BAN vs AFG: बांग्लादेश ने अफगानिस्तान पर दर्ज की ऐतिहासिक जीत, 112 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त कर, बना डाला ये महारिकॉर्ड

BAN vs AFG: बांग्लादेश ने अपनी पहली पारी में 382 रन बनाए थे। इसके जवाब में अफगानिस्तान की पूरी टीम महज 146 रनों पर ढेर हो गई थी। इसके बाद दूसरी पारी में बांग्लादेश ने 4 विकेट के नुकसान पर 425 रन बनाकर पारी घोषित कर दिया और अफगानिस्तान को महज 115 रनों पर ढेर कर दिया।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Ban vs Afg, Bangladesh won by 546 runs: बांग्लादेश ने ढाका के शेर-ए-बांग्ला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए एकमात्र टेस्ट मुकाबले में अफगानिस्तान को 546 रनों से करारी मात दी। टेस्ट क्रिकेट में 21वीं सदी में यह सबसे बड़ी और ऐतिहासिक जीत है। अपनी पहली पारी में बांग्लादेश ने 382 रन बनाए थे। इसके जवाब में अफगानिस्तान की पूरी टीम महज 146 रनों पर ढेर हो गई थी।

इसके बाद दूसरी पारी में बांग्लादेश ने 4 विकेट के नुकसान पर 425 रन बनाकर पारी घोषित कर दिया और अफगानिस्तान को महज 115 रनों पर ढेर कर दिया। इस तरह बांग्लादेश की टीम ने 546 रनों की विशाल जीत दर्ज की। बता दें कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की यह तीसरी सबसे बड़ी जीत है।

नजमुल हुसैन शांतो ने दोनों पारियों में जमाए शतक -

अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में बांग्लादेश के बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों ने ही बेहद शानदार प्रदर्शन किया। पहली पारी में सलामी बल्लेबाज महमूदुल हसन जॉय ने 76 और तीन नंबर पर आए बल्लेबाज नजमुल हुसैन शांतो ने 146 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली। वहीं मुश्फिकुर रहीम ने 47 रन और मेहंदी हसन मिराज ने 48 रन की पारी खेली।

इसके बाद गेंदबाजी विभाग में तेज गेंदबाज एबादत हुसैन ने चार विकेट अपने नाम किए, तो वहीं मेहंदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम और शोरिफुल इस्लाम ने दो-दो विकेट चटकाए। वहीं दूसरी पारी में बांग्लादेश के लिए नजमुल हुसैन शांतो ने एक बार फिर शतक जमाया। शांतो ने दूसरी पारी में बेहतरीन 124 रन की पारी खेली। दोनों पारियों में शतक लगाने के चलते उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया।

इसके अलावा मोमिनुल हक ने कुल 121 रन बनाए, तो वहीं सलामी बल्लेबाज जाकिर हसन ने 71 रन और कप्तान लिट्टन दास ने नाबाद 66 रनों की अहम पारी खेली। वहीं गेंदबाजी में तस्कीन अहमद ने चार विकेट और शोरिफुल इस्लाम ने तीन विकेट अपने नाम किए मेहंदी हसन मिराज और एबादत हुसैन को एक-एक सफलता मिली।

बांग्लादेश ने तोड़ा 112 साल पुराना रिकॉर्ड -

टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से बांग्लादेश के नाम अब यह तीसरी सबसे बड़ी जीत हो गई है। इस रिकॉर्ड सूची में पहले नंबर पर इंग्लैंड की टीम और दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई टीम है। इंग्लैंड ने साल 1928 में 675 रनों से शानदार जीत दर्ज की थी, तो वहीं कंगारू टीम ने साल 1934 में 562 रनों से टेस्ट मुकाबला अपने नाम किया था।

calender
17 June 2023, 04:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो