Haryana Politics: हरियाणा में फ्लोर टेस्ट शुरू, अनिल विज विधानसभा में मौजूद

Hayrana Politics: हरियाणा में बीजेपी और जेजेपी गठबंधन खत्म होने के बाद नए मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने राज्य विधानसभा में नई बीजेपी सरकार का बहुमत साबित करने के लिए विश्वास मत मांगा है.

JBT Desk
JBT Desk

Haryana Politics: लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा सरकार में बड़ा उलटफेर हुआ है. हरियाणा में बीजेपी और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) का गठबंधन मंगलवार को टूट गया. ऐसे में मनोहर लाल खट्टर ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया और हरियाणा प्रदेश बीजेपी चीफ नायब सिंह सैनी को नया सीएम चुन लिया गया. शाम को ही शपथ ग्रहण समारोह भी हो गया. अब नई सरकार ने बुधवार (13 मार्च) सुबह 11 बजे विधानसभा का सत्र बुलाया है. इसमें नई सरकार को फ्लोर टेस्ट देना होगा.

1- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य में भाजपा और जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के बीच विभाजन की अटकलों के बीच मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया.  यह घटनाक्रम आगामी लोकसभा चुनाव से पहले सामने आया है. खट्टर और उनके कैबिनेट मंत्रियों ने राजभवन जाकर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को अपना इस्तीफा सौंप दिया. राज्यपाल ने उनके इस्तीफे स्वीकार कर लिये.

2- हालांकि, बीजेपी नेता कंवर पाल गुर्जर ने दावा किया कि खट्टर के दोबारा हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की उम्मीद है. लेकिन कुछ ही घंटों बाद नायब सिंह सैनी को नए मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया गया. 

 
3- 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में, भाजपा के 41 विधायक, कांग्रेस के 30 और जेजेपी के 10 विधायक हैं. सात निर्दलीय हैं, जबकि इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) और एचएलपी का एक-एक विधायक है. कोई पार्टी या गठबंधन राज्य में सरकार बना सकता है अगर उसके पास 46 या अधिक सीटें हों. 

4- आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर मतभेद के बाद भाजपा और जेजेपी के बीच बिगड़ते संबंधों के बीच यह घटनाक्रम सामने आया है. 

5- सूत्रों ने कहा कि जेजेपी दो सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छुक थी, लेकिन भाजपा, चौटाला के नेतृत्व वाली पार्टी को सीटें देने के पक्ष में नहीं थी क्योंकि वह सभी 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती थी. 

6- 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनावों में BJP को बहुमत नहीं मिलने के बाद बीजेपी और जेजेपी ने चुनाव बाद गठबंधन बनाया. हरियाणा में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं. 

7- जेजेपी ने हरियाणा के राजनीतिक हालात पर चर्चा के लिए दिल्ली में चौटाला के फार्महाउस पर अपने विधायकों के साथ बैठक की.

8- कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि हरियाणा में अराजकता, जैसा कि विभाजन में स्पष्ट है, किसानों, युवाओं और पहलवानों से संबंधित मुद्दों पर लोगों के बढ़ते गुस्से का प्रतिबिंब है. एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा, "हरियाणा में जो अराजकता हम देख रहे हैं वह किसानों, युवाओं और पहलवानों के दबाव का परिणाम है और देश में भी ऐसा ही होने वाला है. यह बदलाव का समय है.'

9- कांग्रेस नेता कुमारी शैलजा ने कहा कि "यह बदलाव का समय है" और भाजपा पर देश के लोगों को धोखा देने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा, "कांग्रेस उन्हें न्याय दिलाएगी."

10- इस बीच, जेजेपी के प्रवक्ता अरविंद भारद्वाज ने घोषणा की कि पार्टी हरियाणा में सभी 10 लोकसभा सीटों और 90 विधानसभा क्षेत्रों पर चुनाव लड़ेगी, जिससे भाजपा के साथ विभाजन की अफवाहें तेज हो गईं. भाजपा के साथ संबंधों के भविष्य के बारे में पूछे जाने पर भारद्वाज ने कहा कि जेजेपी जल्द ही एक आधिकारिक बयान जारी करेगी. 

calender
13 March 2024, 08:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो