IND vs ENG: हैदराबाद टेस्ट में इंग्लैंड ने मारी बाजी, भारत को 28 रनों से दी मात, ओली पोप और टॉम हार्टले ने किया कमाल

IND vs ENG: भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में इंग्लैंड ने भारतीय टीम को 28 रनों से मात दे दी है. स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार पिच पर भारतीय टीम अपने ही बिछाए हुए जाल में फंस गई.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs ENG 1st Test Full Highlights: इंग्लैंड ने हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में भारतीय टीम को हरा दिया है. इस मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 28 रनों मात दी. इस मुकाबले बैकफुट में नजर आ रही इंग्लिश टीम को ओली पोप ने 196 रनों की शानदार पारी खेलकर शानदार वापसी करवाई. इसके बाद का काम इंग्लैंड के लिए डेब्यू टेस्ट खेल रहे स्पिनर टॉम हार्टले ने किया. हार्टले ने इस मुकाबले में 7 विकेट अपने नाम किए हैं.

इससे पहले इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम 246 रनों पर ढेर हो गई. जिसके जवाब में भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में 436 रन बनाए. इसके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए इंग्लिश टीम ने 420 रन बनाए, इस तरह भारतीय टीम के सामने जीत के लिए 231 रनों का लक्ष्य था. लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम अपनी दूसरी पारी में महज 202 रनों पर ढेर हो गई.

ओली पोप ने खेली शानदार पारी -

बता दें कि दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए आई इंग्लैंड 190 रनों से पीछे थी. इंग्लैंड की शुरुआत तो ठीक रही, लेकिन नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे, जो इंग्लिश टीम की सबसे बड़ी समस्या रही. इंग्लैंड ने महज 163 के स्कोर पर अपने 5 विकेट खो दिए थे.

लेकिन इस दौरान नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए आए ओली पोप एक छोर पर डटे रहे. इसके बाद पोप और बेन फोक्स ने मिलकर छठे विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी की और टीम के स्कोर को 275 रनों तक पहुंचाया, ये साझेडारी ज्यादा देर नहीं चली और टीम ने अपना छठा विकेट फोक्स के रूप में गंवा दिया.

वहीं तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 6 विकेट के नुकसान पर 316 बना लिए थे और इस दौरान ओली पोप 148 रन बनाकर नाबाद लौटे. फिर चौथे दिन बल्लेबाजी के लिए आई इंग्लिश टीम दूसरी पारी में 420 रन पर सिमट गई. इस दौरान इंग्लिश टीम के लिए ओली पोप ने 278 गेंदों का सामना करते हुए 21 चौकों की मदद से 196 रन की पारी खेली.

भारतीय टीम को मिला 231 रनों का लक्ष्य -

इसके बाद 231 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल ने अच्छी शुरुआत दिलाई. दोनों बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़े, जिसके बाद भारतीय टीम को पहला झटका 12वें ओवर की चौथी गेंद पर जायसवाल के रूप में लगा. जायसवाल ने 35 गेंदों का सामना कर 2 चौकों की मदद से 15 रन बनाए.

फिर बल्लेबाजी के लिए शुभमन गिल आए, जो अपनी पारी की दूसरी गेंद पर बिना खाता खोले चलते बने. इसके बाद 18वें ओवर में शानदार पारी खेल रहे रोहित शर्मा आउट हो गए. रोहित शर्मा 39 रन बनाकर टॉम हार्टले का शिकार बने. फिर 30वें ओवर में नंबर 5 पर बल्लेबाजी कर रहे अक्षर पटेल पवेलियन लौटे. भारतीय टीम ने अपना चौथा विकेट अक्षर के रूप में खोया, जो 42 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 17 रन बनाकर आउट हुए.

इसके कुछ देर बाद ही केएल राहुल 22 रन बनाकर चलते बने. भारतीय टीम को पांचवां झटका राहुल के रूप में लगा. भारतीय टीम के विकेट गिरने का सिलसिला यही पर नहीं रुका. टीम का छठा विकेट 119 रनों के स्कोर पर 39वें ओवर में गिरा. जडेजा 2 रन बनाकर रन आउट हो गए. फिर 41वें ओवर में श्रेयस अय्यर आउट हुए, अय्यर 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे.

इसके बाद केएस भरत चलते बने, भरत ने 59 गेंदों पर 3 चौकों की मदद से 28 रन बनाए. फिर 64वें ओवर में 177 रनों के स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन के रूप में भारतीय टीम का नौवां विकेट गिरा. वहीं आखिरी विकेट के लिए बुमराह और सिराज के बीच 25 रनों की साझेदारी देखने को मिली, लेकिन वो टीम को जीत दिलाने में नाकाम रही.

टॉम हार्टले ने झटके 7 विकेट - 

वहीं इंग्लैंड के लिए डेब्यू टेस्ट खेल रहे टॉम हार्टले ने 26.2 ओवर में 62 रन खर्च करते हुए कुल 7 विकेट अपने नाम किए. इसके अलावा जो रूट और जैक लीच को 1-1 कामयाबी नसीब हुई.

calender
28 January 2024, 05:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो