WTC Final 2023: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खेलते हुए किंग कोहली ने रचे कई कीर्तिमान, लगाई रिकार्ड्स की झड़ी

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम की पहली पारी में जल्दी आउट होने के बाद किंग कोहली दूसरी पारी में शानदार लय में नजर आए। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए किंग कोहली ने कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

Virat Kohli's Records: विराट कोहली इन दिनों लंदन के ओवल स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेल रहे हैं। इस खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम की पहली पारी में जल्दी आउट होने के बाद किंग कोहली दूसरी पारी में शानदार लय में नजर आए। दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए किंग कोहली ने कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं।

भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले की चौथी और अपनी दूसरी पारी खेल रही है। 444 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 3 विकेट के नुकसान पर 164 रन बना लिए हैं। अब भारतीय टीम को अंतिम यानी पांचवें दिन जीत के लिए 280 रनों की जरूरत है।

चौथे दिन का खेल खत्म होने पर विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे क्रीज पर डटे रहे। किंग कोहली ने 44 रन और अजिंक्य रहाणे ने 20 रन के निजी स्कोर पर है। किंग कोहली ने इस 44 रनों के साथ इन रिकॉर्ड्स को अपने नाम किया है।

- भारत के लिए विराट कोहली आईसीसी (अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) नॉकआउट मुकाबलों में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

- विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भी भारत के लिए विराट कोहली सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

- आईसीसी फाइनल में विराट कोहली सबसे अधिक रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं।

- वहीं विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए 5000 अंतर्राष्ट्रीय रनों का आंकड़ा पार कर लिया है। कोहली ने अब तक कुल 5003 रन बना लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोहली सबसे अधिक अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। इस सूची में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर कुल 6707 रनों के साथ शीर्ष पर मौजूद हैं।

- इसके अलावा टेस्ट मुकाबलों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली ने 2000 रनों का आंकड़ा भी पार कर लिया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किंग कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। विराट कोहली ने अब तक कुल 2037 रन बनाए हैं। वहीं 2074 रनों के साथ चेतेश्वर पुजारा चौथे नंबर पर कायम हैं। इस सूची में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर कुल 3630 रनों के साथ शीर्ष पर कायम हैं।

calender
11 June 2023, 10:16 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो