IND vs WI 1st T20I: भारत ने वेस्टइंडीज़ को 68 रनों से हराया, कार्तिक रहे मैच के हीरो

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक़्त वेस्टइंडीज के दौरे पर है। वनडे सीरीज में भारत द्वारा 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद दोनों टीमें 5 मैचों की T20 सीरीज में आमने-सामने हैं। सीरीज का पहला मुकाबला आज त्रिनिदाद के ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।

Gaurav
Gaurav

भारतीय क्रिकेट टीम इस वक़्त वेस्टइंडीज के दौरे पर है। वनडे सीरीज में भारत द्वारा 3-0 से क्लीन स्वीप करने के बाद दोनों टीमें 5 मैचों की T20 सीरीज में आमने-सामने हैं। सीरीज का पहला मुकाबला आज त्रिनिदाद के ब्रायन लारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में भारत ने वेस्टइंडीज को 68 रनों से मात देकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। मुकाबले में वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन से टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था।

बतौर ओपनर नज़र आये सूर्यकुमार यादव

फैंस के बीच स्काई के नाम से मशहूर सूर्यकुमार वेस्टइंडीज के खिलाफ इस मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी की शुरुआत करते नजर आये। हालांकि वे अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके और 24 रन बनाकर अकील होसैन की गेंद पर होल्डर को कैच थमा बैठे।

रोहित ने जमाया अर्धशतक

कप्तान रोहित शर्मा ने कप्तानी पारी खेलते हुए शानदार अर्धशतक जमाया। रोहित ने अपनी 44 गेंदों की पारी में 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 64 रन बनाये। पारी के 15वे ओवर में रोहित होल्डर की गेंद में हेटमायर को कैच थमा बैठे। उस वक़्त तक भारत 127 रन बना चुका था।

दिनेश कार्तिक रहे मुख्य आकर्षण

रोहित शर्मा के शानदार अर्धशतक के बावजूद भारतीय पारी के मुख्य आकर्षण दिनेश कार्तिक रहे। कार्तिक ने अपनी धुआंधार बल्लेबाजी से न केवल भारत का स्कोर 190 रनों तक पहुंचाया बल्कि स्टेडियम में मौजूद दर्शकों का भरपूर मनोरंजन भी किया। दिनेश कार्तिक ने महज 19 गेंदों में 41 रनों की तेजतर्रार पारी खेली, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ द मैच का पुरस्कार भी मिला। इस दौरान उनके बल्ले से 4 चौके व 2 गगनचुंबी छक्के निकले।

भारतीय गेंदबाजों ने पूरी की कसर

191 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ने शुरुआत से ही आक्रामक खेल दिखाने की कोशिश की। शुरूआती 8 गेंदों में मेजबान बल्लेबाजों द्वारा 22 रन स्कोरबोर्ड में लगा दिए गए। अर्शदीप द्वारा फेंके गए दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर वेस्टइंडीज ओपनर मेयर्स अपना विकेट गंवा बैठे। इसके बाद भारत ने वेस्टइंडीज को खुलकर खेलने का कोई भी मौक़ा नहीं दिया। भारतीय गेंदबाजों की सधी हुई गेंदबाजी के चलते मेजबान नियमित अंतराल में विकेट गंवाते चले गए। वेस्टइंडीज की ओर से ब्रुक्स ने सर्वाधिक 20 रनों का योगदान दिया। निर्धारित 20 ओवर ख़त्म होते तक वेस्टइंडीज की टीम 8 विकेट खोकर मात्र 122 रन ही बना सकी। भारत की ओर से रवि बिश्नोई, रविचंद्रन अश्विन और अर्शदीप सिंह ने 2-2 विकेट लिए, साथ ही जड़ेजा और भुवनेश्वर कुमार के हाथ 1-1 सफलता लगी।

calender
30 July 2022, 12:26 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो