Ajab Gazab: यहां होती है बिच्छुओं की खेती, बच्चों की तरह करते हैं पालन पोषण, आखिर ऐसा करने की क्या है वजह?

Ajab Gazab: हालही में एक सोशल मीडिया पर एक बगीचे का वीडियो वायरल हो रहा है. हम जिस बगीचे की बात करा रहे हैं वो कोई फूलों का बगीचा नहीं बल्कि बिच्छुओं का बगीचा है.

Shabnaz Khanam
Shabnaz Khanam

हाइलाइट

  • बिच्छू के ज़हर से बनती हैं दवाइयां

Ajab Gazab: सोशल मीडिया के इस ज़माने में अजीबो गरीब चीजें वायरल होती रहती हैं. कभी साँपों से भरा बगीचा वायरल होता है तो कभी बिच्छुओं की खेती का वीडियो वायरल होता है. इन दिनों सोशल मीडिया पर बिच्छुओं की एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक कमरे में सेकड़ों की तादाद में बिच्छू हैं. इन बिच्छुओं की खेती की जा रही है. 

एक साथ इतने सारे बिच्छू देखकर किसी के भी रौंगटे खड़े हो सकते हैं, लेकिन सेकड़ों बिच्छुओं के बीच रहकर वीडियो में दिख रहा ये शख्स उनकी खेती करता है ये सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन ऐसा होता है. कहीं पर बिच्छुओं के ज़हर के लिए उनको पाला जाता है, वहीं दूसरी तरफ कुछ जगह पर लोग बिच्छू को खाना पसंद करते हैं.

बिच्छुओं की खेती

वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे एक कमरे में सेकड़ों बिच्छू भरे हैं. इन बिच्छुओं को पालने के लिए कितनी बहादुरी की ज़रूरत होती है, वो इस कमरे को देखकर अंदाज़ा लगाया जा सकता है. दरअसल इनकी खेती करने की एक ख़ास वजह होती है. इन बिच्छुओं के ज़हर को बेचा जाता है, इनके ज़हर के लिए ही ये बिच्छू पालने वाले अपनी जान को खतरे में डालते हैं. एक कमरे में ब्लॉक्स बनाकर बिच्छुओं को रखा जाता है. उन्हें खाना खिलाया जाता है. उनके ऊपर दवा डाली जाती है. बिच्छुओं को पालने के लिए काफी सावधानी की आवश्यकता होती है. 

क्यों की जाती है बिच्छुओं की खेती?

बिच्छुओं को पालने की दो वजह हो सकती हैं. असल में बिच्छू के जिस ज़हर से इंसान की जान जा सकती है, उसी ज़हर से जान भी बचायी जाती है. कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में बिच्छू के ज़हर का इस्तेमाल किया जाता है. दूसरी तरफ कई देशों में बिच्छू को खाया भी जाता है. चीन में बिच्छू को बहुत ही चाव के साथ खाया जाता है. जिसके लिए इनकी बड़े पैमाने पर खेती की जाती है. 

calender
20 July 2023, 01:07 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो