WTC Final 2023: ऑस्ट्रेलिया ने जीता विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का पहला खिताब, भारत को लगातार दूसरे फाइनल में मिली हार

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 469 रन और दूसरी पारी में 270 रन स्कोरबोर्ड पर लगाए। इसके जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 296 रन और दूसरी पारी में मात्र 234 रन ही बना सकी। इसके साथ ही कंगारू टीम ने 209 रन से शानदार जीत दर्ज की।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs AUS: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण के खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनों से मात देते हुए खिताब को अपने नाम कर लिया है। भारतीय टीम को इस खिताबी मुकाबले की चौथी पारी में जीत के लिए 444 रनों की लक्ष्य मिला था। लेकिन भारतीय टीम खेल के आखिरी यानी 5वें दिन महज 234 रन पर ढेर हो गई।

आखिरी दिन के पहले सत्र में ही खत्म हुईं भारतीय टीम की उम्मीदें -

इस खिताबी मुकाबले में जब चौथे दिन का खेल समाप्त हुआ था, तो उस समय भारतीय टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर कुल 164 रन बना लिए थे। इसके बाद आखिरी यानी पांचवें दिन भारतीय टीम को जीत के लिए 280 रनों की जरूरत थी, लेकिन आखिरी दिन के पहले सत्र में भारतीय टीम को 179 रन के स्कोर पर एक के बाद एक 2 बड़े झटके लगे।

इसमें विराट कोहली का बड़ा विकेट भी शामिल है। विराट कोहली ने स्कॉट बोलैंड की ऑफ स्टंप से बाहर जाती हुई गेंद पर शॉट मारने की कोशिश की, लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर सीधे स्लिप की तरफ चली गई, जहां पर मौजूद स्टीव स्मिथ ने हवा में छलांग लगाते हुए बेहतरीन कैच पकड़ा और अपनी टीम को एक बहुत बड़ी सफलता दिलाई। विराट कोहली 49 रनों की पारी खेलने के बाद वापस पवेलियन लौटे।

कोहली के बाद बल्लेबाजी के लिए आए रविंद्र जडेजा बिना खाता खोले ही पवेलियन वापस लौट गए। बोलैंड ने एक ही ओवर में भारतीय टीम को 2 बड़े झटके दिए, जिससे भारतीय टीम मुकाबले में पूरी तरह से बैकफुट पर आ गई। यहां से अजिंक्य रहाणे ने केएस भरत के साथ मिलकर स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाना शुरू किया। दोनों बल्लेबाजों के बीच में छठे विकेट के लिए 33 रनों की साझेदारी हुई।

अजिंक्य रहाणे को पवेलियन भेज, स्टार्क ने पक्की की ऑस्ट्रेलिया की जीत -

ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस मुकाबले में छठी सफलता मिचेल स्टार्क ने 212 के स्कोर पर अजिंक्य रहाणे के रूप में दिलाई, रहाणे 46 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन वापस लौटे। ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत यहां से पूरी तरह पक्की हो गई थी। नाथन लियोन ने 234 रन पर मोहम्मद सिराज को पवेलियन भेजकर भारतीय टीम की दूसरी पारी का अंत कर दिया।

इस पारी में ऑस्ट्रेलिया के लिए ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने 4 विकेट चटकाए, तो स्कॉट बोलैंड ने 3 विकेट हासिल किए, वहीं मिचेल स्टार्क ने 2 विकेट झटके और कप्तान पैट कमिंस ने 1 विकेट अपने नाम किया। इस मुकाबले को जीतने के साथ ऑस्ट्रेलिया अब विश्व क्रिकेट में ऐसी पहली टीम बन गई है, जिसने आईसीसी की सभी ट्रॉफी को अपने नाम किया है।

calender
11 June 2023, 05:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो