IPL 2022 Final prize money: विजेता को मिलेगी इतनी बड़ी रकम, देखिए पूरी लिस्ट

लगभग दो महीने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग का 2022 (IPL 2022) संस्करण अपने निर्णायक बिंदु पर है, जहां गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक-दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरेंगे।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

लगभग दो महीने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग का 2022 (IPL 2022) संस्करण अपने निर्णायक बिंदु पर है, जहां गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में एक-दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरेंगे। गुजरात के लिए अपने घरेलू मैदान पर ट्रॉफी जीतना उनके पहले सीज़न का सही अंत होगा। जहां उन्होंने हर टूर्नामेंट से पहले की उम्मीदों को पार किया, टेबल-टॉपर बने और फिर फाइनल के लिए सीधा टिकट हासिल किया।

राजस्थान साल 2008 में अपना एकमात्र खिताब जीतने के बाद अब दूसरी बार फाइनल में जगह बना पाईं है। यह फाइनल मैच जीतकर राजस्थान की टीम लेग स्पिन के दिग्गज शेन वार्न को शानदार श्रद्धांजलि दे सकती है। विशेष रूप से आईपीएल दुनिया में खेली जाने वाली सबसे अमीर टी20 लीग है। रविवार को फाइनल के बाद ऑरेंज कैप, पर्पल कैप, इमर्जिंग प्लेयर, और कई अन्य खिलाड़ियों को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए कई विशेष पुरस्कार दिए जाएंगे। इसके अलावा, विजेता और उपविजेता टीमों को भारी नकद पुरस्कार मिलेगा।

आईपीएल 2022 फाइनल के बाद दिए जाने वाले नकद पुरस्कारों की पूरी सूची है:

विजेता: विजेता टीम को आईपीएल का चैंपियन बनने के लिए बीसीसीआई की ओर से ₹20 करोड़ का नकद पुरस्कार मिलेगा।

उपविजेता: दूसरे फाइनलिस्ट को दूसरे स्थान पर रहने के लिए बीसीसीआई से ₹13 करोड़ मिलेंगे।

तीसरा स्थान: क्वालिफायर 2 (RCB) हारने वाली टीम को BCCI द्वारा ₹7 करोड़ का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

चौथा स्थान: एलिमिनेटर (एलएसजी) हारने वाली टीम को बीसीसीआई द्वारा ₹6.5 करोड़ का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

ऑरेंज कैप: सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को आईपीएल ऑरेंज कैप और ₹15 लाख का नकद इनाम दिया जाता है। (आरआर के जोस बटलर सबसे आगे हैं)

पर्पल कैप: सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप और 15 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है। (आरआर के युजवेंद्र चहल सबसे आगे हैं)

आईपीएल इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट: खिलाड़ी को ₹20 लाख का नकद इनाम मिलेगा। IPL 2022 में मैक्सिमम सिक्स अवार्ड: विजेता को मिलेगा ₹12 लाख का नकद इनाम

सीजन का गेम-चेंजर: सीजन के गेम-चेंजर के विजेता को नकद इनाम मिलेगा ₹12 लाख सीजन का सुपर स्ट्राइकर: आईपीएल 2022 के सीजन के सुपर स्ट्राइकर के विजेता को ₹15 लाख का नकद इनाम मिलेगा।

सीजन का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी: विजेता को ₹12 लाख की पुरस्कार राशि मिलेगी।

फेयर प्ले अवार्ड: पूरे सीजन में फेयर प्ले में अधिकतम अंक अर्जित करने वाली टीम को नकद इनाम भी मिलेगा।

calender
29 May 2022, 04:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो