अडानी ग्रुप न्यू नोएडा में करेगा 500 करोड़ का निवेश, जल्द शुरू होगा जमीन अधिग्रहण पर काम

उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी के नाम से शुमार गौतमबुद्ध नगर की झलक फरवरी में होने वाले उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर भी नजर आ रही है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में सबसे ज्यादा चर्चा गौतमबुद्ध नगर की हो रही है। गौतमबुद्ध नगर में पहली बार देश और विदेश से सबसे ज्यादा निवेश किया जा

Janbhawana Times
Janbhawana Times

नोएडा। उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी के नाम से शुमार गौतमबुद्ध नगर की झलक फरवरी में होने वाले उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट पर भी नजर आ रही है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में सबसे ज्यादा चर्चा गौतमबुद्ध नगर की हो रही है। गौतमबुद्ध नगर में पहली बार देश और विदेश से सबसे ज्यादा निवेश किया जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण ने ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट को लेकर अडानी ग्रुप के साथ एक एमओयू साइन किया है। अडानी ग्रुप न्यू नोएडा में करीब 500 करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक, न्यू नोएडा में करीब 500 एकड़ जमीन पर वेयरहाउस प्रोजेक्ट स्थापित किया जाएगा।  

नोएडा प्राधिकरण ने न्यू नोएडा को लेकर पहला एमओयू अडानी ग्रुप के साथ ही साइन किया है। अडानी ग्रुप के साथ एमओयू साइन होने के बाद से इस बात की चर्चा काफी तेज हो गयी है। अडानी ग्रुप के माध्यम से न्यू नोएडा का विकास काफी तेजी के साथ किया जाएगा। नोएडा प्राधिकरण ने न्यू नोएडा को लेकर अभी तक जमीन अधिग्रहण का काम शुरू नहीं किया है। लेकिन, नोएडा प्राधिकरण के साथ अडानी ग्रुप द्वारा किए गए एमओयू से उम्मीद है कि जल्द ही जमीन अधिग्रहण और विकास का काम काफी तेजी के साथ शुरू किया जाएगा।

नोएडा से 2 गुना बड़ा होगा न्यू नोएडा

गौतमबुद्ध नगर और बुलंदशहर के करीब 86 गांव को मिलाकर न्यू नोएडा बनाने की तैयारी की जा रही है। इसको लेकर नोएडा प्राधिकरण की तरफ से काम काफी जल्द शुरू होने जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण ने न्यू नोएडा के मास्टर प्लान की भी तैयारियां काफी तेज कर दी है। नोएडा प्राधिकरण का दावा है कि नोएडा से लगभग 2 गुना बड़ा औद्योगिक हब न्यू नोएडा में तैयार किया जाएगा। न्यू नोएडा में 41 प्रतिशत केवल औद्योगिक इकाइयों को शामिल किया जाएगा। 

11.5 प्रतिशत ही होगा आवासीय क्षेत्र

नोएडा प्राधिकरण के अनुसार, न्यू नोएडा में केवल 11.5 प्रतिशत ही आवासीय क्षेत्र बनाया जाएगा। इस आवासीय क्षेत्र में दुकानों, मॉल और शॉपिंग कांपलेक्स के लिए 4.5 प्रतिशत जमीन आरक्षित की गयी है। इसके अलावा बाकी 17 प्रतिशत जमीन को ग्रीन बेल्ट में शामिल किया गया है। न्यू नोएडा में सड़क और पार्किंग के लिए 15.5 प्रतिश जमीन और कार्यालय आदि बनाने के लिए 9 प्रतिशत जमीन आरक्षित की गयी है।

2041 तक न्यू नोएडा होगा विकसित  

नोएडा प्राधिकरण की कोशिश है कि न्यू नोएडा का प्लान साल 2023 में शुरू कर दिया जाएगा। न्यू नोएडा को 2041 तक पूरी तरह से विकसित कर दिया जाएगा। अधिकारियों का दावा है कि वह न्यू नोएडा को बेहद जल्द एक खूबसूरत आकार दे देंगे।

calender
08 February 2023, 07:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो