जावेद अख्तर का जन्म 17 जनवरी 1945 को मध्य भारत एजेंसी ग्वालियर में हुआ था. 

इंसान की कामयाबी को हर कोई देखता है, लेकिन उसके पीछे का संघर्ष किसी को नहीं पता होता है. ऐसी ही संघर्ष की कहानी है जावेद अख्तर की. जावेद अख्तर की जिंदगी में बहुत खराब दौर भी रहा है जब उनके सिर पर ना छत थी ना खाने को खाना. आज आपको बताएंगे कि कैसे वो तमाम परेशानियों को झेल कर कैसे उन्होंने खुद को तराशा. 

आँख खुल गई मेरी 
हो गया मैं फिर ज़िंदा 
पेट के अंधेरों से 
ज़ेहन के धुँदलकों तक 
एक साँप के जैसा 
रेंगता ख़याल आया 

पेड़ों के नीचे या किसी गलियारे में सोते थे जावेद अख्तर 

जावेद अख्तर 1964 में मुंबई आए थे, उस समय उनके पास न तो रहने के लिए घर था और न ही खाने के लिए खाना था. बॉलीवुड में काम के लिए बहपत दिनों तक वो इधर उधर भटकते रहे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कमाल अमरोही स्टूडियो में शरण लेने से पहले वह पेड़ों के नीचे या किसी गलियारे में सोते थे. कई-कई दिनों तक उनके पास खाने के लिए नहीं कुछ नहीं होता था. बहुत कम लोग जानते हैं कि बॉलीवुड के कमाल के गीतकार जावेद अख्तर का असली नाम 'जादू' है.  

जावेद अख्तर अपने परिवार के साथ
जावेद अख्तर अपने परिवार के साथ

सरहदी लुटेरा से हुई शुरुआत

जावेद ने अपना स्क्रीन डेब्यू फिल्म 'सरहदी लुटेरा' से किया था, जिसमें उनकी सहायक भूमिका थी. इसी दौरान जावेद की मुलाकात बॉलीवुड इंडस्ट्री में सलीम खान से हुई और दोनों ने मिलकर इतिहास रच दिया. जावेद की अपनी पहली पार्टनर 'हनी ईरानी' से उनकी मुलाकात फिल्म 'सीता और गीता' की शूटिंग पर हुई थी. दोनों ने शादी की जिसके बाद उनका एक छोटा और प्यारा सा परिवार बना, जावेद अख्तर के 2 बच्चे हैं.

सलीम-जावेद
सलीम-जावेद

सलीम-जावेद के बीच में एक अमिताभ  

जानकारी के मुताबिक, इन दोनों की जोड़ी एक फिल्म पर काम करना चाहती थी, इस फिल्म का नाम था मिस्टर इंडिया. ये दोनों अमिताभ बच्चन को इसमें लेना चाहते थे जिसके लिए उन्होंने बिग बी से बात की. अमिताभ को अदृश्य आदमी का यह कॉन्सेप्ट अमिताभ को पसंद नहीं आया और उन्होंने यह कहते हुए फिल्म करने से इनकार कर दिया कि लोग उन्हें पर्दे पर देखने आते हैं, सिर्फ आवाज कौन सुनना चाहेगा. इस बात का जावेद अख्तर को बहुत बुरा लगा, उनको लगा कि अमिताभ ने उनकी बेइज्जती की थी, जिसके बाद इन दोनों को अब उनके साथ काम नहीं करना चाहिए. 

सलीम-जावेद की जोड़ी टूटी

इस बात के कुछ दिन बाद जावेद अमिताभ की होली पार्टी में पहुंचे और उनसे कहा कि सलीम खान कभी उनके साथ काम नहीं करना चाहते. इसी बात को लेकर ये जोड़ी टूट गई. इन दोनों ने फरि कभी एक साथ काम नहीं किया.  

calender
17 January 2024, 09:40 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो