UN News: विदेश मंत्री ने की संयुक्त राष्ट्र की आलोचना, कहा- संरचना में सुधार नहीं होगा तो दूसरे लोग बाहर समाधान ढूंढेंगे

एस. जयशंकर ने यूएन के स्थाई सदस्यों की तुलना बस में बैठे यात्रियों से की, उन्होंने कहा कि सीट पर पांच लोग बैठे हैं और कोई थका हारा शख्स बस में चढ़ता है, लेकिन इनमें से एक भी सीट से उठने के लिए राजी नहीं होता है.

Sachin
Sachin

United Nation News: विदेश मंत्री एस जयशंकर का संयुक्त राष्ट्र को लेकर बयान सामने आया है, उन्होंने कहा वक्त रहते यूएन ने अपनी संरचना में सुधार नहीं किया तो लोग इसका बाहर समाधान ढूंढना शुरू कर देंगे. विदेश मंत्री तिरुवंतरम पहुंचे और भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रोद्योगिकी संस्थान में पहुंचकर उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित किया. 

विदेश मंत्री ने UN के स्थाई सदस्यों की तुलना बस यात्रियों से की

एस. जयशंकर ने यूएन के स्थाई सदस्यों की तुलना बस में बैठे यात्रियों से की, उन्होंने कहा कि सीट पर पांच लोग बैठे हैं और कोई थका हारा शख्स बस में चढ़ता है, लेकिन इनमें से एक भी सीट से उठने के लिए राजी नहीं होता है. यहीं पिछले कुछ दशकों से हो रहा है. लेकिन अब यूएन पर दवाब बनना शुरु हो गया है. विदेश मंत्री ने कहा कि अफ्रीका में 54 देश हैं, लेकिन इनमें से एक भी सदस्य देश नहीं है. यूएन में कोई भी एक ऐसा देश नहीं है जो विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करने वाला है. अगर यूएन अपने आपको संतुलन नहीं करेगा तो लोग इसका समाधान बाहर ढूंढने लगेंगे और अब यह बात यूएन को समझना शुरू कर देना चाहिए. 

यूएन की स्थापना के बाद स्थिति बदलनी शुरू हो गई है 

केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि जब यूएन की स्थापना हुई थी, तब से लेकर आज उसकी स्थिति कुछ और हो गई है. स्थापना के समय देशों की संख्या 51 थी. लेकिन आज यूएन देशों की संख्या 200 हो गई है. इसके बावजूद भी स्थाई सदस्यों की संख्या में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है. अब दुनिया में पहले के मुकाबले बहुत बदलाव आया है. संचार, स्वास्थ्य, शिक्षा अब हर क्षेत्रों में बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं. 

calender
18 September 2023, 12:03 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो