WTC Final 2023: ICC ने जारी किया बयान, 5 नहीं 6 दिन तक खेला जाएगा भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खिताबी मुकाबला!

इस समय कंगारू टीम के पास अब कुल 280 रनों की बढ़त है। वहीं मुकाबले के आखिरी दिन यानी 11 जून को अगर बारिश होती है, तो यह खिताबी मुकाबला रिजर्व डे पर चला जाएगा। ICC ने इस खिताबी मुकाबले के 'रिजर्व डे' पर खेले जाने को लेकर बयान भी जारी कर दिया है।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Ind vs Aus Reserve Day: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताबी मुकाबला रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। इंग्लैंड के द ओवल स्टेडियम पर सिर्फ बल्लेबाजों ने ही नहीं, बल्कि गेंदबाजों ने भी अपनी काबिलियत का शानदार नजारा पेश किया है। कंगारू टीम द्वारा दिए गए 444 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक कुल 64 रन बना लिए हैं।

इस समय कंगारू टीम के पास अब कुल 280 रनों की बढ़त है। वहीं मुकाबले के आखिरी दिन यानी रविवार (11 जून) को अगर बारिश होती है, तो यह खिताबी मुकाबला रिजर्व डे पर चला जाएगा। ICC (International Cricket Council) ने इस खिताबी मुकाबले के 'रिजर्व डे' पर खेले जाने को लेकर बयान भी जारी कर दिया है।

खिताबी मुकाबले में 'रिजर्व डे' को लेकर ICC ने जारी किया बयान -

दरअसल, सोमवार यानी 12 जून 2023 को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए 'रिजर्व डे' रखा गया है, लेकिन मुकाबले के छठे दिन में जाने के आसार काफी कम नजर आ रहे है, ऐसा इसलिए क्योंकि शुरू के 4 दिनों में खेल में किसी तरह की कोई रुकावट नहीं आई है। ।CC ने इस कड़ी में आगे स्पष्ट कर दिया है कि, अगर खेल में समय बर्बाद होता है, खराब रोशनी से मुकाबले में रुकावट आती है या बारिश खलल डालती है या फिर पूरे ओवर नहीं होते हैं तो मुकाबला 'रिजर्व डे' में आ जाएगा।

ICC ने कहा, "रिजर्व डे सिर्फ तब इस्तेमाल किया जाएगा, जब अगर खराब रोशनी या बारिश के कारण खेल में खलल डालने वाली स्थिति देखने को मिले। हालांकि लंदन में अब तक का मौसम एकदम साफ रहा है। ऐसे में इस गर्मी में बारिश होने की संभावना कम लग रही है।"

खिताबी मुकाबले में रिजर्व डे के नियम -

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के नियम के मुताबिक, एक टेस्ट मुकाबले को पूरा करने के लिए कुल 30 घंटे दिए जाते हैं, जो एक दिन में करीब छह घंटे या पूरे दिन में 90 ओवर्स का खेला जाता है। अगर इन दोनों स्थितियों में से एक भी पूरी नहीं होती है, तो "रिजर्व डे" का इस्तेमाल किया जाता है।

calender
11 June 2023, 01:38 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो