जानिए लाल रंग की चीजें किस दिशा की ओर रखनी चाहिए?

आज वास्तु शास्त्र में हम इसी पर चर्चा करेंगे। लाल रंग की चीजों को इसमें घर में उपयोग में आने वाली लाल रंग से संबंधित चीजों में टब, बाल्टी, कारपेट, सब्जियां आदि शामिल हो सकती हैं।

Shweta Bharti
Shweta Bharti

यदि कही वास्तु दोष हो तो वह इंसान कितनी भी कोशिश कर लें मान चाही सफलता हासिल नहीं कर सकता है. साथ ही यदि हम वास्तु शास्त्रों के सभी प्रकार के नियमों का अपने जीवन में उतार ले तो हमे सफलता हासिल कहने से कोई रोक नहीं पायेगा । यही वजह है कि हमें हर चीज में वास्तु का खास ख्याल रखना चाहिए। यदि जो व्यक्ति इन सभी चीजों का खास ध्यान नहीं रख पाता हैं उसके जीवन में अनेक प्रकार की समस्याएं आती रहती हैं साथ ही इसका असर उनके परिवार के लोगों पर दिखाई देता है ।

वास्तु शास्त्र में रंग के अनुसार सामान रखने कि दिशा के बारे में भी काफी कुछ बताया जाता है।जो हमारे जीवन के लिए बेहद जरूरी होता है । आज वास्तु शास्त्र में हम इसी पर चर्चा करेंगे। लाल रंग की चीजों को इसमें घर में उपयोग में आने वाली लाल रंग से संबंधित चीजों में टब, बाल्टी, कारपेट, सब्जियां आदि शामिल हो सकती हैं।

कहां रखें लाल रंग की चीजें?

शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि वास्तु के मुताबिक, लाल रंग से संबंधित चीजों को घर की दक्षिण दिशा में रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसा करने से जीवन में अनेक प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती है साथ ही ऐसा करने से आपको शुभ परिणाम देखने को मिलते हैं । क्योंकि लाल रंग का संबंध अग्नि तत्व से है और दक्षिण दिशा का संबंध भी अग्नि तत्व से ही माना जाता है । इसलिए दक्षिण दिशा में लाल रंग से संबंधित चीजें रखना अच्छा होता है। साथ ही लोगों को इसी दिशा में चीजें रखने से अनेक लाभ मिलते हैं ।

जानिए फायदे क्या हैं?

ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति इस नियम का सच्चे मन से पालन करते हैं। उनके घर की मंझली कन्या को अनेक प्रकार के फायदे मिलते हैं साथ ही कहा जाता है कि आंखों को रोशनी भी काफी मददगार है इसके अलावा आपके घर में किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी प्रवेश नहीं कर पाती है। इसीलिए दक्षिण दिशा की ओर लाल रंग की चीजें रखनी चाहिए ।

calender
10 February 2023, 03:26 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो