CBI ने लालू यादव के खिलाफ दर्ज किया नया मामला, कई जगह छापे मारे

चारा घोटाला मामले में कुछ ही हफ्ते पहले जमानत पर जेल से रिहा हुए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव एक बार फिर मुश्किल में हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

चारा घोटाला मामले में कुछ ही हफ्ते पहले जमानत पर जेल से रिहा हुए बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव एक बार फिर मुश्किल में हैं। भ्रष्टाचार के एक मामले में सीबीआई (CBI) शुक्रवार को उनके 17 ठिकानों पर छापेमारी कर रही है। आरोप है कि लालू यादव जब रेल मंत्री थे तब उन्होंने अपने कई जानने वालों को रेलवे में नौकरी दिलाई थी, इसके बदले उनके परिवार वालों को सस्ती दरों पर जमीन मिली थी। सीबीआई को शक है कि इस मामले में संभवत: जमीन खरीदने के बदले पैसा भी नहीं दिया गया था। सीबीआई ने इसी मामले में जांच के बाद लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा यादव, हेमा यादव और कुछ ऐसे लोगों पर केस दर्ज किया है जिन्हें प्लॉट या प्रॉपर्टी के बदले नौकरी दी गई।

सूत्रों की मुताबिक मानें तो लालू यादव जब 2004 से 2009 के बीच रेल मंत्री थे तब नौकरी के बदले लोगों से जमीनें ली गई थी। लालू यादव के परिजनों के खाते में एक करोड़ 20 लाख रुपए आए। इसके अलावा दिल्ली, पटना और दानापुर समेत अनेक जगहों पर लालू यादव के परिजनों को जमीनें मिलीं। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली और बिहार के पटना और गोपालगंज में 17 जगहों पर सीबीआई की टीम छापेमारी कर रही है। पटना के 10 सर्कुलर लोड स्थित राबड़ी देवी के आवास पर भी सुबह से ही सीबीआई की छापेमारी जारी है।

लालू यादव पर सीबीआई की ये कार्रवाई ऐसे वक्त पर हुई है जब हाल ही में वो चारा घोटाले से जुड़े डोरंडा ट्रेजरी मामले में जमानत पर जेल से बाहर आए हैं। ये मामला डारेंडा कोषागार से 139 करोड़ रूपये निकासी का था। 1990-1995 के बीच डोरंडा कोषागार से 139 करोड़ रूपये की निकासी की गई थी। करीब 27 साल बाद कोर्ट ने इसी साल फरवरी में इस घोटाले पर फैसला सुनाया था जिसमें लालू यादव दोषी पाए गए थे। जिसमें उन्हें पांच साल की सजा हुई थी।

लालू यादव इस समय दिल्ली में हैं। उनकी बेटी मीसा भारती भी दिल्ली में है। राबड़ी देवी अपने आवास पर ही हैं। लालू यादव के छोटे बेटे और बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव इस वक्त लंदन में हैं।  तेजस्वी यादव को लंदन में आईडियाज फॉर इंडिया कॉन्फ्रेंस में देश के भविष्य पर परिचर्चा को संबोधित करना है। तेजस्वी को पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय मंच पर बात रखने का मौका मिला है।  सीबीआई की छापेमारी पर आरजेडी नेता और विधायक आलोक मेहता ने कहा कि एक मजबूत आवाज को दबाने की कोशिश हो रही है उन्होंने कहा कि सीबीआई की कार्रवाई पूरी तरह से पक्षपाती है। उधर, लालू यादव के भाई प्रभुनाथ यादव ने कहा कि एक बीमार व्यक्ति को जानबूझकर इस तरह परेशान किया जा रहा है। इस कार्रवाई के पीछे कौन है, ये सबको पता है।

पटना, दिल्ली और गोपालगंज में लालू प्रसाद यादव के कई ठिकानों पर शुक्रवार को छापेमारी के बाद सीबीआई गोपालगंज से दो लोगों को पूछताछ के लिए साथ ले गयी है। गोपालगंज में आज सुबह से शुरू हुई छापेमारी लगभग पांच घंटे तक चली और अब खत्म हो गयी है। बताया जा रहा है कि सीबीआई ने गोपालगंज के उचकां गांव थाना क्षेत्र के इटवा गांव में सीबीआई ने छापेमारी की। छापेमारी में सीबीआई ने कई दस्तावेज जैसे रेलवे में नौकरी से जुड़े दस्तावेज, पासबुक, बैंक अकाउंट बरामद किया गया है। लालू के रिश्तेदार और करीबियों के घर पर छापेमारी की गयी। सीबीआई ने तीन जगहों पर छापेमारी की। 

इस दौरान अलग-अलग लोगों से पूछताछ की। उचकागांव के इटवा, फुलवरिया के सेलार कला में कई लोगों से पूछताछ की गयी। जिनके यहां छापेमारी हुई है वे पहले ट्रांसपोर्टर के रूप में काम करते थे। इटवा गांव में हृदयानंद यादव, देवानंद यादव और अशोक यादव के घर पर सीबीआई ने छापेमारी की। मकान के दो लोगों को सीबीआई की टीम पूछताछ के लिए अपने साथ लेकर आयी है। सीबीआई की टीम ने रेलवे में नौकरी से संबंधित कागजातों की जांच की है। संभावना है कि जांच के बाद बड़ा खुलासा हो सकता है। उल्लेखनीय है कि लालू यादव का ससुराल सेलार कला गांव में है। उचका थाना क्षेत्र के इटवा गांव में राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के रिश्तेदार का घर है।

calender
20 May 2022, 05:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो