Chandra Grahan: शरद पूर्णिमा और चंद्र ग्रहण साथ, इन बातों का रखे विशेष ध्यान, ना करें ये गलतियां

Chandra Grahan: देश में आज यानि 28 अक्टूबर को वर्ष 2023 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है. इससे पहले यह चंद्र ग्रहण 5 मई को वैशाख पूर्णिमा वाले दिन लगा था.

Amit Kumar
Amit Kumar

हाइलाइट

  • देश में आज वर्ष 2023 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण
  • इन बातों का रखे विशेष ध्यान, ना करें ये गलतियां

Chandra Grahan: देश में आज यानि 28 अक्टूबर को वर्ष 2023 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लगने वाला है. इससे पहले यह चंद्र ग्रहण 5 मई को वैशाख पूर्णिमा वाले दिन लगा था. यह चंद्र ग्रहण दुनिया भर के कई हिस्सों में देखा गया था, लेकिन भारत में यह ग्रहण नहीं दिखाई दिया था. भारत में चंद्र ग्रहण की बात करें तो पंचांग के अनुसार यह ग्रहण  28/29 अक्टूबर को रात्रि 01 बजकर 06 मिनट से शुरू होगा और देर रात्रि 02 बजकर 22 मिनट पर समाप्त होगा. यानि कुल मिलाकर 1 घंटे और 16 मिनट का चंद्र ग्रहण लगेगा. वहीं उपच्छाया से पहला चंद्र स्पर्श रात 11:32 पर है. इसका सूतक शाम 04:06 मिनट से शुरू हो जाएगा. 


 शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण का साया

इस बार 9 साल के बाद शरद पूर्णिमा पर चंद्र ग्रहण का संयोग बन रहा है और यह चंद्र ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा. ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण की घटना को शुभ नहीं माना जाता है.  ऐसे में शरद पूर्णिमा पर पूजा अर्चना सहित अन्य कार्यक्रम दिन में ही संपन्न कर लिए जाएंगे. 

भारत के अलावा यहां देखा जाएगा चंद्र ग्रहण

इस साल के अंतिम चंद्र ग्रहण को भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, उत्तरी अमेरिका, दक्षिणी अमेरिका, एशिया, हिंद महासागर, अटलांटिक, दक्षिणी प्रशांत महासागर, आर्कटिक और अंटार्कटिका में देखा जा जाएगा.

इस ग्रहण देखना चाहिए या नहीं ?

चंद्र ग्रहण को देखना चाहिए या नहीं? अगर हम वैज्ञानिक दृष्टिकोण से देखें तो सूर्य ग्रहण की घटना को खुली आंखों से देखना सही नहीं होता है, क्योंकि ये आपकी आंखों को नुकसान पहुंता सकता है.  हालांकि चंद्र ग्रहण को देखा जा सकता है. 

ग्रहण के दौरान क्या रखे सावधानी?

ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ जाता है.  ऐसे में इस दौरान न तो भोजन पकाना चाहिए और न ही खाना चाहिए. वहीं धार्मिक शास्त्र में ग्रहण काल को शुभ नहीं माना जाता है धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के दौरान घर से बाहर भी नहीं निकलना चाहिए, क्योंकि इस दौरान प्रकृति में कुछ समय के लिए विचित्र सी शक्ति उत्पन्न होती है जो कि सभी प्राणियों पर प्रभाव डालती है. 

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए.  ऐसी मान्यता है कि  इससे गर्भ में पल रहे शिशु पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. साथ ही चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिला को नुकीली या धारदार चीजों के इस्तेमाल से भी बचना चाहिए. 

Disclaimer:  यह लेख केवल मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Thejbt.com किसी भी तरह की मान्यता और जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

calender
28 October 2023, 01:01 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो