World Cup 2023: विश्व कप के फाइनल में भारत की हार का जिम्मेदार कौन? जानें किसने की सबसे बड़ी गलती!

World Cup 2023 Final: भारत की मेजबानी में खेले गए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. साल 2003 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार का बदला लेने के मकसद से मैदान में उतरी भारतीय टीम को एक बार फिर निराशा हाथ लगी.

Manoj Aarya
Manoj Aarya

ICC World Cup 2023 Winner: भारत की मेजबानी में खेले गए आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. साल 2003 के वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार का बदला लेने के मकसद से मैदान में उतरी भारतीय टीम को एक बार फिर निराशा ही हाथ लगी. इसी साल जून में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में हार मिली थी और अब साल के आखिरी में वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में हार मिली है और दोनों बार ऑस्ट्रेलिया की टीम ही सामने रही है.  

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस खिताबी मुकाबले में ट्रेविस हेड ने कमाल की शतकीय पारी खेली और 120 गेंदों का सामना करते हुए उन्होनें 137 रन बनाए. लेकिन हम यहां बात करेंगे की टीम इंडिया को वर्ल्ड कप 2023 में मिली हार का असली जिम्मेदार कौन हैं? 

भारत की हार का पहला गुनहगार

विश्व कप 2023 के खिताबी मुकाबले में टीम इंडिया को मिली हार का सबसे बड़ा गुनहगार शुभमन गिल हैं, जो 7 गेंदों में महज 4 रनों की पारी खेलकर अपना विकेट गंवा दिए. मैच के दौरान आउट होना कोई नई बात नहीं हैं, लेकिन गिलने जिस तरह से खराब शॉट खेलकर वे पवेलियन लौटे, उसके लिए वे ही जिम्मेदार हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि जिस ग्राउंड पर यह मैच खेला गया उस मैदान से उनको प्यार रहा है और उनकी बल्लेबाजी भी कमाल की रही है, लेकिन जल्दबाजी में वे गलत शॉट खेलकर अपना विकेट गंवा दिए. जब एक छोर से रोहित शर्मा तेजी से रन बना रहे थे फिर भी शुभमन ने चौक्का मारने के चक्कर में आउट हो गए.

दूसरा गुनहगार कौन?

भारतीय टीम की इस हार का दूसरा और सबसे बड़ा गुनहगार रविंद्र जड़ेजा हैं, क्योंकि जड़ेजा को यहां खेलना पसंद है. हालांकि, वे ना तो बल्ले से और नहीं गेंदबाजी से टीम के लिए कुछ खास कर सके. छठे नंबर बर बल्लेबाजी करने आए जड़ेजा ने 22 गेंदों में केवल 9 रन बनाकर आउट हो गए. जिस तरह से वे इस बड़े मुकाबले में आउट हुए उसको लेकर उनके उपर भी सवाल उठता है कि आखिर वे क्यों इस तरह के शॉट का चयन किया. वहीं गेंदबाजी की बात करें तो 10 ओवर फेंकने के बावजूद भी उन्होंने कोई विकेट नहीं लिया.

खिताबी मुकाबले के हार का तीसरा जिम्मेदार

भारतीय टीम के लिए विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले में हार का तीसरा गुनहगार सूर्यकुमार यादव हैं, जिन पर टीम मैनेजमेंट ने विश्वास जताया, लेकिन उन्होंने टीम को निराश किया. ऐसा लग रहा था कि उनको बस पीछे ही खेलना आता है और वे इसी के लिए तैयार थे और ऑस्ट्रेलिया के इसी जाल में वह फंस गए. इस बड़े मुकाबले में 28 गेंदों का सामना करते हुए सूर्यकुमार यादव ने 18 रन बनाए. इस टूर्नामेंट में वह पूरी तरफ से फ्लॉप रहे. कई मौका मिलने के बावजूद भी वे एक भी अर्धशतक नहीं बना पाए.

चौथे गुनहगार

मोहम्मद सिराज भारतीय टीम के हार के चौथे जिम्मेदार खिलाड़ी हैं, क्योंकि उनसे टी को उम्मीद थी के वे बीच के ओवरों में अपनी कमाल की गेंदबाजी से टीम को सफलता दिलाएंगे. लेकिन सिराज ऐसा नहीं कर पाए. इस मैच में सिराज ने कुल 7 ओवर फेंके और कुल 45 रन दिए. पूरे खेल के दौरान सिराज किसी भी कंगारु टीम के खिलाड़ी को असहज नहीं कर पाए.

भारत की हार का पांचवां गुनहगार

इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में टीम के लिए शतक जड़ने वाले शेयस अय्यर ने भी फाइनल मैच में निराश ही किया है. कंगारु टीम के खिलाफ पहले मैच में भी उनका यही हाल हुआ था और फाइनल मैच में श्रेयर अय्यर के पास ऑस्ट्रेलिया का तोड़ नहीं था. श्रेयस ने एक चौक्का लगाकर वे शॉर्ट गेंद पर विकेट के पीछे आउट हो गए.

calender
19 November 2023, 11:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो