IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में जसप्रीत बुमराह ने बनाया खास रिकॉर्ड, इस मामले में हरभजन सिंह को छोड़ा पीछे

IND vs ENG: भारतीय टीम के लिए हैदराबाद में खेले जा रहे इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया है. इस मुकाबले में बुमराह ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs ENG, Jasprit Bumrah: भारतीय टीम के लिए हैदराबाद में खेले जा रहे इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया है. इस मुकाबले में बुमराह ने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. बुमराह भारत के लिए 33 टेस्ट मैचों के बाद सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पूर्व भारतीय दिग्गज हरभजन सिंह और अनिल कुंबले को पीछे छोड़ उनसे आगे निकल गए हैं.

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला जा रहा है. बता दें कि जसप्रीत बुमराह ने 33 टेस्ट मैच खेलते हुए अब तक कुल 146 विकेट अपने नाम किए हैं.

भारत के लिए 33 टेस्ट मैचों के बाद सर्वाधिक टेस्ट विकेट लेने का रिकॉर्ड स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम दर्ज है. अश्विन ने कुल 183 विकेट अपने नाम किए हैं. इस फेहरिस्त में रवींद्र जडेजा दूसरे नंबर पर मौजूद हैं. जडेजा ने कुल 155 विकेट हासिल किए हैं.

वहीं अब जसप्रीत बुमराह तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. बुमराह ने अब तक कुल 145 विकेट चटकाए हैं. वहीं जसप्रीत बुमराह ने 33 टेस्ट मैचों के बाद सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में अनिल कुंबले और हरभजन सिंह को पीछे छोड़ दिया है. अनिल कुंबले ने 144 विकेट अपने नाम किए थे. वहीं हरभजन सिंह ने भी 144 विकेट हासिल किए थे.

गौरतलब हो कि जसप्रीत बुमराह ने भारत के लिए इंग्लैंड की दूसरी पारी के दौरान 16.1 ओवरों में 4 विकेट अपने नाम किए. इस दौरान उन्होंने 41 रन खर्च किया और 4 ओवर मेडन भी डाले.

इस मुकाबले में भारत को जीत के लिए 231 रनों की दरकार है. दूसरी पारी में इंग्लिश टीम 420 रन पर ऑलआउट हो गई. इस दौरान इंग्लिश टीम के लिए ओली पोप ने 278 गेंदों का सामना करते हुए 21 चौकों की मदद से 196 रन पारी खेली.

बुमराह का क्रिकेट करियर -

वहीं जसप्रीत बुमराह का अब तक का करियर बेहद शानदार रहा है. बुमराह ने 63 टेस्ट पारियों में 146 विकेट अपने नाम किए हैं. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन एक पारी में 27 रन देकर 6 विकेट लेना रहा. बुमराह ने 89 वनडे मैचों में 149 विकेट चटकाए हैं. इसके साथ ही वे भारतीय टीम के लिए 62 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच भी खेल चुके हैं. जिसमें उन्होंने 74 विकेट हासिल किए हैं.

calender
28 January 2024, 04:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो