T20 वर्ल्ड कप के लिए इन खिलाड़ियों को आईपीएल के बीच में ही जाना होगा न्यूयॉर्क, बीसीसीआई का खास प्लान

T20 वर्ल्ड कप 2024 की शुरुआत 1 जून से हो रहा है. भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए ग्रुप-ए में रखा गया है. जो टीम आईपीएल प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाती. उस टीम के खिलाड़ियों को पहले न्यूयॉर्क भेजा जा सकता है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

इस साल जून में T20 विश्व कप खेला जाना है. टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने जा रहा है. इस बार 20 टीमें भाग लेंगी. टी20 विश्व कप के शेड्यूल की घोषणा पहले ही हो चुका है. इस टूर्नामेंट का आगाज 2 जून से होगा. जबकि फाइनल 29 जून को खेला जाएगा. वहीं इस टूर्नामेंट में कुल 55 मैच खेले जाने है. बीसीसीआई कुछ खास प्लान पर काम कर रहा है.  दरअसल, टी20 विश्व कप के लिए कुछ खिलाड़ियों को पहले न्यूयॉर्क भेजा जा सकता है. उन खिलाड़ियों को पहले न्यूयॉर्क भेजा जा सकता है जिनकी टीमें आईपीएल प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाती.

खबरों की माने तो, ऐसी आईपीएल टीमें जो प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकेंगी, उन टीमों के खिलाड़ियों को बीसीसीआई पहले न्यूयॉर्क भेजने पर विचार कर रही है. ताकि, ऐसे खिलाड़ियों को टी20 वर्ल्ड कप से पहले अच्छी तैयारी का अवसर मिल सके. इन खिलाड़ियों के बाद बाकी शेष खिलाड़ी कैरेबियन आईलैंड के लिए रवाना होंगे. आईपीएल फाइनल के बाद बाकी खिलाड़ी वर्ल्ड कप के लिए जाएंगे. यानी, आईपीएल खत्म होने से पहले कुछ खिलाड़ी रवाना हो सकते हैं, जबकि कई खिलाड़ी टूर्नामेंट खत्म होने के बाद वर्ल्ड खेलने के लिए जाएंगे.

बताते चलें कि टीम इंडिया आयरलैंड के खिलाफ अपने विश्व कप अभियान का शुरुआत करेगी. भारत और आयरलैंड के बीच मुकाबला 5 जून को खेला जाएगा. इसके बाद टीम इंडिया के सामने पाकिस्तान की चुनौती होगी. भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला 9 जून को खेला जाएगा. इन टीमों के बाद भारत टूर्नामेंट में अमेरिका और कनाडा के खिलाफ खेलेगी. इन ग्रुप-स्टेज मैचों के बाद सुपर-8 के मैच खेले जाएंगे.

T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय टीम का शेड्यूल

5 जून - Vs आयरलैंड, न्यूयॉर्क

9 जून - VS पाकिस्तान, न्यूयॉर्क

12 जून - VS यूएसए, न्यूयॉर्क

15 जून - VS कनाडा, फ्लोरिडा

calender
13 February 2024, 10:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो