World Cup 2023: वानखेड़े में होगी भारत-न्यूजीलैंड की भिड़ंत, टॉस निभाएगा अहम किरदार, जानें पिच रिपोर्ट से लेकर सभी डिटेल्स

IND vs NZ: विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज 15 नवंबर (बुधवार) को खेला जाएगा. इस मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आमने-सामने होंगी.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs NZ, Wankhede Stadium Pitch Report: विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला आज 15 नवंबर (बुधवार) को खेला जाएगा. इस मुकाबले में भारत और न्यूजीलैंड की टीमें मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. टॉस दोपहर 1:30 बजे होगा और यही से काफी हद तक जीत और हार का फैसला भी तय हो जाएगा.

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि वानखेड़े क्रिकेट स्टेडियम का हालिया रिकॉर्ड कुछ ऐसी ही कहानी बयां कर रहा है. अब तक इस विश्व कप के चार मुकाबले वानखेड़े के मैदान में खेले जा चुके हैं. ये चारों मुकाबले डे-नाइट रहे हैं और इन सभी मुकाबलों में लगभग एक जैसी ही परिस्थितियां सामने आई हैं.

इस मैदान में खेले गए चारों मुकाबलों में दोपहर के समय बल्लेबाजी करना बेहद आसान दिखाई दिया है, जबकि दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना कठिनाइयों भरा रहा है. दूसरी पारी के शुरु के 20 ओवर में बल्लेबाजी करना टीम के लिए काफी मुश्किल नजर आया है.

विश्व कप 2023 में वानखेड़े का रिकॉर्ड -

बता दें कि विश्व कप 2023 में वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए शुरुआत के तीनों मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने विशाल लक्ष्य खड़ा किया और लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को सस्ते में ढेर कर बड़ी जीत दर्ज की.

वहीं एकमात्र ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच खेले गए मुकाबले में रन चेज सफल रहा है. हालांकि इस मुकाबले में भी अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 100 रन के अंदर ही सात विकेट अपने नाम कर लिए थे.

वानखेड़े की पिच का मिजाज -

वहीं आज भी पिच का मिजाज वैसा ही रहने का अनुमान है, जो इस विश्व कप में यहां खेले गए पिछले चार मुकाबलों में रहा है. इस मैदान पर दोपहर में बल्लेबाजी करना बेहद आसान रहेगी, लेकिन रात में दूसरी पारी की शुरुआत के 20 ओवर में तेज गेंदबाज हावी नजर आ सकते हैं.

ऐसा इसलिए है क्योंकि इस पिच पर रात में नई गेंद ज्यादा और देर तक स्विंग होती नजर आएगी. हालांकि बल्लेबाज अगर एक बार 20 ओवर निकाल देता है तो फिर बाकी के बचे हुए 30 ओवर यहां बल्लेबाजी दोपहर के समय से भी आसान रहेगी.

कुल मिलाकर टीम पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम की जीत की संभावना ज्यादा रहेगी, वहीं लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम दूसरी पारी में अगर 20 ओवर आराम से निकाल लेती है तो मैच का रुख बदल सकता है. साथ ही बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम विजेता बनकर उभर सकती है.

calender
15 November 2023, 12:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो