Ishan Kishan: ईशान किशन के साथ भेदभाव पर फूटा अजय जडेजा का गुस्सा, बोले- 'हम खिलाड़ियों को चुनते नहीं बल्कि...'

Ishan Kishan: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में महज 5 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा है. उन खिलाड़ियों में विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन का नाम भी शामिल है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Ajay Jadeja on Ishan Kishan: भारतीय क्रिकेट के इतिहास में महज 5 खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा है. उन खिलाड़ियों में विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन का नाम भी शामिल है. ईशान किशन अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से किसी भी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को धराशायी कर सकते हैं. ईशान को उनकी इसी काबिलियत के चलते टीम में शामिल किया जाता है, लेकिन बार-बार टीम में जगह मिलने के बाद भी उन्हें प्लेइंग इलेवन में खेलने का पूरा मौका नहीं मिलता है.

भारतीय क्रिकेट के इस व्यवहार पर भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर अजय जडेजा ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. जडेजा का यह कहना है कि यह भारतीय क्रिकेट की पुरानी समस्या है कि इसमें खिलाड़ी का चयन नहीं किया जाता, बल्कि उसे रिजेक्ट किया जाता है.

ट्रायल पर कब तक रहेंगे ईशान -

बता दें कि ईशान किशन को पिछली कई सीरीज से तीनों फॉर्मेट के स्क्वॉड में शामिल किया जा रहा है, लेकिन उन्हें खेलने का मौका काफी दिया जाता है. ईशान किशन एक ओपनर बल्लेबाज हैं, लेकिन टीम के लिए जिस भी पोजिशन पर खेलने की आवश्यकता पड़ती है, ईशान खेलते हैं.

एशिया कप में जब श्रेयस अय्यर चोट के चलते टीम का हिस्सा नहीं थे, तो ईशान किशन ने मध्यक्रम में शानदार बल्लेबाजी का नजारा पेश किया था. उसी प्रदर्शन को मद्देनजर रखते हुए उन्हें वनडे विश्व कप के स्क्वॉड में भी शामिल किया गया था, लेकिन महज कुछ मुकाबलों में ही उन्हें खेलना का मौका मिला. शुभमन गिल जैसे ही फिट होकर वापस आए, उसके बाद ईशान को एक भी मुकाबले में खेलने का मौका नहीं दिया गया.

वहीं विश्व कप समाप्त होने के बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज आयोजित की गई. इन टी20 सीरीज के 5 मैचों में भी ईशान को शुरुआत के 3 मुकाबलों में खेलना का मौका मिला. लेकिन चौथे मुकाबले से जैसे ही श्रेयस अय्यर की टीम में वापसी हुई, तो फिर से ईशान किशन को प्लेइंग इलेवन से बाहर बाहर का रास्ता दिखा दिया गया.

भारतीय क्रिकेट के सिस्टम पर फूटा अजय जडेजा का गुस्सा -

अजय जडेजा ने एक स्पोर्ट्स चैनल से बात करते हुए कहा कि, "विश्व कप के तत्काल बाद एक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज खेली गई. ईशान किशन ने 3 मैच खेला और घर लौट गए. क्या ईशान सच में इतने थक गए थे कि 3 मुकाबलों के बाद उन्हें आराम की आवश्यकता पड़ गई? ईशान ने तो विश्व कप में भी ज्यादा मुकाबले नहीं खेले थे. वह विश्व कप के शुरुआती मुकाबलों में प्लेइंग इलेवन का हिस्सा रहने के हकदार थे."

पूर्व भारतीय क्रिकेटर ने आगे कहा कि, "कितने भारतीय खिलाड़ियों ने अपने अच्छे दिनों में दोहरा शतक जड़े हैं. वह अपने दिन पर खेल को बदल सकते हैं. ईशान कब तैयार होंगे? क्या आप उन्हें हमेशा ट्रायल करते रहेंगे? अगर ऐसा ही आगे भी चलता रहा तो, आपको कैसे पता चलेगा कि वह अब पूरी तरह से तैयार हैं या नहीं. भारतीय क्रिकेट के साथ यह समस्या अभी की नहीं है, यह समस्या बेहद पुरानी है कि हम खिलाड़ियों को सिलेक्ट नहीं, बल्कि रिजेक्ट करते हैं."

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में ईशान किशन ने 39 गेंदों का सामना करते हुए 58 रन और दूसरे मुकाबले में 32 गेंदों का सामना कर 52 बनाए थे. हालांकि तीसरे मुकाबले में ईशान 5 गेंदों में बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे, जिसके बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया.

calender
05 December 2023, 06:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो