PBKS vs GT: पंजाब किंग्स अपने घरेलू मैदान पर लेगी गुजरात टाइटंस की परीक्षा, जीत की राह पर लौटना चाहेंगी दोनों टीमें

पंजाब किंग्‍स और गुजरात टाइटंस के बीच गुरुवार 13 अप्रैल को IPL 2023 का 18वां मुकाबला मोहाली में खेला जाएगा। दोनों टीमें जीत की पटरी पर वापस लौटना चाहेंगी। सुरक्षा के लिए स्‍टेडियम में बेहद खास इंतजाम किए गए हैं।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IPL का 18वां मुकाबला मोहाली के आई. एस. बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में गुरुवार 13 अप्रैल को पंजाब किंग्स और गुजरात टाइट्ंस के बीच खेला जाएगा। 26 हजार से अधिक दर्शकों की क्षमता वाले इस स्टेडियम की सभी टिकट पहले ही बिक गई है। इस IPL सीजन में पंजाब किंग्स और गुजरात टाइट्ंस ने अभी तक तीन- तीन मुकाबले खेले हैं, दोनों टीमों ने दो- दो मुकाबले जीते हैं और एक- एक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। इसलिए पंजाब और गुजरात के बीच खेला जाने वाला यह मुकाबला बेहद अहम रहेगा।

दोनों टीमें जीत की राह पर वापस लौटना चाहेंगी। बता दें कि इस मुकाबले में मोहाली के ही रहने वाले अर्शदीप सिंह और शुभमन गिल भी एक दूसरे के आमने- सामने होंगे। दूसरी ओर सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए स्टेडियम में 125 सीसीटीवी कैमरे अतिरिक्त लगाए गए हैं। गौरतलब हो कि इन दिनों मोहाली में कौमी इंसाफ मोर्चा की ओर से धरना दिया जा रहा हैं, जिसको लेकर पुलिस प्रशासन बेहद मुश्तैद है।

लियाम लिविंगस्टोन के टीम में आने से शिखर धवन को मिली बड़ी राहत -

मोहाली के आई. एस. बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम पंजाब किंग्स का घरेलू मैदान है, इसके बावजूद भी गुजरात टाइट्ंस को हराना टेढ़ी खीर साबित हो सकती है। वहीं शिखर धवन और प्रभसिमरन सिंह शुरूआती ओवर में बेहतरीन खेल रहे हैं, लेकिन अन्य कोई भी बल्लेबाज अपनी जिम्मेदारी ठीक से नहीं निभा पा रहे हैं, जिसकी वजह से कहीं न कहीं टीम पिछड़ रही है।

कप्तान शिखर धवन के लिए राहत की बात यह है कि इंग्लैंड के विस्फोटक बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन पंजाब के खेमें में शामिल हो गए हैं। बता दें कि लियाम लिविंगस्टोन ने अपने दो अभ्यास सत्रों में केवल अपनी बल्लेबाजी पर ही ध्यान दिया है। वहीं सिकंदर रजा भी अभी गेंद और बल्ले से कुछ ज्यादा कमाल नहीं कर पाए है, ऐसे में कप्तान शिखर धवन, सिकंदर रजा की जगह लियाम लिविंगस्टोन को मौका दे सकते हैं।

लियाम लिविंगस्टोन को पंजाब किंग्स ने पिछले साल IPL नीलामी में 11.50 करोड़ रुपए में खरीदा था। IPL में 14 मुकाबले खेलने वाले इस धाकड़ बल्लेबाज ने कुल 437 रन बनाए हैं, इस दौरान लिविंगस्टोन ने 34 छक्के भी जड़े हैं। कप्तान धवन का भरोसा गेंदबाजी में अर्शदीप पर ही रहेगा, पिछले मुकाबले में अर्शदीप सिंह तीन विकेट चटकाकर प्लेयर ऑफ द मैच बने थे। वहीं गेंदबाज नाथन एलिस और सैम करन भी कमाल दिखा सकते हैं।

रिंकू सिंह की धमाकेदार पारी को भूलने की कोशिश करेगी गुजरात टाइट्ंस -

पिछले सीजन की विजेता गुजरात टाइट्ंस के लिए राहत वाली बात यह है कि शुभमन गिल, विजय शंकर और साईं सुदर्शन जैसे बल्लेबाज शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। शुभमन गिल मोहाली के रहने वाले हैं और इस वजह से गिल पिच से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

पिछले मुकाबले में कप्तान हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में गुजरात टाइट्ंस ने बड़ा लक्ष्य खड़ा किया था, लेकिन रिंकू सिंह के तूफान आगे यह लक्ष्य नहीं टिक पाया। बेहतरीन गेंदबाजों के बाद भी गुजरात टाइटंस की गेंदबाजी बिखरी सी नजर आई।

पंजाब किंग्स के खिलाफ मुकाबले से पहले अभ्यास सत्र में गेंजबाजी कोच आशीष नेहरा और कप्तान हार्दिक पांड्या काफी देर तक साथ खड़े होकर अपने गेंदबाजों को परखते दिखे। गुजरात टाइटंस के पास इस सीजन में पहली हैट्रिक लगाने वाले राशिद खान और मोहम्मद शमी जैसे बेहद शानदार गेंदबाज हैं।

पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस का ऐसा है IPL रिकार्ड -

पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस मोहाली के आई. एस. बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में पहली बार आमने- सामने होंगी। इससे पहले पंजाब और गुजरात के बीच दो मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें दोनों टीमों ने एक -एक मुकाबला जीता है। दोनों के टीमों के बीच पहला मुकाबला 8 अप्रैल 2022 को ब्रेबोर्न क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था, यह मुकाबला गुजरात टाइट्ंस ने 6 विकेट से अपने नाम किया था।

दूसरा मुकाबला 3 मई 2022 को डी. वाई. पाटिल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। इस मुकाबले में पंजाब किंग्स ने गुजरात को 8 विकेट से करारी शिकस्त दी थी। गुजरात टाइट्ंस IPL खिताब जीत चुकी है, जबकि पंजाब किंग्स अभी एक बार भी IPL का खिताब हासिल नहीं कर पाई है।

calender
13 April 2023, 02:05 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो