Asia Cup Final: मोहम्मद सिराज ने 91 सालों बाद लिखा नया इतिहास, एक ओवर में 4 खिलाड़ियों को बनाया शिकार

Asia Cup Final: भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला कोलंबों के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है. श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

Asia Cup 2023 Final: भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप 2023 का फाइनल मुकाबला कोलंबों के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है. श्रीलंका के कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारत के खिलाफ बल्लेबाजी करने उतरे श्रीलंकाई बल्लेबाज विकेट पर टिक नहीं पाये. टीम इंडिया के पेस अटैक ने लंका ढहा दी है. युवा पेसर मोहम्मद सिराज ने 7 ओवर की गेंदबाजी में 6 विकेट लिया. इसी के साथ उन्होंने 91 साल का इतिहास बदल दिया है.

यह जश्न नफरत करने वालों के लिए- सिराज

श्रीलंका के खिलाफा फाइनल मुकाबले में अपना तीसरा ओवर करने आए मोहम्मद सिराज ने कप्तान दसुन शनाका को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. भारत ने साल 1932 में क्रिकेट जगत में अपना कदम रखा था. लेकिन, अभी तक 91 साल के इतिहास में भारतीय क्रिकेट में ऐसा कोई गेंदबाज नहीं था जिसने एक ओवर 4 विकेट झटक कर विरोधी टीम को घूटने टेकने पर मजबूर कर दे. फाइनल में सिराज ने 15 गेंद के अंदर ही पंजा खोला और श्रीलंकाई टीम को तहस-नहस कर दिया.

पहली पारी समाप्त होने के बाद अपने कारनामे पर बयान देते हुए मोहम्मद सिराज ने कहा, “यह जश्न  उन नफरत करने वालों के लिए है, जिन्होंने कहा कि मैं ये सब नहीं कर सकता.”

विश्व के चौथे खिलाड़ी बने मोहम्मद सिराज

श्रीलंका के खिलाफ इस कारनामे के बाद सिराज विश्व में चौथे स्थान पर आ चुके हैं. उनसे पहले दुनिया के महज 3 गेंदबाज ऐसे रहे हैं जिन्होंने 1 ओवर में 4 विकेट झटका था. इस सूची में सबसे पहले श्रीलंका के गेंदबाज चमिंडा वास का नाम है, इसके बाद मोहम्मद सामी, आदिल रशीद ये कारनामा कर चुके हैं. इसके अलावा सिराज वनडे में सबसे तेज 5 विकेट लेने वाले भारत के पहले और विश्व के दूसरे गेंदबाज बन चुके हैं. मोहम्मद सिराज ने अबतक 6 विकेट अपने नाम कर लिए हैं.

महज 50 रन पर सिमटी श्रीलंकाई टीम

श्रीलंका के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने अपने पहले ही ओवर में विकेट लिया. इसके बाद ओवर करने आए सिराज ने अकेले ही लंका के परखच्चे उड़ा दिए. श्रीलंका ने 12 रन पर अपने 6 बल्लेबाजों को खो दिया था. वहीं, टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने भी बहती गंगा में हाथ धोए और 3 विकेट अपने नाम किए. भारत के पेस अटैक ने 50 रन पर ही श्रीलंका को समेट दिया है.

calender
17 September 2023, 05:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो