IPL 2023 KKR vs PBKS: शिखर धवन ने हासिल की यह बड़ी उपलब्धि, इस खास क्लब में हुए शामिल

कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान शिखर धवन ने अर्धशतक जमाया। इसी के साथ शिखर धवन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली के विशेष क्‍लब में जुड़ गए हैं। जानिए धवन ने कौन सी उपलब्धि हासिल की।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IPL 2023 (इंडियन प्रीमियर लीग) के 53वें मुकाबले में सोमवार को पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान शिखर धवन ने कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ अर्धशतक लगाकर एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है। धवन ने अपने IPL करियर का 50वां अर्धशतक पूरा किया। बाएं हाथ के इस बल्‍लेबाज ने कोलकाता के खिलाफ 47 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौके और एक छक्‍के की मदद से 57 शानदार अर्धशतकीय पारी खेली।

शिखर धवन इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में 50 या उससे भी ज्‍यादा अर्धशतक लगाने वाले तीसरे बल्‍लेबाज बन गए हैं। इससे पहले यह कमाल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्‍तान विराट कोहली और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान डेविड वॉर्नर कर चुके हैं। बता दें कि वॉर्नर के नाम IPL इतिहास में सबसे ज्‍यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

डेविड वॉर्नर का शानदार रिकॉर्ड -

वॉर्नर ने इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक 57 अर्धशतक लगाए हैं। वहीं विराट कोहली और शिखर धवन दोनों के नाम 50-50 अर्धशतक दर्ज हैं। वैसे शिखर धवन IPL इतिहास में दूसरे सबसे ज्‍यादा रन बनाने बल्‍लेबाज भी हैं। शिखर धवन ने अब तक 35.93 की औसत और 127.16 के स्‍ट्राइक रेट के साथ कुल 6593 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतक और 50 अर्धशतक शामिल हैं।

IPL इतिहास में विराट कोहली के नाम सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है। विराट कोहली ने अब तक 7043 रन बनाए हैं। इस सूची में डेविड वॉर्नर 6211 रन के साथ तीसरे नंबर पर कायम हैं। इस सीजन (IPL 2023) की बात करें तो पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान शिखर धवन ने 11 मुकाबलों में 58.16 की औसत और 143.62 के स्‍ट्राइक रेट के साथ 349 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्‍होंने तीन अर्धशतक जड़े हैं।

पंजाब किंग्स को मिली हार -

वहीं मुकाबले की बात करें तो पंजाब किंग्‍स ने कोलकाता के ईडन गार्डन्‍स के मैदान पर पहले बल्‍लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 179 रन का लक्ष्य खड़ा किया। जिसके जवाब में कोलकाता नाईट राइडर्स ने अंतिम गेंद पर पांच विकेट गंवाकर लक्ष्‍य को हासिल कर लिया। कोलकाता नाईट राइडर्स इस जीत के साथ ही अंक तालिका में पांचवें स्‍थान पर पहुंच गई है, जबकि पंजाब किंग्स की टीम सातवें स्‍थान पर कायम है।

calender
09 May 2023, 01:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो