होलिका दहन पर इतने बजे शुरू होगा भद्रा काल का समय, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Holika Dahan Subh Muhurat: देश भर में आज होलि्का दहन किया जाएगा. इस बार भद्रा आज सुबह 9 बजकर 24 मिनट से शुरू होकर रात 10 बजकर 27 मिनट तक रहेगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Holika Dahan 2024: देशभर में कल हिंदूओं का प्रमुख त्योहार होली मनाई जाएगी. होली के एक दिन पहले होलिका दहन की पूजा की जाती है. फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है. इस बार रविवार 24 मार्च यानी आज होलिका दहन किया जाएगा. इस दिन लोग होलिका की पूजा और दहन के बाद ही भोजन करते हैं. यह बुराई पर अच्छाई की जीत के पर्व के रूप में मनाया जाता है. होलिका दहन में आसपास की नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है. आगे हम आपको भद्रा का साया कितने बजे है इसके समय और शुभ मुहूर्त के बारे में जानेंगे.

होलिका दहन का शुभ मुहूर्त

होलिका दहन आज होने जा रहा है. होलिका दहन की तिथि आज सुबह 9 बजकर 54 मिनट से शुरू होगी और इसका समापन 25 मार्च दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर होगा. वहीं भद्रा आज सुबह 9 बजकर 24 मिनट से शुरू होकर रात 10 बजकर 27 मिनट तक रहेगी. यानी आज रात 10:27 बजे के बाद ही होलिका दहन किया जा सकता है. आपको बता दें कि इस साल होली पर चंद्र ग्रहण का भी साया रहेगा. चंद्र ग्रहण 25 मार्च को सुबह 10 बजकर 23 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 3 बजकर 2 मिनट तक रहेगा. चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

होलिका दहन की विधि

होलिका दहन के दिन सूर्यास्त के बाद होलिका जलाते हैं. इस दौरान मंत्रों का जाप करते हैं और पारंपरिक लोकगीत गाते हैं. अग्नि जलाने से पहले रोली, अखंडित चावल के दाने. फूल, कच्चा सूत का धागा, हल्दी के टुकड़े, अखंडित मूंग दाल, बताशा, नारियल और गुलाल चढ़ते हैं, जहां पर लकड़ियां रखी जाती हैं. इसके बाद लोग 5 बार होलिका की परिक्रमा करते हैं और अपनी भलाई और खुशी के लिए प्रार्थना करते हैं.

calender
24 March 2024, 08:37 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो