KKR vs RR: ईडन गार्डन्स के मैदान में बल्लेबाजों का रहेगा बोलबाला या गेंदबाज करेंगे कमाल, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े

IPL 2023 के 56वें मुकाबले में कोलकाता नाईट राइडर्स की टक्कर राजस्थान रॉयल्स के साथ होगी। इस सीजन संजू सैमसन की पिंक आर्मी हार की हैट्रिक लगा चुकी है। वहीं कोलकाता ने खेले अपने आखिरी दोनों ही मुकाबलों में जीत शानदार जीत दर्ज की है।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IPL 2023 के 56वां मुकाबला गुरुवार 11 मई को राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन्स क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। कोलकाता ने पिछले दोनों ही मुकाबलों में शानदार जीत दर्ज की है। राजस्थान रॉयल्स को अपने आखिरी मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अंतिम गेंद पर हार का सामना करना पड़ा था। वहीं कोलकाता नाईट राइडर्स ने पंजाब किंग्स को 5 विकेट से मात दी थी।

शानदार लय में है कोलकाता की टीम -

बता दें कि कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए टूर्नामेंट का आगाज भले ही अच्छा नहीं हुआ था, लेकिन पिछले कुछ मुकाबलों में टीम जबरदस्त लय में नजर आई है। पंजाब किंग्स के खिलाफ ईडन गार्डन्स के मैदान पर कोलकाता का बेहतरीन प्रदर्शन रहा था। बल्लेबाजी में आंद्रे रसेल ने आतिशी पारी खेली थी, तो रिंकू सिंह ने भी जमकर ग़दर काटा था। वहीं गेंदबाजी में युवा गेंदबाज हर्षित राणा ने खूब प्रभावित किया।

राजस्थान लगा चुकी है हार की हैट्रिक -

वहीं राजस्थान रॉयल्स के लिए पिछले कुछ मुकाबले किसी बुरे सपने से कम नहीं रहे हैं। बता दें कि टीम के बल्लेबाजों का प्रदर्शन तो बेहतरीन रहा है, लेकिन गेंदबाज कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। पंजाब किंग्स के खिलाफ जोस बटलर ने जमकर कोहराम मचाया और 95 रन की तूफानी पारी खेली थी, तो वहीं कप्तान संजू सैमसन ने भी 66 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली थी। गेंदबाजी की बात करें तो संदीप शर्मा काफी महंगे साबित हुए थे और अपने चार ओवर में 48 रन खर्च किए थे। वहीं युजवेंद्र चहल ने 4 विकेट चटकाए थे।

ईडन गार्डन्स के मैदान में खूब बरसते हैं रन -

कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम पर जमकर रन बरसते हैं, इसलिए इस मैदान को बल्लेबाजों के लिए स्वर्ग माना जाता है। कोलकाता नाईट राइडर्स के घरेलू मैदान पर गेंद बल्ले पर बहुत अच्छे से आती है और पिच से काफी उछाल भी मिलता है। यही कारण है कि इस मैदान पर बल्लेबाजी करना बेहद आसान नजर आता है। हालांकि तेज गेंदबाजों को भी शुरुआत के ओवरों में पिच से काफी मदद मिलती है।

इस मैदान के ये हैं आंकड़े?

कोलकाता के ईडन गार्डन्स के मैदान पर अब तक IPL में 84 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 49 मुकाबलों में जीत लक्ष्य का पीछा (चीज) करने वाली टीम के हाथ लगी है। वहीं 35 मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने बाजी मारी है। बता दें कि इस मैदान पर पहली पारी का एवरेज स्कोर 163 का रहा है, लेकिन IPL 2023 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम तीन बार 200 से ज्यादा का लक्ष्य खड़ा करने में कामयाब रही है।

calender
11 May 2023, 02:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो