थाईलैंड ने कर दी अनोखे बिच्छू की खोज, 8 पैरों के साथ आठ आंखें, खबर हैरान कर देगी

अजीबोगरीब: थाईलैंड के शोधकर्ताओं ने बिच्छू की नई प्रजाति का पता लगाया है, जिसका रंग बहुत अजीब है.उसकी बनावट पर यकीन कर पाना बेहद मुश्किल है. वहीं वैज्ञानिकों ने उसका नामकरण भी कर दिया है.

JBT Desk
JBT Desk

अजीबोगरीब: संसार में कई तरह के जीव-जन्तु पाए जाते हैं, कई ऐसे भी होते हैं जिसके बारे में आपको मालूम नहीं होगा. यहां तक की आपने देखा तक नहीं होगा. मगर कई बार बरसात के दिनों में या कहीं विशेष जगहों पर जब हम घूमने जाते हैं तो हमें अचानक से कुछ ऐसे जीव-जन्तु दिख जाते हैं, जिसके बारे में हमने सोचा नहीं होता है. जिसे देखने के बाद वैज्ञानिक भी हैरान हो जाते हैं. एक ऐसी ही अजीबोगरीब घटना सामने आ रही है, जिसने वैज्ञानिकों को परेशान करके रख दिया है. बिच्छू लगभग सभी लोगों ने देखा होगा मगर क्या आपने 8 आंखें आठ पैरों वाले बिच्छू को कभी देखा है?

नेशनल पार्क में मिला बिच्छू 

मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि थाईलैंड के फेटचाबुरी प्रांत के केंग क्रचन में मौजूद नेशनल पार्क में एक अजीब बिच्छू पाया गया है. जिसकी 2 नहीं आठ आंखें है साथ ही 8 पैर. इस बिच्छू के बारे में बताया जा रहा है कि यह एक मादा बिच्छू है. जो कि एक चट्टान के नीचे छुपा हुआ था. वहीं उसकी साईज तो बिल्कुल समान्य बिच्छु की तरह ही था. जिसके बाद उसे उठाकर सबजेनस यूस्कोपियोप्स के अंदर रख दिया गया है. इतना ही नहीं इसका नामकरण भी कर दिया गया है. सूचना मिल रही है कि उसका नाम यूस्कॉर्पियोप्स क्रचान रखा गया है. 

बिच्छू का रंग बिल्कुल अजीब

दरअसल वैज्ञानिक केंग क्रचन नेशनल पार्क में अन्य वन्यजीवों के ऊपर रिसर्च कर रहे थे. इसी दौरान उन्हें चट्टानों के अंदर हल्के भूरे रंग का एक अजीब जीव नजर आया. जिसका रंग चट्टानों की तरह ही था, इस हालात में बिच्छू और चट्टानों को पहचानने में अधिक दिक्कत हो रहा था. मगर बहुत ध्यान से देखने के बाद पता चला कि वो एक बिच्छू है, जो कि मादा थी. इतना ही नहीं उसके पीठ के ऊपर उसके 4 बच्चे लदे हुए थे, जिसे लेकर वह जा रही थी. जब शोधकर्ताओं ने बिच्छु की इस नई प्रजाति के बारे में जानने की कोशिश कि तो पाया गया कि इसकी लम्बाई एक इंच है. इस विशेष जीव को देख वैज्ञानिक दंग रह गए. 

calender
15 March 2024, 04:00 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो