WTC Final 2023: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब जीतने वाली टीम रचेगी इतिहास, भारत या ऑस्ट्रेलिया किसके नाम दर्ज होगा ये खास रिकॉर्ड

इस खिताबी मुकाबले में जीत हासिल करने वाली टीम सभी आईसीसी टूर्नामेंट जीतने का खास रिकॉर्ड अपने नाम करेगी। गौरतलब हो कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के अलावा सभी आईसीसी टूर्नामेंट की ट्रॉफी जीत चुकी हैं।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

IND vs AUS: टेस्ट विजेता बनने के लिए भारत और ऑस्ट्रेलिया की 7 जून से लंदन के ओवल स्टेडियम में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताबी मुकाबला खेल रही हैं। इस मुकाबले के 4 दिन पूरे हो चुके हैं, चौथी पारी में 444 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही भारतीय टीम को अंतिम यानी पांचवें दिन जीत के लिए 280 रनों की जरूरत है।

इस खिताबी मुकाबले में जीत हासिल करने वाली टीम सभी आईसीसी (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) टूर्नामेंट जीतने का खास रिकॉर्ड अपने नाम करेगी। गौरतलब हो कि भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के अलावा सभी आईसीसी टूर्नामेंट की ट्रॉफी जीत चुकी हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने साल 2021 में खेले गए टी20 विश्व कप के माध्यम से अपनी आखिरी आईसीसी ट्रॉफी हासिल की थी। वहीं भारतीय टीम ने अपनी आखिरी आईसीसी ट्रॉफी साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के रूप में हासिल की थी। अब दोनों ही टीमों (भारत और ऑस्ट्रेलिया) को सिर्फ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताब हासिल करना बाकी रह गया है।

लगातार दूसरी बार भारतीय टीम खेल रही है WTC Final -

इस बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का दूसरा सीजन खेला जा रहा है, लगातार दूसरी बार भारतीय टीम फाइनल में पहुंचने में सफल रही है। इससे पहले साल 2021 में भारतीय टीम ने न्यूज़ीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का खिताबी मुकाबला खेला था। हालांकि उस खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, वहीं ऑस्ट्रेलिया पहली बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेल रही है।

भारत और ऑस्ट्रेलिया ने अब तक जीती हैं इतनी आईसीसी ट्रॉफियां -

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने साल 1983 में पहली बार कपिल देव की कप्तानी में एकदिवसीय विश्व कप जीता था, इसके बाद टीम ने साल 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में एकदिवसीय विश्व कप जीता था। इससे पहले टीम साल 2007 टी20 विश्व कप में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में ही विजेता बनी थी। वहीं साल 2013 में भारतीय टीम ने चैंपयिंस ट्रॉफी भी महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में ही जीती थी।

वहीं ऑस्ट्रेलिया पुरुष क्रिकेट टीम की बात करें तो टीम ने अभी तक कुल 5 एकदिवसीय विश्व कप, 2 चैपियंस ट्रॉफी और 1 टी20 विश्व कप जीता है। कंगारू टीम ने साल 1887, साल 1999, साल 2003, साल 2007 और साल 2015 में एकदिसीय विश्व कप हासिल किया था। वहीं टीम साल 2006 और साल 2009 में चैंपियंस ट्रॉफी में विजेता बनी थी, इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई टीम ने साल 2021 के टी20 विश्व कप में पहली बार बाजी मारी थी।

calender
11 June 2023, 12:47 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो