Danielle McGahey: ICC के बैन लगाने के बाद इस ट्रांसजेंडर खिलाड़ी ने लिया संन्यास, कही ये बड़ी बात

Danielle McGahey Retires: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा ट्रांसजेंडर क्रिकेटरों पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बैन लगाने के बाद दुनिया की पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर डेनिएल मैकगेही ने संन्यास की घोषणा कर दी है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

ICC Banned Transgender Cricketers, Danielle McGahey Retires: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा ट्रांसजेंडर क्रिकेटरों पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बैन लगाने के बाद दुनिया की पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर डेनिएल मैकगेही ने संन्यास की घोषणा कर दी है. कनाडा की तरफ से खेलने वाली दुनिया की पहली ट्रांसजेंडर क्रिकेटर डेनिएल मैकगेही ने ICC के इस फैसले के तुंरद बाद संन्यास की घोषणा कर दी और अपनी निराशा भी जाहिर की है.

बता दें कि मैकगेही ने संन्यास का ऐलान करते हुए कहा कि, "ICC के इस फैसले पर मेरी खुद की राय है कि आज दुनियाभर के लाखों ट्रांस महिलाओं को एक मैसेज भेजा गया, जिसमें कहा गया है, हमारा कोई अधिकार नहीं है. मैं वादा करती हूं कि मैं खेल में हमारी बराबरी के लिए इस लड़ाई को जारी रखेंगे. हमें उच्च स्तर पर क्रिकेट खेलने का पूरा अधिकार है. इस खेल की सुरक्षा और अखंडता के लिए हम कोई खतरा नहीं हैं."

कौन हैं डेनिएल मैकगेही -

बता दें कि डेनिएल मैकगेही का जन्म अप्रैल 1994 में ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. जिंदगी के 26 साल ऑस्ट्रेलिया में बिताने के बाद उन्होंने फरवरी 2020 में कनाडा जाने का फैसला किया है. मई 2021 में अपना मेडिकल ट्रांज़िशन शुरू करने के तत्काल बाद डेनिएल मैकगेही ने बतौर क्रिकेटर अपना करियर शुरु करने का फैसला किया.

हालांकि कनाडा की घरेलू क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करने के बाद डेनिएल को कनाडा की महिला क्रिकेट टीम में मौका मिलना शुरू हो गया. उसके बाद कनाडा की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम में शामिल होने वाली डेनिएल मैकगेही पहली ट्रांसजेंडर खिलाड़ी बनीं थी. उन्होंने साल 2023 महिला टी20 नेशनल चैंपियनशिप में अपनी टीम कनाडा के लिए बेहद शानदार प्रदर्शन किया और महज 3 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 237 रन कूटे.

डेनिएल का अंतरराष्ट्रीय करियर -

डेनिएल मैकगेही ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कनाडा के लिए कुल 6 मैच खेले हैं. मगर डेनिएल का करियर ज्यादा दिनों तक टिक नहीं पाया क्योंकि ICC ने एक फैसला सुनाया और कहा ट्रांसजेंडर क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेल सकते हैं. ICC के इस नए फैसले के बाद डेनिएल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया.

calender
22 November 2023, 03:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो