Hanuman Mantra: हर संकट से बचाएंगे श्री हनुमान जी के ये खास मंत्र

आज मंगलवार है यह दिन हनुमान जी को समर्पित होता है।यदि किसी भी व्यक्ति के जीवन में अनेक प्रकार के संकट आते ही रहते है साथ ही व्यक्ति काफी दुखी रहता है,तो ऐसी स्थिति में उन लोगों को हर मंगलवार के दिन श्री हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि यदि श्री हनुमान जी को प्रसन्न करना बेहद ही सरल है। साथ ही ये भी कहा जाता है कि जो व्यक्ति इनकी सच्चे मन से पूजा करते हैं उनके जीवन से अनेक प्रकार की सभी समस्याएं दूर रहती हैं। इसके आलावा हनुमान जी की पूजा हर मंगलवार को की जाती है इस दिन हनुमान जी के मंदिरों में काफी भीड़ देखी जाती है।हनुमान जी को संकट मोचन के नाम से भी पुकारा जाता है।

आज मंगलवार है यह दिन हनुमान जी को समर्पित होता है।यदि किसी भी व्यक्ति के जीवन में अनेक प्रकार के संकट आते ही रहते है साथ ही व्यक्ति काफी दुखी रहता है,तो ऐसी स्थिति में उन लोगों को हर मंगलवार के दिन श्री हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए।जिससे उस व्यक्ति के जीवन में आ रहे अनेक प्रकार दुखों से छुटकारा मिलता है।

शास्त्रों में कहा गया है कि जो भी व्यक्ति पूरे विधि-विधान से पूजा को संपन्न करते हैं ऐसे व्यक्तियों पर बजरंगबली की कृपा हमेशा बनी रहती है।साथ ही ये भी मान्यता है कि जो भी व्यक्ति मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी के मंत्रो का जाप करता है उसे अपने जीवन में सफलता हासिल होती है।श्री हनुमान जी के कुछ खास मंत्रों के बारे में आइए जानते हैं।

1. 'ॐ हं हनुमते रुद्रात्मकायं हुं फट्।'

यदि किसी व्यक्ति को शत्रु से अधिक भय लग रहा है,तो आप इस मंत्र का जाप कर सकते हैं।

2. 'ॐ हं पवननन्दनाय स्वाहा।'

मान्यता है कि हनुमान जी के दर्शन बड़े ही आसानी से किए जा सकते है।यदि समय से यह पाठ किया जाए।

3. 'ॐ नमो हरि मर्कट मर्कटाय स्वाहा।'

यदि आपका शत्रु अधिक बलवान है और आप उसका सामना नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसी स्थिति में यह मंत्र लाभ देता है।

4. 'ॐ नमो भगवते आंजनेयाय महाबलाय स्वाहा।'

जिन लोगों को असाध्या रोग होता है ऐसे व्यक्तियों को इस मंत्र का जाप कर लेना चाहिए।

5. 'ॐ नमो भगवते हनुमते नम:।'

जिन लोगों के जीवन में अशांति रहती है साथ ही वह परेशान रहते हैं ऐसे व्यक्तियों को सुख-शांति के लिए इस मंत्र का जाप करना चाहिए।

Topics

calender
14 March 2023, 11:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो