New Cricket Rule: ICC ने किया नए नियम का ऐलान, अब 60 सेकंड में शुरु करना होगा अगला ओवर, नहीं तो लगेगा जुर्माना

New Cricket Rule: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने क्रिकेट की रूल बुक में एक और नियम जोड़ दिया है. क्रिकेट के दो फॉर्मेट वनडे और टी20 में तेजी लाने के मकसद से इस नियम को लागू किया गया है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

New Rule In T20Is & ODIs Cricket: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने क्रिकेट की रूल बुक में एक और नियम जोड़ दिया है. क्रिकेट के दो फॉर्मेट वनडे और टी20 में तेजी लाने के मकसद से इस नियम को लागू किया गया है. इसके अंतर्गत अब टी20 या वनडे में अगर किसी पारी में तीसरी बार ओवर करने में एक मिनट से ज्यादा का समय लगता है तो बल्लेबाजी करने वाली टीम के खाते में 5 रन अतिरिक्त जुड़ जाएंगे.

इस नियम के आने से कप्तान और गेंदबाजों को रणनीति के साथ-साथ घड़ी पर भी नजरें बनाए रखने की सख्त जरूरत होगी. बता दें कि यह नया नियम फिलहाल पुरुष क्रिकेट में ही लागू किया जाएगा. ट्रायल पूरा होने के बाद इसके नतीजों का विश्लेषण कर इस नियम को स्थायी कर दिया जाएगा और फिर इसे महिला क्रिकेट में भी लागू किया जा सकता है.

यह ट्रायल दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 तक किया जाएगा. माना यह जा रहा है कि इस नियम से मैच की गति धीमी नहीं होगी और दर्शकों की दिलचस्पी बनी रहेगी. कई बार वनडे मैच 8 घंटे की सीमा भी पार कर जाते हैं. ऐसे स्थिति में खेल तो ठंडा पड़ता ही है, साथ ही ब्रॉडकास्टर को भी इससे नुकसान होने की उम्मीद रहती है.

ICC की बैठक में लिया गया यह फैसला -

आपको बता दें कि ICC बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया है. ICC की तरफ से कहा गया है कि अगर गेंदबाजी करने वाली टीम पिछले ओवर के पूरा होने के 60 सेकंड के अंदर अगला ओवर फेंकना शुरु नहीं करती है तो पारी के दौरान दो बार ऐसा करने पर कोई जुर्माना नहीं है, लेकिन तीसरी बार अगर ऐसा होता है तो उस पर 5 रन का जुर्माना लगेगा. जिसका मतलब है कि 5 रन बल्लेबाजी करने वाली टीम के खाते में जुड़ जाएंगे.

calender
22 November 2023, 04:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो