Delhi: एलजी की मंजूरी के बाद कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद को मिले मनीष सिसोदिया के विभाग

दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद को मनीष सिसोदिया के विभाग दिए गए है। सीएम अरविंद केजरीवाल के नए विभागों की जिम्मेदारी देने के प्रस्ताव को एलजी वीके सक्सेना ने मंजूरी दे दी है। मंगलवार देर शाम सीएम केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया के 18 विभागों में से 8 विभाग कैलाश गहलोत को और 10 विभाग राजकुमार आनंद को देने का फैसला किया था और इस संबंध में एलजी को फाइल भेजी थी।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

दिल्ली सरकार के मंत्री कैलाश गहलोत और राजकुमार आनंद को मनीष सिसोदिया के विभाग दिए गए है। सीएम अरविंद केजरीवाल के नए विभागों की जिम्मेदारी देने के प्रस्ताव को एलजी वीके सक्सेना ने मंजूरी दे दी है। मंगलवार देर शाम सीएम केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया के 18 विभागों में से 8 विभाग कैलाश गहलोत को और 10 विभाग राजकुमार आनंद को देने का फैसला किया था और इस संबंध में एलजी को फाइल भेजी थी।

दिल्ली सरकार में मनीष सिसोदिया के पास 18 विभाग थे। सिसोदिया के विभाग दूसरे मंत्री को देने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने एलजी को मंत्रियों के नाम की फाइल भेजी थी। एलजी की मंजूरी के बाद मंत्रियों को विभाग देने का फैसला किया गया। दिल्ली सरकार में मंत्री कैलाश गहलोत को वित्त, योजना, लोक निर्माण विभाग, पावर ए, गृह, यूडी, सिंचाई और बाढ़ नियंत्रण और पानी विभाग देने का फैसला किया गया। बता दें कि गहलोत केजरीवाल सरकार में परिवहन मंत्री है।

वहीं राजकुमार आनंद को मनीष सिसोदिया के 10 विभाग मिलेंगे। आनंद को शिक्षा, भूमि और भवन, जागरूकता, सेवाएं, पर्यटन, कला संस्कृति और भाषा, श्रम, रोजगार, स्वास्थ्य और इंडस्ट्रीज  विभाग देने का फैसला किया गया है।

हाल ही में सीबीआई ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को आबकारी मामले में गिरफ्तार किया है। वहीं, केजरीवाल सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पिछले 9 महीने से जेल में हैं। सत्येंद्र जैन के बाद मनीष सिसोदिया दिल्ली सरकार के दूसरे मंत्री है, जिन्हें भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। सिसोदिया को दिल्ली सरकार में बहुत ताकतवर माना जाता है। दिल्ली सरकार में सिसोदिया के पास शिक्षा, पीडब्ल्यूडी समेत 18 बड़े विभाग थे।

कैलाश गहलोत

कैलाश गहलोत दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री हैं। वे आप राजनीतिक दल के सदस्य है। कैलाश नजफगढ़ के मित्राऊं गांव के रहने वाले हैं और पेशे से एक वकील है। गहलोत ने साल 2015 में नजफगढ़ विधानसभा से पहला चुनाव जीता था।

राजकुमार आनंद

राजकुमार आनंद ने साल 2020 के विधानसभा चुनाव में पटेलनगर सीट से पहली बार चुनाव जीता था। इससे पहले राजकुमार आनंद की पत्नी वीना आनंद इस सीट से विधायक चुनी गई थी। राजकुमार आनंद ने एमए, एलएलबी की पढ़ाई की हुई है। 

calender
01 March 2023, 01:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो