IND vs AUS Final: विश्व कप के फाइनल में आउट नहीं थे रोहित, ट्रेविस से छूटा था कैच! जानिए इन वायरल दावों का सच

IND vs AUS Final: वनडे विश्व कप 2023 के खिताबी मुकाबले को समाप्त हुए तीन दिन का समय गुजर चुका है. लेकिन भारतीय क्रिकेट फैंस अब तक यह मानने को तैयार नहीं है कि भारतीय टीम के हाथ से विश्व कप का खिताब निकल चुका है.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

ICC Cricket World Cup 2023 Final: वनडे विश्व कप 2023 के खिताबी मुकाबले को समाप्त हुए तीन दिन का समय गुजर चुका है. लेकिन भारतीय क्रिकेट फैंस अब तक यह मानने को बिल्कुल भी तैयार नहीं है कि भारतीय टीम के हाथ से विश्व कप का खिताब निकल चुका है. यही वजह भी है कि सोशल मीडिया पर कई सारे ऐसे दावे सामने आ रहे हैं, जिनमें भारतीय टीम के साथ विश्व कप फाइनल मुकाबले में चीटिंग के दावे किए जा रहे हैं.

भारतीय फैंस का एक तबका इस तरह के दावों को सच मानकर सोशल मीडिया पर जमकर शेयर भी कर रहा है. ऐसा ही एक दावा रोहित शर्मा के विकेट से भी जुड़ा हुआ है. 

बता दें कि सोशल मीडिया खासकर यू-ट्यूब पर कुछ अकाउंट्स से ऐसी खबरें डाली गईं कि विश्व कप के खिताबी मुकाबले में रोहित शर्मा आउट नहीं थे. इन खबरों में यह भी कहा गया है कि ट्रेविस हेड से यह कैच छूट गया था, लेकिन फील्ड से लेकर फोर्थ अंपायर तक इस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया.

इन खबरों में ट्रेविस हेड की एक तस्वीर दिखाई जा रही है, इस तस्वीर में हेड के हाथ से गेंद नीचे गिरी हुई दिखाई दे रही है. यू-ट्यूब के ये वीडियो अब इंस्टा और फेसबुक से लेकर तमाम सोशल मीडिया नेटवर्क पर प्रसारित (सर्कुलेट) हो रहे हैं. लेकिन क्या ये खबरें वाकई में सच है?

क्या सच में हुआ था ऐसा -

बता दें कि इसका जवाब 'न' में है. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के आउट नहीं होने और ट्रेविस हेड से कैच छूटने के सारे दावे पूरी तरह से गलत हैं. इस कैच का वास्तविक वीडियो देखने पर हर किसी को यह स्पष्ट हो जाएगा. इस मुकाबले के दौरान भी इस वीडियो को कई बार दिखाया गया था, जिसमें ट्रेविस हेड स्पष्ट तौर पर कैच पकड़ते हुए दिखाई दिए थे.

इसमें भी किसी तरह के कोई अलग मत नहीं होने चाहिए कि विश्व कप के खिताबी मुकाबले में खेल के हर विभाग में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत पर हावी रही थी. वहीं गेंदबाजी, फील्डिंग, बल्लेबाजी से लेकर हर रणनीति तक, हर विभाग में कंगारू टीम बेहतर रही थी और यही वजह है कि वह विजेता बनी.

क्यों किए जा रहे ऐसे दावे?

आपको बताते चलें कि यह दावे सिर्फ लाइक्स और सब्सक्राइब के लिए किए जा रहे हैं. समाचार चैनलों के नाम से कई फर्जी अकाउंट यू-ट्यूब पर होते हैं, जो महज झूठी खबरें चलाकर अपने व्यूज, लाइक्स और सब्सक्राइब बढ़ाते हैं. अब चूंकि भारत देश में क्रिकेट को पूजा जाता है और विश्व कप के खिताबी मुकाबले  में भारत की हार किसी को भी हजम नहीं रही हैं, ऐसे में इस तरह के फर्जी दावों कर ज्यादा से ज्यादा व्यूज बटोरे जा रहे हैं.

calender
22 November 2023, 06:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो