Bengaluru News: कावेरी जल विवाद पर बेंगलुरु बंद, किसान बोले- पड़ोसी राज्य को पानी सप्लाई नहीं किया जाए

किसान नेता कुरुबुरु शांताकुमार ने तमिलनाडु को पानी नहीं दिए जाने की मांग करते हुए कहा कि इसके लिए विधानसभा का सत्र बुलाया जाना चाहिए.

Sachin
Sachin

Kaveri River Dispute: कर्नाटक और तमिलनाडु में कावेरी नदी को लेकर दो दिन के लिए योजना बनाई गई है, हालांकि दो गुटों में विवाद के चलते दो दिनों ( 26 और 29 सितंबर) का बंद बुलाया गया है. इस दौरान टैक्सी ड्राइवर और होटल मालिकों सहित कई एसोसिएशंस ने बंद वापस ले लिया है. लेकिन इस दौरान स्कूल बंद रहेंगे. 

स्कूल और कॉलेज रहेंगे बंद 

कर्नाटक में एसोसिएटेड मैनेजमेंट ऑफ इंग्लिश मीडियम स्कूल (KAMS) के मुताबिक, बेंगलुरु में सभी निजी स्कूलों ने बंद रहने का फैसला लिया है. वहीं, शहर के डिप्टी कमिश्नर दयानंद केए ने भी बेंगलुरु के बाकी के स्कूल और कॉलेजों की छुट्टी की घोषणा की है. तीन दिन पहले बंद की घोषणा करने वाले कर्नाटक जल संरक्षण समिति के अध्यक्ष कुरुबुर शांताकुमार ने कहा कि हम बंद जारी रखेंगे. वहीं, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि हम बंद को कंट्रोल नहीं कर सकते हैं, क्योंकि यह उनका अधिकार है. 

तमिलनाडु को पानी नहीं देने पर किसानों का बंद 

किसान नेता कुरुबुरु शांताकुमार ने तमिलनाडु को पानी नहीं दिए जाने की मांग करते हुए कहा कि इसके लिए विधानसभा का सत्र बुलाया जाए. साथ ही विरोध प्रदर्शन करने के लिए कई संगठन को बुलाया गया है. हमने वटल नागराज को भी इन योनजाओं के बारे में सूचित किया है. उन्होंने आगे कहा कि हम राजनीति के लिए ऐसा नहीं कर रहे हैं, बल्कि हम लोगों को लिए कर रहे हैं. कावेरी जल नियामक समिति की बैठक है, हम चाहते हैं कि हमारा विरोध उन लोगों तक पहुंचे जो लोग सत्ता में बैठे हैं. 

किसान संगठनों ने राज्य के कई जगहों पर बंद बुलाया

कर्नाटक के गृह मंत्री जी परमेश्वर ने कहा कि पुलिस किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयार है, किसान संगठनों और कन्नड समर्थक संगठनों ने कावेरी नदी घाटी जिलों मैसुरु, मांड्या, चामराजनगर, बेंगलुरु और राज्य के अन्य हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन किया है. बता दें कि प्रदर्शनकारियों ने पड़ोसी राज्य को पानी नहीं छोड़ने के लिए आह्वान किया है. कर्नाटक का कहना है कि कावेरी नदी के क्षेत्रों की फसलों में पानी देने, पेयजल के काम में आता है, लेकिन इस बार पड़ोसी राज्य को पानी छोड़ने की स्थिति में नहीं है, क्योंकि इस बार के मानसून में कम बारिश हुई है. 

calender
26 September 2023, 09:39 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो