SL vs IRE: आयरलैंड के खिलाफ प्रभात जयसूर्या ने रचा इतिहास, 71 साल पुराना रिकॉर्ड हुआ ध्‍वस्‍त

श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज प्रभात जयसूर्या ने आयरलैंड के खिलाफ गॉल अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट स्‍टेडियम में चल रहे दूसरे टेस्‍ट में एक खास उपलब्धि हासिल की है। जयसूर्या ने इस दौरान 71 साल पुराना रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया है।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

शुक्रवार को श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज प्रभात जयसूर्या ने आयरलैंड के खिलाफ गॉल अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में चल रहे दूसरे टेस्‍ट मुकाबले के पांचवें दिन इतिहास रच दिया। बता दें कि प्रभात जयसूर्या टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। बाएं हाथ के स्पिनर ने अपने क्रिकेट करियर के सातवें टेस्‍ट मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल कर ली है।

टेस्‍ट प्रारूप में प्रभात जयसूर्या सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले संयुक्‍त रूप से दूसरे गेंदबाज बन गए हैं। इंग्‍लैंड के थॉमस रिचर्डसन (साल 1896) और दक्षिण अफ्रीका के वर्नोन फिलैंडर (साल 2012) ने भी सात मुकाबलों में 50 विकेट का आंकड़ा पार किया था। गौरतलब है कि थॉमस रिचर्डसन और वर्नोन फिलैंडर दोनों तेज गेंदबाज हैं।

71 साल पुराना रिकॉर्ड हुआ ध्‍वस्‍त -

आपको बता दें कि प्रभात जयसूर्या से पहले वेस्‍टइंडीज के अलफ्रेड लुईस वेलेंटाइन के नाम बतौर स्पिनर सबसे तेज 50 टेस्‍ट विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज था। वेलेंटाइन ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में दिसंबर 1951 में अपने करियर के आठवें टेस्‍ट मुकाबले में 50 विकेट का आंकड़ा पार किया था।

ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज चार्ली टर्नर के नाम टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। अगस्‍त 1988 में टर्नर ने इंग्‍लैंड के खिलाफ मैनचेस्‍टर में अपने करियर के छठे टेस्‍ट मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल की थी।

प्रभात जयसूर्या का बेहतरीन प्रदर्शन -

अगर बात करें प्रभात जयसूर्या की तो उन्‍होंने अपने करियर की शानदार शुरुआत करते हुए दो बार पारी में पांच विकेट अपने नाम किए और इसके बाद छह विकेट चटकाए। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पिछले साल घरेलू सीरीज में प्रभात जयसूर्या ने डेब्‍यू मैच में 12 विकेट अपने नाम किए, जिसमें दोनों पारियों में छह- छह विकेट शामिल है।

इसके बाद पाकिस्‍तान के खिलाफ दो टेस्‍ट मुकाबलों में प्रभात जयसूर्या ने 17 विकेट अपने नाम किए। इसमें दो बार पारी में पांच- पांच विकेट शामिल है। हालांकि, न्‍यूजीलैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज में प्रभात जयसूर्या संघर्ष करते हुए नजर आए, लेकिन फिर आयरलैंड के खिलाफ वो अपनी बेहतरीन लय में लौटे।

प्रभात जयसूर्या ने आयरलैंड के खिलाफ पहले टेस्‍ट मुकाबले में कुल 10 विकेट हासिल किए। गॉल के मैदान में चल रहे दूसरे टेस्‍ट मुकाबले में प्रभात जयसूर्या ने 7 विकेट अपने नाम किए हैं। इसमें पहली पारी में पांच विकेट और दूसरी पारी में 2 विकेट शामिल हैं। इस टेस्‍ट में श्रीलंका ने पारी और 10 रन से जीत हासिल कर ली है।

calender
28 April 2023, 05:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो