WTC Final 2023: विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय टीम का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिला मौका

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जून में होने वाले ICC विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए भारतीय का ऐलान कर दिया है। कुल 15 सदस्यीय टीम BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने चुनी हैं।

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

BCCI (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) ने मंगलवार 25 अप्रैल को विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप 2023 फाइनल (WTC Final) के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। अनुभवी बल्‍लेबाज अजिंक्‍य रहाणे की भारतीय टीम में वापसी हुई है। विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए 15 सदस्‍यीय भारतीय टीम का ऐलान हुआ है।

रोहित शर्मा भारतीय टीम का नेतृत्व करेंगे, लेकिन अभी उप-कप्‍तान के नाम का ऐलान नहीं हुआ है। गौरतलब है कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 7-11 जून 2023 से विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल लंदन के द ओवल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। 12 जून का दिन रिजर्व-डे रखा गया है।

BCCI ने अपने बयान में कहा है कि, "अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ICC विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के लिए टीम का चयन किया है।" आपको बता दें कि भारतीय टीम ने ओपनिंग की जिम्‍मेदारी सलामी बल्लेबाज कप्‍तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल पर सौंपी है।

मध्य क्रम में अजिंक्‍य रहाणे की वापसी हुई है, तो वहीं सूर्यकुमार यादव को बाहर का रास्‍ता दिखाया गया है। श्रेयस अय्यर चोटिल होने की वजह से पहले ही विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल से बाहर हो गए थे। अजिंक्य रहाणे मौजूदा IPL (इंडियन प्रीमियर लीग 2023) में अच्‍छी लय में नजर आ रहे हैं, जबकि सूर्यकुमार यादव इस समय बुरे दौर से गुजर (आउट ऑफ फॉर्म चल) रहे हैं।

वहीं विकेटकीपर की जिम्‍मेदारी कोना श्रीकर भरत के कंधों पर सौंपी गई है, इसलिए ईशान किशन को अवसर नहीं मिला है। रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल पर स्पिन गेंदबाजी की जिम्‍मेदारी रहेगी। जडेजा, अश्विन, अक्षर के साथ शार्दुल ठाकुर गेंदबाज ऑलराउंडर की भूमिका निभाते हुए नजर आएंगे।

तेज गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज, जयदेव उनादकट और उमेश यादव के कंधों पर रहेगी। बता दें कि भारतीय टीम ने अपनी आखिरी टेस्‍ट सीरीज ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ ही खेली थी। यह सीरीज भारतीय टीम ने 2-1 से अपने नाम की थी।

ज्ञात हो कि भारतीय टीम ने लगातार दूसरी बार WTC फाइनल में क्‍वालीफाई किया है। पिछली बार फाइनल में भारतीय टीम को न्‍यूजीलैंड के हाथों शिकस्‍त मिली थी। इस बार भारतीय टीम विजेता बनकर ICC का खिताबी सूखा खत्‍म करना चाहेगी।

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है -

रोहित शर्मा (कप्‍तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्‍मद शमी, मोहम्‍मद सिराज, जयदेव उनादकट और उमेश यादव।

calender
25 April 2023, 02:31 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो