Shubman Gill: ICC ने शुभमन गिल पर ठोका मोटा जुर्माना, भारत और ऑस्ट्रेलिया भी दोषी करार

WTC 2023 के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने भी अंपायर के फैसले पर सवाल उठाए। ऐसे में ICC ने उन्हें सजा दी है।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

लंदन के द ओवल में खेले गए ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के दौरान धीमी ओवर गति के लिए ऑस्ट्रेलिया और भारत पर मोटा जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल के खिलाफ भी एक्शन लिया गया है। उन पर भी ICC ने मोटा जुर्माना ठोका है। भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के पांचवें दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 से करारी शिकस्त मिली थी।

रविवार को मैच के आखिरी दिन के तुरंत बाद यह पुष्टि की गई कि भारत अपनी धीमी ओवर गति के लिए अपनी पूरी मैच फीस खो देगा। साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने भी अपनी मैच फीस का 80 प्रतिशत हिस्सा गंवाया है, क्योंकि दोनों टीमों ने समय रहते अपने ओवर नहीं फेंके। दोनों टीमें 4-4 तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरीं और कोई भी टीम किसी दिन समय पर ओवर नहीं फेक पाईं। बता दें कि भारतीय टीम ने अपने कोटे में 5 ओवर तय समय में कम फेंके थे, तो वहीं वहीं कंगारू टीम ने 4 ओवर कोटे के तय समय में कम फेंके थे।

गिल को हुआ बड़ा नुकसान -

कैमरून ग्रीन के कैच पर उंगली उठाने और सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए शुभमन गिल के खिलाफ ICC ने एक्शन लिया। ICC ने शुभमन गिल को आर्टिकल 2.7 को तोड़ने का दोषी पाया, जिसमें एक अंतरराष्ट्रीय मैच में होने वाली घटना के संबंध में सार्वजनिक आलोचना या अनुचित टिप्पणी करना प्रतिबंधित है।

इसके लिए गिल की पूरी मैच फीस तो कटेगी ही, उसके अलावा मैच फीस का 15 फीसदी राशि और जुर्माने के तौर पर भरनी होगी। इसका मतलब है कि युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज पर कुल मिलाकर 115 फीसदी जुर्माना लगा है।

शुभमन गिल के खाते में एक डिमेरिट अंक भी जोड़ दिया गया है। ये 24 महीने में गिल का पहला अपराध है। गिल ने लेवल 1 के नियमों का उल्लंघन, जिसमें कम से कम आधिकारिक फटकार, खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना या फिर एक या दो डिमेरिट अंक दिए जाते हैं, जो 24 महीने के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में रहते हैं। जिससे 4 डिमेरिट अंक होने पर खिलाड़ी के ऊपर एक मैच का जुर्माना लग जाता है।

calender
12 June 2023, 06:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो