Chaitra Navratri 2023 : सीएम केसीआर ने राज्य की जनता को नवरात्रि की दी बधाई

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने राज्य की जनता को नवरात्रि की शुभकामनाएं दी हैं।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

आज देशभर में बड़ी धूमधाम से नवरात्रि का त्यौहार मनाया जा रहा है। देश में मंदिरों के बाहर भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं। आपको बता दें कि हिंदू पंचांग के अनुसार आज से चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ हो रहा है। चैत्र नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ रूपों की उपासना की जाती है।

नवरात्रे के पहले दिन मां शैलपुत्री की विधि-विधान से पूजा की जाती है। आपको बता दें कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने राज्य की जनता को नवरात्रि की शुभकामनाएं दी हैं। सीएम केसीआर ने 'सोभकृत' के त्योहार पर राज्य के लोगों को बधाई दी।

सीएम केसीआर ने दी बधाई

तेलंगाना के सीएम ने आज के इस शुभ दिन पर लोगों के खुशहल जीवन की कामना की है। सीएम ने प्रार्थना की कि “कृषि वर्ष माने जाने वाला यह उगादी सभी क्षेत्रों में किसानों और लोगों के लिए सौभाग्य लेकर आएगा”।

आपको बत दें कि ऐसा कहा जाता है कि “तेलंगाना में पीने, सिंचाई के पानी और हरी फसलों के साथ शाश्वत वसंत है”। सीएम केसीआर ने कहा कि “कृषि क्षेत्र के विकास और इससे जुड़े क्षेत्रों और पेशों को मजबूत कर तेलंगाना की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जाएगा”।

तेलंगाना की प्रगति देश के लिए मिसाल-सीएम केसीआर

सीएम केसीआर ने कहा कि “तेलंगाना द्वारा हासिल की गई प्रगति देश के लिए मिसाल बन गई है”। सीएम केसीआर ने तेलंगाना और भारत को 'शोभकृत' नाम के वर्ष में अधिक से अधिक विकास हासिल करने की कामना की”।

उगादि पर्व की धूम

चैत्र नवरात्रि/गुड़ी पड़वा के त्यौहार को दक्षिण भारत में उगादि पर्व के नाम से मनाया जाता है, जिसका अर्थ है नए वर्ष की शुरुआत। आपको बता दें कि कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में चैत्र नवरात्रि को उगादि नाम से जाना जाता है। इस त्यौहार को दक्षिण राज्यों में नववर्ष के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है।

उगादि को वसंत के आगमन का प्रतीक भी माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार उगादि पर्व से नए साल की शुरुआत हो जाती है। ऐसा कहा जाता है कि इसी दिन ब्रहमा जी ने सृष्टि की रचना की थी। आपको बता दें कि यह दिन किसानों के लिए बहुत खास होता है।

calender
22 March 2023, 11:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो