Saurabh Kumar: क्रिकेट के लिए ट्रेन से किया घंटों सफर, छोड़ी सरकारी नौकरी, सौरभ के लिए आसान नहीं रही भारतीय टीम की राह

Saurabh Kumar: सौरभ कुमार को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है. सौरभ कुमार का अब तक का सफर बिल्कुल भी आसान नहीं रहा है, इस दौरान उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा.

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Saurabh Kumar IND vs ENG: भारतीय टीम ने बतौर ऑलराउंडर सौरभ कुमार को टीम में जगह दी है. भारत और इंग्लैंड के बीच 2 फरवरी से टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखपटनम में खेला जाएगा. इस मुकाबले के लिए सौरभ कुमार को भारतीय टीम से बुलावा आया है. उत्तर प्रदेश के इस बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज सौरभ कुमार के लिए भारतीय टीम तक पहुंचने का सफर बिल्कुल भी आसान नहीं रहा है.

इस दौरान सौरभ को कई बड़ी कठिनाइयों और चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, लेकिन फिर भी कभी हार नहीं मानी. सौरभ कुमार ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि क्रिकेट के लिए उन्होंने हर दिन ट्रेन से घंटों तक का सफर किया है. सौरभ क्रिकेट से सीखने के लिए 10 साल की उम्र में ही घर से निकल गए थे. 

बता दें कि सौरभ कुमार को फरवरी 2023 में पहली भारतीय टीम से बुलावा आया था, लेकिन तब वे बतौर नेट गेंदबाज पहुंचे थे. हालांकि अब वे भारतीय टीम का हिस्सा हैं. सौरभ को कोविड के समय काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था.

एक स्पोर्ट चैनल के अनुसार सौरभ ने 10 साल की उम्र में ही क्रिकेट सीखना शुरू कर दिया था. वे हर रोज पैसेंजर ट्रेन से अपने घर बड़ौत से दिल्ली तक का सफर करते थे. सौरभ के घर और दिल्ली के बीच लगभग 60 किलोमीटर की दूरी है. यह सफर सौरभ करीब तीन से साढ़े तीन घंटे में तय करते थे. 

सौरभ कुमार उत्तर प्रदेश और भारतीय टीम से पहले काफी जगह क्रिकेट खेल चुके हैं. सौरभ एक लोकल टूर्नामेंट में खेल रहे थे. इस दौरान एयरफोर्स के लोगों की निगाह उन पर पड़ी. सौरभ को इंटर-डिपार्टमेंटल टूर्नामेंट में एयरफोर्स की तरफ से खेलने का निमंत्रण मिला. सौरभ एयरफोर्स के लिए खेले और उन्हें नौकरी भी मिल गई.

इसके बाद सौरभ ने 2014-15 में सेना की तरफ से रणजी ट्रॉफी में कदम रखा और यहां से सौरभ के लिए दरवाजे खुलने लगे. इसके बाद वे उत्तर प्रदेश के लिए भी खेले और अब सौरभ कुमार भारत की टेस्ट टीम में जगह मिल गई है.

क्रिकेट के लिए छोड़ दी सरकारी नौकरी -

सौरभ कुमार ने उत्तर प्रदेश की टीम की ओर से रणजी ट्रॉफी में खेलने के लिए एयरफोर्स की नौकरी छोड़ दी थी. एयरफोर्स में सौरभ का चयन स्पोर्ट कोटे से ही हुआ था. लेकिन वो उत्तर प्रदेश की टीम से खेलना चाहते थे. इसलिए उन्होंने एयरफोर्स की नौकरी छोड़ने का निर्णय लिया.

सौरभ कुमार का क्रिकेट करियर -

बता दें कि सौरभ कुमार एक ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. अभी फिलहाल वो इंग्लैंड लायंस के खिलाफ चल रही सीरीज में इंडिया-ए टीम का हिस्सा हैं. सौरभ रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए खेलते थे. सौरभ कुमार ने साल 2022 में इंडिया-ए और न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ खेलते हुए 9 विकेट अपने नाम किए थे.

सौरभ ने फर्स्ट क्लास (प्रथम श्रेणी) क्रिकेट में 68 मैचों में 27.11 की औसत से कुल 2061 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 12 अर्धशतक निकले हैं. सौरभ कुमार ने 290 विकेट भी चटकाए हैं. सौरभ ने 35 लिस्ट ए मैचों में कुल 314 रन बनाए हैं और 49 विकेट अपने नाम किए हैं.

calender
30 January 2024, 05:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो