जबलपुर में आयुध फैक्ट्री खमरिया के एक्सप्लोसिव डिपो में विस्फोट, बिल्डिंग गिरी, जंगल मे फैली आग

मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में स्थापित आयुध फैक्ट्री खमरिया के एक्सप्लोसिव डिपो (ईडीके) में भीषण विस्फोट हो गया। करीब 3:45 बजे रात में हुए अचानक इस विस्फोट में फैक्ट्री की एक बिल्डिंग के परखच्चे उड़ गए

Dheeraj Dwivedi
Dheeraj Dwivedi

मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले में स्थापित आयुध फैक्ट्री खमरिया के एक्सप्लोसिव डिपो (ईडीके) में भीषण विस्फोट हो गया। करीब 3:45 बजे रात में हुए अचानक इस विस्फोट में फैक्ट्री की एक बिल्डिंग के परखच्चे उड़ गए। इस घटना में अभी तक किसी प्रकार की जनहानि की खबर नहीं है, लेकिन करोड़ों का कच्चा माल जरूर जलकर खाक हो गया है। घटना के बाद से ही फैक्ट्री के आला अधिकारी मौके पर मौजूद रहे।

बता दें कि फैक्ट्री घने जंगल में स्थित है इसलिए आस-पास के अनेक पेड़ों में भी आग लग गई। दमकल विभाग की करीब दर्जन भर से ज्यादा गाड़ियां आग पर काबू पाने में लगातार प्रयास करती रहीं। बता दें कि खमरिया फैक्ट्री के एक्सप्लोसिव डिपो में टावर नंबर सात के समीप पी-20 बिल्डिंग में सोमवार और मंगलवार की दरम्यानी रात अचानक हुई इस घटना में भीषण विस्फोट के साथ आस-पास के जंगल में भी आग भड़क गई।

वहीं विस्फोट इतना भीषण था कि उसकी आवाज करीब दो किलोमीटर दूर तक सुनी गई। घटना के तत्काल बाद से ही काफी देर तक फैक्ट्री के हूटर बजते रहे। जानकारी लगते ही तमाम आला अधिकारी फायर ब्रिगेड के साथ मौके पर पहुंच गए। अन्य फैक्ट्रियों से भी फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को बुलवा लिया गया। बता दें कि ओएफके के साथ ही जीसीएफ, वीएफजे, सीओडी और 506आर्मी बेस वर्कशॉप की फायर ब्रिगेड आग बुझाने की कोशिश में जुटी रहीं।

जंगल की आग पर काबू पाने की चुनौती -

जानकारी के अनुसार बिल्डिंग की आग पर नियंत्रण पा लिया गया है। परंतु, ईडीके से लगे जंगल में अभी भी आग धधक रही है। वहीं फायर फाइटर्स की कोशिश कर रहे हैं कि जंगल की आग को पूरी तरह से बुझा लिया जाए। क्योंकि गर्मी आ चुकी है, आसपास सूखे पेड़ भी मौजूद हैं ऐसे में जरा सी भी आग घटना का आफ्टर शाक दे सकती है। बता दें कि पास में ही सेंट्रल आर्डनेंस डिपो भी है, इसलिए चुनौती और भी बड़ी है।

फ्यूज नहीं लगे थे -

सूत्रों के मुताबिक एक्सप्लोसिव डिपो में दूसरी फैक्ट्रियों से तैयार होकर आया बारूद और ओएफके में बना विस्फोटक संग्रह करके रखा जाता है। अच्छी बात यह रही कि बारूद बमों में फ्यूज नहीं लगे हुए थे।

इनका कहना है -

अशोक कुमार (जीएम-ओएफके) का कहना है कि ईडीके फैक्ट्री परिसर से बहुत दूर है। घटना की जानकारी लगते ही तत्काल कार्यवाही करते हुए फायर बिग्रेड के सहयोग से आग पर काबू में कर लिया गया।

calender
28 February 2023, 12:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो