Holi 2024: 26 मार्च को क्यों मनाई जाएगी होली? जानिए इसके पीछे की वजह

Holi 2024: 25 मार्च को रंगो का त्योहार वाली होली खेली जाएगी. लेकिन कुछ ऐसी जगह भी हैं जहां पर 26 मार्च को रंगो वाली होली खेली जाएगी.

JBT Desk
JBT Desk

Holi 2024: इस बार होलिका दहन और रंगों की होली को लेकर कुछ साफ नहीं है, कई जगह पर अलग अलग तारीखों में रंगो वाली होली मनाई जाएगी. कहीं पर होलिका दहन 24 मार्च को किया जाएगा तो कहीं पर 26 मार्च को रंगो वाली होली खेली जाएगी. इस स्थिति का बड़ा कारण पंचांग को माना जा रहा है. कहा जा रहा है कि 25 मार्च को दोपहर तक पूर्णिमा है, इसलिए इस दिन होली नहीं खेली जा सकेगी. 25 मार्च को अंतर माना जा रहा है, जिसके चलते अगले दिन चैत्र प्रतिपदा पर होली खेली जाएगी. 

आंतर की स्थिति

पंचांग के अनुसार, पूर्णिमा की वजह से ये स्थिति सामने आ रही है. होलिका दहन 24 मार्च को और 25 को होली नहीं आंतर है. चैत्र प्रतिपदा में ही होली मनाई जाती है, इसलिए 25 मार्च को आंतर यानी विश्राम रहेगा और 26 मार्च को रंगों वाली होली खेली जाएगी. 

काशी का पंचांग

इस बार होलिका दहन 24 मार्च यानी आज किया जाएगा. काशी पंचांग के मुताबिक,  इस बार देशभर में होली 26 मार्च को मनाई जाएगी. रंगों की होली अब पूर्णिमा के दिन नहीं बल्कि प्रतिपदा के दिन खेली जाएगी. होलिका दहन फाल्गुल शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को भद्रा रहित मुहूर्त में किया जाता है. इस बार दो दिन पूर्णिमा होने के कारण कैलेंडर में कहा जा रहा है कि होली दो अलग-अलग तारीखों पर मनाई जाएगी.

होलिका दहन

देशभर में होलिका दहन 24 मार्च की आधी रात को होगा. रात में भद्रा रहित पूर्णिमा के दिन ही होलिका दहन करने की परंपरा है. 24 मार्च को रात्रि 10.40 बजे के बाद भद्रा समाप्त हो जाएगी. इसके बाद होलिका दहन किया जा सकता है.
 

calender
24 March 2024, 10:57 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो