Vaishakh Vinayaka Chaturthi 2023 date: कब है वैशाख की विनायक चतुर्थी? जाने गणेश पूजा का शुभ मुहूर्त किस समय है?

Vaishakh Vinayaka Chaturthi 2023 date: वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी 23 अप्रैल को मनाई जायेगी। साथ ही इस दिन पूरे सच्चे मन से भगवान गणेश की पूजा की जाती है।

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

हाइलाइट

  • इस दिन भगवान गणपति की पूजा-अर्चना साथ ही उनके लिए व्रत रखे जाते हैं।

  Vaishakh Vinayaka Chaturthi 2023 date: हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी व्रत का काफी महत्व दिया जाता है।यह महीने में दो बार आती है। जिसे कृष्ण पक्ष में आने वाली संकष्ट चतुर्थी और शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से जाना जाता है। साथ ही माना जाता है कि यह व्रत बुद्धि विवेक और बल के देव भगवान गणेश को समर्पित है। इस दिन भगवान गणपति की पूजा-अर्चना साथ ही उनके लिए व्रत रखे जाते हैं। मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि जो पुरुष या कोई महिला इस दिन भगवान गणेश की आराधना करते हैं। उनके जीवन में आने वाली सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती है। कहा जाता है कि ऐसे व्यक्तियों को फलों की प्राप्ति होती है।  

 जाने शुभ मुहूर्त

हिंदू कैलेंडर के अनुसार माना जाता है कि वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को वैशाख विनायक चतुर्थी मनाई जाती है। आपको बता दें कि इस बार की विनायक चतुर्थी 23 अप्रैल 2023 दिन रविवार को मनाई जायेगी। हिदू धर्म में गणेश विनायक चतुर्थी का विशेष दिन माना जाता है।इसके साथ ही विनायक चतुर्थी का शुभ मुहूर्त 23 अप्रैल 2023 दिन रविवार सुबह 7 बजकर 47 मिनट से शुरू होगा और इसका समापन 24 अप्रैल 2023 दिन सोमवार सुबह 8 बजकर 25 मिनट पर समाप्त होगा।  

कैसे करें गणेश जी की पूजा?

यदि आप विनायक चतुर्थी का पूरे नियम से व्रत और पूजा अर्चना करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप स्नान कर लें उसके बाद लाल रंग के वस्त्र धारण कर लें।
उसके बाद व्रत का संकल्प लें और एक चौकी पर लाल कपड़ा बिछाकर गणेश जी की पूजा करना शुरू करें। गणेश भगवान के सामने पूजा करते समय दीया जरुर जलाना चाहिए। इसके साथ ही पूजन के दौरान उन्हें चंदन, इत्र, लाल, फूल और दुर्वा अवश्य अर्पित करें। 

calender
22 April 2023, 06:18 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो