MP-CG Election 2023 Live: मध्य प्रदेश में शाम 5 बजे तक 71.16 % व छत्तीसगढ़ में 67.97% वोटिंग

MP-CG Election 2023 Live: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए

Friday, 17 November 2023

MP-CG Election 2023 Live: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए आज यानी 17 नवंबर को मतदान हो रहा है. पहले चरण में 20 विधानसभा सीटों पर 7 नवंबर को वोटिंग हुई थी. बाकी सभी 70 सीटों पर आज वोटिंग होने वाली है. पाटन, अंबिकापुर और सक्ती विधानसभा समेत कई सीटों पर कांटे की टक्कर है. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत कई वरिष्ठ नेताओं की साख दांव पर है.

मध्य प्रदेश में शाम 6 बजे तक मतदान किया जाएगा जबकि छत्तीसगढ़ में शाम 5 बजे कर ही लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर पाएंगे. मध्य प्रदेश में एक चरण में 230 सीटों पर मतदात हो रहा है, जबकि छत्तीसगढ़ में 70 सीटों पर वोटिंग जारी है.

 

17:56 PM (6 months ago )

MP में विधानसभा चुनाव पर बोली बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव पर बीजेपी सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने कहा कि ''मतदान अच्छा हो रहा है. लोग जागरूक हैं और उन्हें देश के प्रति अपने कर्तव्य का एहसास है. मैं लोगों से अपील करती हूं कि वे वोट देने के अपने अधिकार का प्रयोग करें. "
 

17:54 PM (6 months ago )

शाम 5 बजे तक MP में 71.16 % व छत्तीसगढ़ में 67.97%

MP Election: मध्य प्रदेश में शाम पांच बजे कर 71.16 प्रतिशत हुई वोटिंग हुई,  वहीं छत्तीसगढ़ में 67.97 फीसदी लोगों ने वोट किया है. 

17:50 PM (6 months ago )

छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में नक्सलियों द्वारा IED ब्लास्ट में 1 जवान शहीद

CG Election 2023: छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में नक्सलियों द्वारा किए गए IED ब्लास्ट में ITBP का एक जवान शहीद हो गया

16:04 PM (6 months ago )

दोपहर 3 बजे कर MP में 60.52% व छत्तीसगढ़ में 55.31%

चुनाव आयोग के मुताबिक मध्य प्रदेश में दोपहर 3 बजे 60.52% मतदान हुआ व वहीं छत्तीसगढ़ में 55.31% मतदान हुआ.

 

15:07 PM (6 months ago )

सीधी जिले के 4 विधानसभा सीटों पर शांतिपूर्ण चल रहा मतदान

MP Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में मतदान जारी है "सीधी जिले के अंतर्गत सभी चार विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है. कानून व्यवस्था कायम है. जो भी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं, उनका तुरंत समाधान किया जा रहा है. जिले में 247 संवेदनशील बूथ हैं. अति संवेदनशील बूथों पर सीएपीएफ तैनात की गई है"

15:03 PM (6 months ago )

सभी का विश्वास कांग्रेस पर: भूपेश बघेल

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि, ''हर जगह से अच्छी खबरें आ रही हैं. लोग मतदान केंद्र पर पहुंच रहे हैं और अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. जो लोग घर पर हैं उनसे मैं अपील करता हूं कि वे अपना वोट डालें. हर जगह एक तरफा माहौल है.'' पर्यावरण, भरोसा कांग्रेस पर है."

14:34 PM (6 months ago )

दोपहर 1 बजे तक MP में 45.40 % छत्तीसगढ़ में 38.22%

चुनाव आयोग के अनुसार, दूसरे चरण के मतदान में दोपहर 1 बजे तक छत्तीसगढ़ में 38.22% और मध्य प्रदेश में 45.40% मतदान हुआ.

13:39 PM (6 months ago )

भूपेश बघेल ने कुरीडीह गांव में मतदान केंद्र संख्या 57 पर अपना वोट डाला.

CG Election 2023: छत्तीसगढ़ के सीएम और दुर्ग विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने कुरीडीह गांव में मतदान केंद्र संख्या 57 पर अपना वोट डाला.

13:27 PM (6 months ago )

दिमनी में स्थिति अब नियंत्रण में है

MP Election 2023: मध्य प्रदेश के मुरैना के मिरघान में दिमनी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र 147-148 के बाहर भारी सुरक्षा तैनात की गई, जहां पथराव की घटना में एक व्यक्ति घायल हो गया. स्थिति अब नियंत्रण में है.
 

13:07 PM (6 months ago )

मुरैना में एक व्यक्ति के घायल होने पर बोले दिग्विजय सिंह

MP Election 2023: मुरैना के मिरघान में दिमनी विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र 147-148 पर दो पक्षों के बीच पथराव होने से हिंसा की खबर है. पथराव में एक व्यक्ति घायल हो गया. स्थिति अब नियंत्रण में है. इस पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि, "मैंने एसपी और कलेक्टर से बात की. वहां एक घटना हुई लेकिन एसपी का कहना है कि अभी वहां शांति है और मतदान सुचारू रूप से हो रहा है."

13:03 PM (6 months ago )

हमारे एक कार्यकर्ता को BJP प्रत्याशी ने गाड़ी से कुचल दिया: दिग्विजय सिंह

दिग्विजय सिंह ने कहा कि. "छतरपुर में एक घटना हुई है जहां हमारे एक कार्यकर्ता को बीजेपी उम्मीदवार ने अपनी गाड़ी से कुचल दिया. पुलिस ने अभी तक न तो गाड़ी जब्त की है और न ही उम्मीदवार को गिरफ्तार किया है. खुली गुंडागर्दी है" हो रहा है. बीजेपी अध्यक्ष के चेले वहां से चुनाव लड़ रहे हैं. उन्होंने वहां अवैध रेत खनन किया है. मैंने कलेक्टर-एसपी से बात की है. हमारी पार्टी चुनाव आयोग को भी इस बारे में रिपोर्ट दे रही है."

12:57 PM (6 months ago )

यहां एकतरफा लड़ाई है: भूपेश बघेल

CG Election 2023: अपना वोट डालने से पहले, छत्तीसगढ़ के सीएम और दुर्ग विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने कहा, "हमारे पास 75 से ज्यादा सीटें हैं. यहां लड़ाई एकतरफा है, कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है."

12:43 PM (6 months ago )

MP में भाजपा की लहर: नरेंद्र सिंह तोमर

MP Election 2023: वोट डालने के बाद केंद्रीय मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि, ''मध्य प्रदेश में बीजेपी की लहर है, बीजेपी के पक्ष में माहौल है और लोगों को केंद्र सरकार और राज्य सरकार की योजनाएं और विकास कार्य पसंद आ रहे हैं. भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाएगी. मैंने अपना वोट डाल दिया है और यहां भी माहौल भाजपा के पक्ष में है.''

12:37 PM (6 months ago )

छत्तीसगढ़ में फिर से आ रही कांग्रेस सरकार

CG Election 2023: छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के बेटे चैतन्य बघेल ने कहा कि, ''कांग्रेस सरकार बना रही है. जैसा कि हमारे सीएम ने कहा है, '75 पार होगा' तो निश्चित रूप से '75 पार होगा'... मैं सुबह से 50 बूथों पर गया हूं...कार्यकर्ता ऊर्जा से भरे हुए हैं."
 

12:33 PM (6 months ago )

उत्तर विधानसभा क्षेत्र मतदान दल संभालेंगी महिलाएं: कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे

Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ के रायपुर में कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने कहा कि, "हमारे उत्तर विधानसभा क्षेत्र में एक अनोखा संयोजन बना है कि ज्यादातर मतदान दल महिलाएं हैं. यह पहल महिलाओं द्वारा ही की गई थी कि वे विधानसभा मतदान की कमान संभालेंगी. जब हमने प्रशिक्षण शुरू किया, महिलाओं में उत्साह है...वे बहुत सहजता से ईवीएम को संभाल रही हैं.''

12:31 PM (6 months ago )

छत्तीसगढ़ में किसानों का मिलेगा आशीर्वाद: भूपेश बघेल की बेटी

भूपेश बघेल की बेटी स्मिता बघेल ने कहा कि, ''इस बार जब मैं प्रचार के लिए गई तो पिछली बार से बहुत फर्क था. उस बार हम विपक्ष में थे और हमें अपनी नीतियों के बारे में बात करनी थी. इस बार जब मैं गई तो लोगों ने हमें तो यही बता रहे थे, जैसे बिजली बिल आधा मिला...छत्तीसगढ़ में किसान खुश हैं...उनका आशीर्वाद हमें जरूर मिलेगा.''

12:10 PM (6 months ago )

छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन किया मतदान

CG Election 2023: राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने रायपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने कहा कि, "वोट डालना देश के प्रत्येक नागरिक का लोकतांत्रिक अधिकार है. लोकतंत्र की मांग है कि सभी नागरिकों को अपने अधिकारों का प्रयोग करना चाहिए और इसके द्वारा वे तय करते हैं कि वे राज्य और केंद्र में किस तरह की सरकार चाहते हैं. हमारे पास है आइए और अपना वोट डालिए...''

 

12:07 PM (6 months ago )

कांग्रेस प्रत्य़ाशी ने संजय शुक्ला ने किया मतदान

कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला ने इंदौर में मतदान केंद्र क्रमांक 75 पर अपना वोट डाला. वोट डालने के बाद कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला कहते हैं, "मध्य प्रदेश में माहौल कांग्रेस के पक्ष में है. लोगों ने 18 साल की भ्रष्ट सरकार देखी है. इस बार कमल नाथ के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनेगी और हम जीतेंगे." कम से कम 160 सीटें..."
 

12:06 PM (6 months ago )

इंदौर में बांटा मुफ्त पोहा, मधुरम स्वीट्स के मालिक ने कही ये बात

MP Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बीच इंदौर में आज सुबह 9 बजे से पहले मतदान करने वाले लोगों को मुफ्त पोहा बांटा गया. इस बीच मधुरम स्वीट्स के मालिक श्याम शर्मा ने कहा कि, ''मुझे विश्वास है कि 100 फीसदी वोटिंग होगी. इसी भावना के साथ हमने जनता के लिए सुबह 6 बजे से 9:30 बजे तक पोहा और जलेबी की व्यवस्था की है. सभी ने अपनी उंगलियों पर स्याही दिखाई.'' उन्होंने अपना कर्तव्य अच्छे से निभाया...''

 

12:03 PM (6 months ago )

भिंड के मेहगांव विधानसभा क्षेत्र के मनहद गांव में मतदान केंद्र के बाहर पथराव

मध्य प्रदेश के भिंड के मेहगांव विधानसभा क्षेत्र के मनहद गांव में मतदान केंद्र के बाहर पथराव हुआ. घटना के दौरान भाजपा प्रत्याशी राकेश शुक्ला को मामूली चोटें आईं. पुलिस मौके पर पहुंची. 

 

11:40 AM (6 months ago )

सिंधिया ने ग्वालियर के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला

केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. अपना वोट डालने के बाद, केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता ज्योपोतिरादित्य सिंधिया ने कहा, "मुझे विश्वास है कि राज्य के लोग भाजपा को पूर्ण बहुमत देकर अपना विकास सुनिश्चित करेंगे. मैं कोई संख्या नहीं दे रहा हूं, लेकिन हम मध्य में अपनी सरकार बनाएंगे. पीएम मोदी के नेतृत्व में डबल इंजन सरकार राज्य में समृद्धि और विकास लाएगी..."

11:39 AM (6 months ago )

भिंड से BSP प्रत्याशी संजीव सिंह कुशवाह ने शांति पूर्वक वोटिंग की आपील की

भिंड से बसपा प्रत्याशी संजीव सिंह कुशवाह ने कहा कि, ''प्रशासन ने हमसे कहा कि अगर हम सर्किट हाउस में बैठेंगे तो मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्वक होगी और शहर में शांति रहेगी. जब हम किसी मतदान केंद्र पर जाते हैं तो हमारे समर्थक मिलते हैं'' उत्साही और कानून-व्यवस्था की स्थिति पर असर पड़ने की संभावना है..."

 

11:36 AM (6 months ago )

भिंड से कांग्रेस प्रत्याशी चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी ने कही ये बात

भिंड से कांग्रेस प्रत्याशी चौधरी राकेश सिंह चतुर्वेदी ने कहा कि, ''कल मुझे एसडीएम का फोन आया और उन्होंने मुझसे कहा कि वे सुबह 9 बजे के बाद राष्ट्रीय पार्टियों के उम्मीदवारों को सर्किट हाउस में लाना चाहते हैं. मैंने कहा कि मैं आऊंगा'' अगर उन्होंने दूसरों को भी बुलाया है तो आओ. इसलिए, मैं यहां आया हूं. सभी राष्ट्रीय दलों के उम्मीदवारों को यहां बुलाया गया है, इसमें कुछ भी गलत नहीं है."

11:35 AM (6 months ago )

बीते दिन भाजपा ने पैसे और शराब बांटे: कमलनाथ का आरोप

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और छिंदवाड़ा से पार्टी के उम्मीदवार कमल नाथ ने कहा कि "बीजेपी पुलिस, पैसे और प्रशासन के जरिए प्रयास कर रही है. उनके पास बस यही बचा है...कल उन्होंने पूरे दिन शराब और पैसे बांटे. जनता ने मुझे भेजा है" वीडियो और वीडियो कॉल पर मुझे दिखाया कि क्या हो रहा है... मैं यह रिकॉर्ड पर कह रहा हूं कि मुरैना एसपी भाजपा कार्यकर्ता के रूप में काम कर रहे हैं.''

11:30 AM (6 months ago )

टीएस सिंह देव ने अंबिकापुर के महामाया मंदिर में पूजा-अर्चना की

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री और अंबिकापुर से पार्टी उम्मीदवार टीएस सिंह देव ने अंबिकापुर के महामाया मंदिर में पूजा-अर्चना की. टीएस सिंह देव कहते हैं, "हमें अपनी जीत का पूरा भरोसा है...हर जगह सकारात्मक खबरें हैं..."

10:59 AM (6 months ago )

भारती बहुमत के साथ BJP कर रही वापसी: डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक

मध्य प्रदेश चुनाव पर उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने कहा कि, ''आज मध्य प्रदेश में वोटिंग हो रही है. जिस तरह की खबरें अलग-अलग जिलों से आ रही हैं, उसके मुताबिक लोग बीजेपी को वोट देने के लिए घरों से निकल रहे हैं.'' भारी बहुमत के साथ राज्य की सत्ता में वापसी कर रही है."

10:52 AM (6 months ago )

इस बार हर बूथ जीतने का प्रण: वीडी शर्मा

भाजपा के मध्य प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि मैंने अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया है. मै मध्य प्रदेश के वोटर्स से अपील करता हूं कि वो राज्य के विकास और गरीबों की भलाई के लिए जनका हो सके, उतना बढ़ चढ़कर मतदान करें हमने इस बार हर बूथ पर जीत हासिल करने का निर्णय लिया है. 

10:23 AM (6 months ago )

छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से बोले टीएस सिंह देव ने कांग्रेस के जीत की भरी हुंकार

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री और अंबिकापुर से पार्टी उम्मीदवार टीएस सिंह देव कहते हैं, "कांग्रेस जीतने जा रही है... मेरी प्राथमिकता व्यक्तियों और परिवारों की बेहतरी है... आप 'ईडी की पल्लू' के पीछे छिपने की कोशिश क्यों कर रहे हैं"

छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री और अंबिकापुर से पार्टी उम्मीदवार टीएस सिंह देव ने , "पार्टी ने कभी भी मेरा नाम सीएम के लिए आगे नहीं बढ़ाया. हम संयुक्त नेतृत्व में लड़ रहे हैं और इसका नेतृत्व भूपेश बघेल कर रहे हैं... मैंने ऐसा नहीं सुना है." मेरा नाम मुख्यमंत्री के तौर पर पेश किया गया है। हां, संपर्क में रहने वाले लोगों के मन में यह बात है...''

10:18 AM (6 months ago )

आज हर कोई भाजपा के साथ खड़ा है: शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, "मैं राज्य के लोगों से अनुरोध करता हूं कि वे राज्य के विकास के लिए अपने वोटों का उपयोग करें... लोगों के बीच भाजपा के लिए केवल प्यार और आशीर्वाद है. हम लोगों की बेहतरी के लिए काम करते हैं." समाज... इस बार मध्य प्रदेश में कांग्रेस की सरकार नहीं बनने वाली. जब कांग्रेस सत्ता में थी तो लोगों को कुछ नहीं मिला, आज हर कोई बीजेपी के साथ खड़ा है.''

10:05 AM (6 months ago )

MP में 11.19 फीसदी मतदान, छत्तीसगढ़ में 5.71% वोटिंग

मध्य प्रदेश में सुबह 9 बजे तक 11.19 प्रतिशत वोटिंग हुई है. जबकि छत्तीसगढ़ में 5.71 फीसदी मतदान हुआ है. मध्य प्रदेश में 230 विधानसभा सीटो के लिए चुनाव हो रहा. जबकि छत्तीसगढ़ में 70 सीटों के लिए लोग वोट डाल रहे हैं.

10:00 AM (6 months ago )

प्रह्लाद सिंह पटेल ने किया मतदान

केंद्रीय मंत्री और नरसिंहपुर से भाजपा उम्मीदवार प्रह्लाद सिंह पटेल ने यहां एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. प्रह्लाद सिंह पटेल कहते हैं, "मुझे खुशी है और मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि मैं एक उम्मीदवार के रूप में अपनी 'जन्मभूमि' और 'कर्मभूमि' नरसिंहपुर में वोट डालने में सक्षम हुआ। मैं मां नर्मदा से प्रार्थना करता हूं कि वे मध्य प्रदेश पर आशीर्वाद बनाए रखें क्योंकि वह जीवन रेखा हैं."

09:51 AM (6 months ago )

सोनकच्छ में कांग्रेस उम्मीदवार सज्जन सिंह वर्मा ने किया मतदान

 सोनकच्छ से कांग्रेस उम्मीदवार सज्जन सिंह वर्मा ने इंदौर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. सोनकच्छ से कांग्रेस उम्मीदवार सज्जन सिंह वर्मा ने ANI से बात करते हुए कहा कि, "मध्य प्रदेश में कांग्रेस के पक्ष में लहर है क्योंकि राज्य के लोगों ने लोकतंत्र की हत्या देखी है. मध्य प्रदेश में ऐसा कभी नहीं हुआ कि पैसे लेकर चुनी हुई सरकार को गिराया गया हो." भ्रष्टाचार से...कांग्रेस को कम से कम लगभग 150 सीटें मिलनी चाहिए...पीएम मोदी यहां विफल होने जा रहे हैं...''

 

09:44 AM (6 months ago )

मतदातोओं मे वोट डालने का उत्साह: कमल नाथ

मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और छिंदवाड़ा से पार्टी के उम्मीदवार कमल नाथ ने कहा कि, "मध्य प्रदेश में मतदाताओं में बहुत उत्साह है.  वे अपना भविष्य सुरक्षित रखना चाहते हैं... उन्होंने शराब और पैसे बांटे..."

 

09:21 AM (6 months ago )

वोट उसे दें जो 'राम राज्य' का विचार रखता हो- रामेश्वर शर्मा

MP-CG Election 2023 Live: बीजेपी प्रत्याशी रामेश्वर शर्मा ने कहा 'भारी संख्या में वोट करें. समाज और देश की सुरक्षा के लिए वोट करें. देश के गौरव के लिए वोट करें... उसे वोट दें जो 'राम राज्य' का विचार भी रखता हो..'

09:19 AM (6 months ago )

शिवराज सिंह चौहान का स्वागत

MP-CG Election 2023 Live: मुख्यमंत्री और बुधनी से भाजपा प्रत्याशी शिवराज सिंह चौहान और उनकी पत्नी साधना सिंह का सीहोर में महिलाओं ने स्वागत किया. 

09:17 AM (6 months ago )

एमपी-छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का तूफान आ रहा- राहुल

MP-CG Election 2023 Live:  राहुल गांधी ने जनता से वोट डालने की अपील करते हुए कहा कि 'घरों से निकल कर, आज करें बड़ी संख्या में मतदान...और, चुनें गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं के भरोसे वाली कांग्रेस की सरकार.'

09:09 AM (6 months ago )

शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर के एक मंदिर में पूजा की

MP-CG Election 2023 Live: मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री और बुधनी से भाजपा उम्मीदवार, शिवराज सिंह चौहान ने सीहोर के एक मंदिर में पूजा. 

09:05 AM (6 months ago )

कांग्रेस उम्मीदवार सज्जन सिंह वर्मा ने डाला वोट

MP-CG Election 2023 Live: सोनकच्छ से कांग्रेस उम्मीदवार सज्जन सिंह वर्मा ने इंदौर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. 

08:56 AM (6 months ago )

कमल का बटन निशुल्क गेहूं लेकर आता है- नरोत्तम मिश्रा

MP-CG Election 2023 Live: मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा, 'मैं लोगों से अपील करूंगा की कमल का बटन दबाएं...कमल का बटन गरीबों के लिए आवास लेकर आता है, यह कमल का बटन निशुल्क गेहूं लेकर आता है, यह बटन वंदे भारत ट्रेन लेकर आता है...मध्य प्रदेश में हम 150 से ज्यादा सीटें जीतेंगे.'

08:53 AM (6 months ago )

मिल रहा लाडली बहना का प्यार- शिवराज सिंह

MP-CG Election 2023 Live: वोट डालने से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'हर जगह लोगों में जबरदस्त उत्साह है. मुझे प्रदेश के बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों से लाडली बहना का प्यार मिल रहा है.'

08:51 AM (6 months ago )

एमपी का रण

एमपी का रण
एमपी का रण

08:48 AM (6 months ago )

नरोत्तम मिश्रा ने किया मतदान

MP-CG Election 2023 Live:  मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अपना वोट डाला. 

08:46 AM (6 months ago )

लोकतंत्र में मतदान का अधिकार सबसे बड़ा अधिकार- अरुण साव

MP-CG Election 2023 Live: लोकतंत्र में मतदान का अधिकार सबसे बड़ा अधिकार है. मैंने सहपरिवार मतदान किया है। मैं छत्तीसगढ़ की जनता से भी अनुरोध करता हूं कि सहपरिवरा मतदान केंद्र आकर वोट डालें. छत्तीसगढ़ की जनता के परिवर्तन का मन बनाया है और परिवर्तन के लिए छत्तीसगढ़ की जनता मतदान करने वाली है- छत्तीसगढ़ भाजपा अध्यक्ष अरुण साव

08:44 AM (6 months ago )

कैलाश विजयवर्गीय ने अपना वोट डाला

MP-CG Election 2023 Live: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 का मतदान जारी है. भाजपा उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय ने अपना वोट डाला. 

08:33 AM (6 months ago )

एमपी में किस उम्र के प्रत्याशी को मिला मौका

एमपी में किस उम्र के प्रत्याशी को मिला मौका
एमपी में किस उम्र के प्रत्याशी को मिला मौका

08:30 AM (6 months ago )

जितेंद्र (जीतू) पटवारी ने किया मतदान

MP-CG Election 2023 Live: मध्य प्रदेश में राऊ से कांग्रेस उम्मीदवार जितेंद्र (जीतू) पटवारी और उनकी मां ने इंदौर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. 

08:25 AM (6 months ago )

अरुण साव ने किया मतदान

MP-CG Election 2023 Live: छत्तीसगढ़ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और लोरमी से पार्टी के उम्मीदवार अरुण साव ने बिलासपुर के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला. 

08:23 AM (6 months ago )

हर तरफ लोगों में जबरदस्त उत्साह- शिवराज

MP-CG Election 2023 Live: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'हर तरफ लोगों में जबरदस्त उत्साह है. मुझे प्रदेश में लाड़ली बहनों, बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों का प्रेम मिल रहा है.'

08:18 AM (6 months ago )

शिवराज सिंह चौहान ने की पूजा

MP-CG Election 2023 Live: सीहोर: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नर्मदा घाट पर पूजा की. 

08:09 AM (6 months ago )

कमल नाथ ने मतदान केंद्र पर वोट डाला

MP-CG Election 2023 Live:  प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और छिंदवाड़ा से पार्टी के उम्मीदवार कमल नाथ ने यहां एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

08:08 AM (6 months ago )

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान शुरू

MP-CG Election 2023 Live: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू हुआ. 

07:52 AM (6 months ago )

2018 VS मौजूदा स्थिति

2018 VS मौजूदा स्थिति
2018 VS मौजूदा स्थिति

07:48 AM (6 months ago )

हम सरकार बनाएंगे- आकाश विजयवर्गीय

MP-CG Election 2023 Live: इंदौर में बीजेपी नेता और कैलाश विजयवर्गीय के बेटे आकाश विजयवर्गीय ने कहा ''हम आराम से सरकार बनाएंगे और कुशलता से सरकार चलाएंगे.' 

07:45 AM (6 months ago )

सब सच्चाई का साथ देंगे- कमलनाथ

MP-CG Election 2023 Live: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव पर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने बताया, 'सब सच्चाई का साथ देंगे, मैं शिवराज सिंह नहीं हूं जो कहूंगा कि इतनी सीटें आएंगी...जनता तय करेगी कि कितनी सीटें आएंगी...भाजपा के पास पहले पुलिस, प्रशासन और पैसा था, अभी भी कुछ घंटों तक पुलिस, प्रशासन और पैसा है..'

07:43 AM (6 months ago )

एमपी में इलेक्शन को लेकर लोगों में उत्सुकता

MP-CG Election 2023 Live: पहली बार मतदाता चाहत सिंघल कहती हैं, "यह मेरा पहला वोट है. मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक था लेकिन मैं सुबह 6 बजे से यहां हूं.' इससे पता चलता है कि एमपी में इलेक्शन को लेकर लोगों में उत्सुकता है. 

07:32 AM (6 months ago )

कैलाश विजयवर्गीय ने की पूजा

MP-CG Election 2023 Live: इंदौर-1 से भाजपा प्रत्याशी कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में अपने आवास पर पूजा-अर्चना की.  राज्य की सभी 230 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है.

07:30 AM (6 months ago )

सबसे ज़्यादा अमीर उम्मीदवार

सबसे ज़्यादा अमीर उम्मीदवार
सबसे ज़्यादा अमीर उम्मीदवार

07:26 AM (6 months ago )

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की वोटिंग शुरू

MP-CG Election 2023 Live: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव  के लिए वोट डालने पहुंचे लोग मतदान केंद्रों के बाहर कतार लगाने लगे हैं. मतदाता अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. 

07:25 AM (6 months ago )

छत्तीसगढ़ में कास्ट

MP-CG Election 2023 Live: छत्तीसगढ़ में अनुसूचित जनजाति (ST) 32% , अनुसूचित जाति (SC) 13%, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) 47% है. 

07:22 AM (6 months ago )

CM भूपेश बघेल ने की अपील

MP-CG Election 2023 Live: छत्तीसगढ़ में आज होने वाले दूसरे और अंतिम चरण के मतदान पर छत्तीसगढ़ CM भूपेश बघेल ने कहा, 'आज बची हुई 70 सीटों के लिए मतदान है. ये प्रजातंत्र का महा पर्व है और पर्व मनाने की छत्तीसगढ़ में परंपरा है...कृपया मतदान करने के लिए अपने घरों से निकलें और छत्तीसगढ़ को सजाने संवारने के लिए मतदान करें.'

07:20 AM (6 months ago )

मतदान से एक दिन पहले सुरक्षाकर्मी और मतदान अधिकारी की मौत

MP-CG Election 2023 Live:  मध्य प्रदेश में मतदान से एक दिन पहले गुरुवार को एक सुरक्षाकर्मी और एक मतदान अधिकारी की हृदय गति रुकने से मौत हो गई. सीईओ अनुपम राजन ने उनकी पहचान पीएचई कर्मचारी भीमराव पाटनकर और लुधियाना निवासी सीआईएसएफ हेड कांस्टेबल जरनैल सिंह के रूप में की, जो टीकमगढ़ में तैनात थे. उन्होंने कहा, 'यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है.'

07:17 AM (6 months ago )

पीएम ने दी बधाई

MP-CG Election 2023 Live: मध्य प्रदेश में चुनाव को लेकर पीएम मोदी ने जनता को बधाई देते हुए अपील भी की. पीएम ने कहा कि आज मध्य प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. मुझे विश्वास है कि राज्य के हर क्षेत्र के मतदाता पूरी गर्मजोशी से मतदान करेंगे और लोकतंत्र के इस महापर्व की रौनक बढ़ाएंगे. इस चुनाव में पहली बार वोट देने वाले राज्य के सभी युवाओं को मेरी विशेष शुभकामनाएं.'

07:15 AM (6 months ago )

छिंदवाड़ा सीट से 2018 में दीपक सक्सेना जीते

छिंदवाड़ा सीट से 2018 में दीपक सक्सेना जीते
छिंदवाड़ा सीट से 2018 में दीपक सक्सेना जीते

07:12 AM (6 months ago )

70 सीटों पर 16,808 महिला कर्मी मतदान प्रक्रिया में शामिल

MP-CG Election 2023 Live: छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के चुनाव में 70 सीटों पर 16,808 महिला कार्यकर्ता मतदान प्रक्रिया में शामिल हैं। इनमें जिलाधिकारी, एसपी, सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी, पीठासीन पदाधिकारी समेत अन्य मतदान कर्मी शामिल हैं.

07:10 AM (6 months ago )

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू

MP-CG Election 2023 Live:  मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हुए. 230 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग होगी.

07:08 AM (6 months ago )

2.5 लाख से ज्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात

MP-CG Election 2023 Live:  मध्य प्रदेश में शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग ने 2.5 लाख से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं. यहां शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. आपको बता दें कि पिछले चुनाव में यहां 75.63 फीसदी वोटिंग हुई थी. आयोग को उम्मीद है कि यहां 80 फीसदी से ज्यादा वोटिंग होगी. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.

07:06 AM (6 months ago )

छिंदवाड़ा में कांग्रेस का कब्जा

MP-CG Election 2023 Live:  मध्य प्रदेश में इस बार बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर है. राज्य की 230 विधानसभा सीटों के लिए 17 नवंबर को मतदान होना है.  इस बार बीजेपी ने कमल नाथ के गढ़ छिंदवाड़ा में पूरी ताकत झोंक दी है. अमित शाह से लेकर योगी आदित्यनाथ ने भी यहां सभाएं कीं. छिंदवाड़ा में कुल 7 सीटें हैं, जिनमें से सभी सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है.

छिंदवाड़ा में कांग्रेस का कब्जा
छिंदवाड़ा में कांग्रेस का कब्जा

07:03 AM (6 months ago )

विश्वास सारंग ने की अपील

MP-CG Election 2023 Live: एमपी मेडिकल एजुकेशन मिनिस्टर विश्वास सारंग ने जनता से अपील करते हुए कहा कि "मैं सभी मतदाताओं से राज्य के विकास के लिए बीजेपी को वोट देने का अनुरोध करता हूं.'

07:00 AM (6 months ago )

छत्तीसगढ़ के दूसरे चरण में कुल 1,63,14,479 वोटर्स

MP-CG Election 2023 Live:  राज्य में कुल मतदाताओं की संख्या 1,63,14,479 है. इनमें 81,41,624 पुरुष मतदाता और 81,72,171 महिला मतदाता हैं. वहीं 684 मतदाता थर्ड जेंडर से आते हैं. 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 5,64,968 है. दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 1,30,909 है. 80+ आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 1,58,254 है. 100+ आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 2,161 है. छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण में सरकारी नौकरी वाले मतदाताओं की संख्या 15,392 है जबकि 17 एनआरआई मतदाता भी मतदान करेंगे.

06:59 AM (6 months ago )

एमपी की नक्सल प्रभावित सीटों पर वोटिंग दोपहर 3 बजे तक

MP-CG Election 2023 Live: एमपी की नक्सल प्रभावित सीटों पर वोटिंग दोपहर 3 बजे तक होगी. वोटिंग सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगी. हालांकि, नक्सल प्रभावित बैहर विधानसभा, लांजी विधानसभा, परसवाड़ा विधानसभा, बिछिया विधानसभा के 47 केंद्र, मंडला विधानसभा के 8 केंद्र, डिंडोरी के 40 केंद्रों पर दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा.

06:57 AM (6 months ago )

बीजेपी भारी बहुमत के साथ सरकार बनाएगी- नरेंद्र चौहान

MP-CG Election 2023 Live: सीएम शिवराज सिंह चौहान के छोटे भाई नरेंद्र चौहान ने कहा  कि 'सभी तैयारियां हो चुकी हैं, हम सभी वोट डालने के लिए तैयार हैं...बीजेपी भारी बहुमत के साथ सरकार बनाएगी. 

06:52 AM (6 months ago )

सेल्फी और टोकन के लिए लगाए गए एआई कैमरे

MP-CG Election 2023 Live: इंदौर के नंदानगर में मां कनकेश्वरी देवी शासकीय महाविद्यालय में एक स्मार्ट मतदान केंद्र बनाया गया है, जहां लोग बिना कतार में खड़े हुए मतदान कर सकते हैं. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस कैमरे से आप वोटिंग के बाद सेल्फी ले सकते हैं.

06:45 AM (6 months ago )

2533 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

MP-CG Election 2023 Live: इस बार एमपी चुनाव में 2,533 उम्मीदवार मैदान में हैं. इनमें 2,280 पुरुष और 252 महिलाएं हैं. एक अभ्यर्थी तृतीय लिंग का है. सभी 230 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, बीएसपी ने 181, एसपी ने 71 और आम आदमी पार्टी ने 66 उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं.

MP-CG Election 2023 Live
MP-CG Election 2023 Live

06:38 AM (6 months ago )

दुर्ग जिले के पाटन के कुरुदडीह गांव में 8 बजे से मतदान

MP-CG Election 2023 Live: छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए दुर्ग जिले के पाटन के कुरुदडीह गांव में आज सुबह 8 बजे मतदान शुरू होने की तैयारी चल रही है.

06:35 AM (6 months ago )

चुनाव आयोग ने मतदाताओं से की अपील

MP-CG Election 2023 Live:  छत्तीसगढ़ में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सभी मतदाताओं को मतदाता फोटो पहचान पत्र जारी कर दिया गया है. भारत निर्वाचन आयोग ने अपील करते हुए कहा कि 17 नवंबर को मतदाता अपने मतदाता पहचान पत्र के साथ ही मतदान केंद्र पर पहुंचें.

06:33 AM (6 months ago )

बीजेपी-कांग्रेस का टेस्ट आज

MP-CG Election 2023 Live: मध्य प्रदेश की 16वीं विधानसभा के गठन के लिए आज मतदान होगा. पांच साल में दो सरकारें देख चुके मध्य प्रदेश में नई सरकार चुनने के लिए एक बार फिर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के चेहरे मतदाताओं के सामने हैं. ये चुनाव बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए अग्निपरीक्षा से कम नहीं है. मतदाताओं ने 15 महीने की कमलनाथ सरकार और साढ़े तीन साल की शिवराज सरकार देखी है. 
 

06:19 AM (6 months ago )

छत्तीसगढ़ में 8 बजे से मतदान

CG-MP Election 2023 Live: छत्तीसगढ़ के दूसरे चरण के लिए दुर्ग जिले के पाटन के कुरुदडीह गांव में आज सुबह 8 बजे से मतदान शुरू होना है.  

06:14 AM (6 months ago )

छत्तीसगढ़ मे इन 70 सीटों पर होगा मतदान

CG-MP Election 2023 Live: भरतपुर-सोनहत, मनेन्द्रगढ़, बैकुंठपुर, प्रेमनगर, भटगांव, प्रतापपुर (ST), रामानुजगंज (ST), सामरी (ST), लुंड्रा (ST), अंबिकापुर, सीतापुर (ST), जशपुर (ST), कुनकुरी (ST), पत्थलगांव (ST), लैलूंगा (ST), रायगढ़, सारंगढ़ (SC), खरसिया, धरमजयगढ़ (ST), रामपुर (ST), कोरबा, कटघोरा, पाली-तानाखार (ST), मरवाही (ST), कोटा, लोरमी, मुंगेली (SC), तखतपुर, बिल्हा, बिलासपुर, बेलतरा, मस्तूरी (SC), अकलतरा, जांजगीर-चांपा, सक्ती, चंद्रपुर जैजैपुर, पामगढ़ (SC), सरायपाली (SC), बसना, खल्लारी, महासमुंद, बिलाईगढ़ (SC), कसडोल, बलौदाबाजार, भाटापारा, धरसीवा, रायपुर ग्रामीण, रायपुर शहर पश्चिम, रायपुर शहर उत्तर, रायपुर शहर दक्षिण, आरंग (SC), अभनपुर, राजिम, बिंद्रानवागढ़ (ST), सिहावा (ST), कुरूद, धमतरी, संजारीबालोद, डोंडीलोहारा (ST), गुंडरदेही, पाटन, दुर्ग-ग्रामीण, दुर्ग-शहर, भिलाईनगर, वैशालीनगर, अहिवारा (SC), साजा, बेमेतरा, नवागढ़ (SC)

06:02 AM (6 months ago )

7 बजे से वोटिंग

MP-CG Election 2023 Live: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए आज सुबह 7 बजे से वोटिंग की जाएगी. वोटिंग से पहले मतदान की तैयारी और मॉक पोल शुरू की गई. वीडियो मध्य प्रदेश के विधानसभा क्षेत्र सौसर के मतदान केंद्र संख्या-17, राजकीय प्राथमिक विद्यालय भवन शिकरपुर से है. 

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो