Harbhajan Singh Birthday: क्रिकेट के लिए छोड़ी पुलिस की नौकरी, जानिए हरभजन से भज्जी बनने की पूरी कहानी

Harbhajan Singh Birthday: क्रिकेट जगत के सबसे मशहूर बल्लेबाजों को अपनी स्पिन के जाल में फंसाने वाले हरभजन सिंह को किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। पंजाब के जालंधर में जन्में हरभजन सिंह आज अपना 43वां जन्मदिन मना रहे है।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Happy Birthday Harbhajan Singh: क्रिकेट जगत के सबसे मशहूर बल्लेबाजों को अपनी स्पिन के जाल में फंसाने वाले हरभजन सिंह को किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। पंजाब के जालंधर में जन्में हरभजन सिंह आज अपना 43वां जन्मदिन मना रहे है। हरभजन सिंह का भारतीय क्रिकेट टीम की अप्रोच को टेस्ट क्रिकेट में बदलने में काफी अहम योगदान रहा है। सिर्फ क्रिकेट की पिच पर नहीं, बल्कि फिल्मी जगत में भी हरभजन सिंह ने कई हाथ आजमाए है। इसके अलावा अब वह नेता बन गए है और राज्यसभा सांसद है।

43 साल के हुए हरभजन सिंह -

दरअसल, हरभजन सिंह ने भारत के लिए साल 1998 में डेब्यू किया था। उस दौरान हरभजन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टेस्ट टीम का हिस्सा थे। हरभजन सिंह ने डेब्यू टेस्ट मैच में ही 2विकेट हासिल कर हर किसी को अपनी काबिलियत का नजारा पेश कर दिया था। हरभजन पहले ऐसे भारतीय खिलाड़ी थे जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हैट्रिक लेने का कमाल किया था। भज्जी ने साल 2001 में ही कोलकाता के ईडन गार्डन क्रिकेट स्टेडियम में रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न का विकेट हासिल कर यह उपलब्धि हासिल की थी। बता दें कि हरभजन सिंह को भज्जी का निकनेम पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज नयन मोंगिया ने दिया था। नयन मोंगिया को हरभजन का नाम काफी लंबा लगता था, इसलिए उन्होंने हरभजन को भज्जी का नाम दे दिया।

हरभजन सिंह से जुड़ी हुई कुछ दिलचस्प बातें -

1. भज्जी को पुलिस डिपार्टमेंट से आया था जॉब का ऑफर -

हरभजन सिंह को साल 2002 में पंजाब सरकार से उप अधीक्षक की जॉब का ऑफर आया था। उस समय पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल थे, जिन्होंने इस नौकरी का प्रस्ताव भज्जी को दिया था, लेकिन खेल में अपनी प्रतिबंधिता के खिलाफ नहीं गए और भज्जी ने मुख्यमंत्री का ये ऑफर स्वीकार नहीं किया।

2. बल्लेबाजी की ट्रेनिंग करते थे हरभजन सिंह -

बता दें कि हरभजन सिंह को उनके बचपन के कोच चंद्रजीत सिंह ने बल्लेबाजी की ट्रेनिंग दी थी। इसके बाद उनके दूसरे कोच देविंदर अरोड़ा ने उन्हें एक घातक स्पिनर के रूप में विकसित किया।

3. नंबर 8 के पहले बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में लगातार शतक लगाए -

हरभजन सिंह ने बल्ले से भी टेस्ट क्रिकेट में बेहद शानदार प्रदर्शन किया है। हरभजन सिंह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए लगातार दो शतक लगाए हैं। भज्जी ने यह कारनामा साल 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में किया था।

4. हरभजन ने फिल्मी दुनिया में भी आजमाया हाथ -

हरभजन सिंह ने फिल्मी दुनिया में मुझसे शादी करोगी (साल 2004) फिल्म, भज्जी इन प्रॉब्लम (साल 2013) में बतौर गेस्ट का किरदार निभाया। साल 2021 में उन्होंने Multilingual Friendship (2021) में भी अभिनय किया।

calender
03 July 2023, 01:14 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो