भोपाल: मदरसों के पाठ्यक्रम की जांच कराएगी मध्य प्रदेश सरकार

मध्य प्रदेश सरकार मदरसों में पढ़ाए जा रहे पाठ्यक्रम की जांच कराएगी। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि कतिपय मदरसों में आपत्तिजनक बातें पढ़ाए जाने की गंभीर शिकायतें मिली हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

भोपाल, मध्य प्रदेश। मध्य प्रदेश सरकार मदरसों में पढ़ाए जा रहे पाठ्यक्रम की जांच कराएगी। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि कतिपय मदरसों में आपत्तिजनक बातें पढ़ाए जाने की गंभीर शिकायतें मिली हैं। ऐसे हालात में माहौल दूषित न होने पाए, इसके लिए हमें सजग होने की जरूरत है।

वहीं कलेक्टरों को इस आशय के निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह मदरसों में पढ़ाई जा रही पाठ्यक्रम सामग्री की जांच करा लें। यह माना जा रहा है कि इंदौर के विधि कॉलेज में कट्टरता का पाठ पढ़ाए जाने का मामला प्रकाश में आने के बाद सरकार दीनी तालीम के साथ पढ़ाए जा रहे पाठ्यक्रमों की जांच-पड़ताल करा रही है।

डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश के कुछ मदरसों में आपत्तिजनक पाठ पढ़ाने से संबंधित विषय ध्यान में लाया गया है। यह मैंने भी प्रथम दृष्टया देखा है। इस तरह की किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए मदरसों की जो पठन सामग्री (पाठ्यक्रम) है, उसके लिए कलेक्टर को कहा गया है कि संबंधित शिक्षा विभाग से इसकी स्क्रूटनी करा लें।

स्क्रूटनी के माध्यम से यह भी पता चल सकेगा कि मदरसों में पढ़ाए जाने वाले पाठ्यक्रम में कितने प्रतिशत सुधार की जरूरत है। डॉ. नरोत्तम मिश्रा के बयान पर भोपाल उत्तर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के विधायक आरिफ मसूद ने कहा कि यह धु्रवीकरण करने के अलावा और कुछ नहीं है।

हम तो बहुत पहले से कहते आए हैं कि मदरसों की जांच करा लें और साथ ही साथ सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल की भी जांच कराएं। गौरतलब है कि इंदौर के विधि कॉलेज में विवादित पुस्तक पढ़ाए जाने को लेकर सरकार ने जांच कराकर सख्त कार्रवाई की थी।

खबरें और भी हैं...

मध्य प्रदेश: जबलपुर-रीवा हाइवे पर दो ट्रकों में भीषण भिड़ंत, एक की मौत, एक गंभीर

 

  •  
calender
20 December 2022, 11:10 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो