WTC Final 2023: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में मिली हार के बावजूद भारतीय टीम पर हुई पैसों की बारिश, जानिए दी ICC ने कितनी रकम

भारतीय टीम ने इससे पहले विराट कोहली के नेतृत्व में यह खिताबी मुकाबला गंवाया था और इस बार भारतीय टीम को रोहित शर्मा की कप्तानी में हार झेलनी पड़ी। हालांकि हार के बाद भी भारतीय टीम को करोड़ों रुपयों की इनामी राशि मिली है।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

WTC Final 2023 Prize Money: लंदन के द ओवल स्टेडियम में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का खिताब गंवा दिया। भारतीय टीम को 209 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा। लगातार दूसरी बार भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची थी।

भारतीय टीम ने इससे पहले विराट कोहली के नेतृत्व में यह खिताबी मुकाबला गंवाया था और इस बार भारतीय टीम को रोहित शर्मा की कप्तानी में हार झेलनी पड़ी। हालांकि हार के बाद भी भारतीय टीम को करोड़ों रुपयों की इनामी राशि मिली है। गौरतलब हो कि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल शुरू होने से पहले ही ICC (International Cricket Council) की तरफ से प्राइज मनी की घोषणा कर दी गई थी।

इसमें ट्रॉफी जीतने वाली टीम को लगभग 13.6 करोड़ रुपये और खिताब हारने वाली टीम को 6.6 करोड़ रुपये का इनाम मिलना था। ऐसे में भारतीय टीम को यह खिताबी मुकाबला गंवाने के बाद भी लगभग 6.6 करोड़ रुपये की भारी रकम इनामी राशि मिली है।

जारी रहा ICC ट्रॉफी का इंतजार -

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली इस हार के बाद भारतीय टीम का ICC ट्रॉफी घर लाने का इंतजार जारी रहा। भारतीय टीम ने आखिरी बार साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के माध्यम से ICC ट्रॉफी जीती थी। उस समय भारतीय टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे।

ऐसा रहा खिताबी मुकाबले का हाल -

इस खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था। बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अपनी पहली पारी में कुल 469 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ट्रेविस हेड ने 163 रन और स्टीव स्मिथ ने 121 रनों की बेहतरीन पारियां खेलीं। इसके जवाब में भारतीय टीम अपनी पहली पारी में मात्र 296 रन बनाकर ढेर हो गई।

इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 270 रन बनाकर पारी घोषित कर दिया और भारतीय टीम को 444 रनों का लक्ष्य दिया। 444 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम महज 234 रनों पर ही ढेर हो गई। इस तरह से भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में 209 रनों से करारी हार का सामना करना पड़ा।

calender
12 June 2023, 10:05 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो