जंतर-मंतर पर सीएम केसीआर की बेटी कविता की भूख हड़ताल

भूख हड़ताल में सीएम केसीआर की बेटी कविता के साथ 12 अन्य राजनीतिक पार्टियां भी शामिल हुई। इसके अलावा कविता विरोध प्रदर्शन में भाग भी लिया।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की बेटी कविता आज देश की राजधानी दिल्ली में संसद के मौजूदा बजट सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पेश करने की मांग को लेकर जंतर-मंतर में एक दिवसीय भूख हड़ताल पर बैठी हैं। आपको बता दें कि इस भूख हड़ताल में सीएम केसीआर की बेटी कविता के साथ 12 अन्य राजनीतिक पार्टियां भी शामिल हुई।

इसके अलावा कविता विरोध प्रदर्शन में भाग भी लिया। धरने में माकपा महासचिव सीताराम येचुरी भी मौजूद रहे। आपको बता दें कि गुरुवार 9 मार्च को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की जिसमें उन्होंने यह जानकारी दी।

महिला आरक्षण बिल 27 साल से लंबित है- कविता

— ANI_HindiNews (@AHindinews) March 10, 2023

कविता शुक्रवार को जंतर-मंतर में भूख हड़ताल के दौरान उन्होंने कहा कि “जिस तरह से पूरी दुनिया का विकास हो रहा है अगर उसी तेजी से हिंदुस्तान का भी विकास होना है तो महिलाओं को राजनीतिक क्षेत्र में भी भागीदारी मिलनी चाहिए”। “इस क्षेत्र में भागीदारी मिलने के लिए महिला आक्षरण बिल को लाना बहुत जरूरी है।

ये बिल 27 साल से लंबित है”। “मैं आपसे वादा करती हूं कि जब तक ये बिल नहीं आएगा तब तक हम ये पथ नहीं छोड़ेंगे आंदोलन करते रहेंगे क्योंकि इस बिल से हिंदुस्तान का भला हो सकता है”। “यह विधेयक राष्ट्र के विकास में सहायक होगा”। “मैं भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार से संसद में इस विधेयक को पेश करने का अनुरोध करता हूं”।

भूख हड़ताल पर बैठे कई नेता

जिस तरह से पूरी दुनिया का विकास हो रहा है अगर उसी तेजी से हिंदुस्तान का भी विकास होना है तो महिलाओं को राजनीतिक क्षेत्र में भी भागीदारी मिलनी चाहिए और इस क्षेत्र में भागीदारी मिलने के लिए महिला आक्षरण बिल को लाना बहुत जरूरी है। ये बिल 27 साल से लंबित है: BRS पार्टी MLC के. कविता https://t.co/1vSOpKT1BI pic.twitter.com/hED2XKpqKD

— ANI_HindiNews (@AHindinews) March 10, 2023

बीआरएस नेता कविता के साथ करीब 500-600 सदस्य भूख हड़ताल पर बैठे हैं। इसके अलावा 12 विपक्षी नेताओं का इस भूख हड़ताल नें बीआरएस नेता को साथ मिल है। तृणमूल कांग्रेस (TMC), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP), नेशनल कॉन्फ्रेंस, जनता दल यूनाइटेड (JDU), राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और समाजवादी पार्टी (SP) शामिल हैं।

कल प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोलीं कविता

बीआरएस नेता कविता ने गुरुवार 9 मार्च को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी। उन्होंने कहा कि “वे संसद के मौजूदा सत्र में महिला आरक्षण विधेयक पेश करने की मांग को लेकर शुरु किए गए विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेंगी”। उन्होंने आगे कहा कि “मैं देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से महिला आरक्षण विधेयक को पारित कराने का अनुरोध करती हूं”।

ED का करूंगी सामना-कविता

प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान बीआरएस नेता कविता ने कहा कि “वह प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का सामना करेंगी क्योंकि उन्होंने कुछ भी गलत नहीं किया है”। उन्होंने कहा “अगर किसी महिला से केंद्रीय एजेंसी द्वारा पूछताछ की जानी है, तो कानून के अनुसार उसका मौलिक अधिकार है उसके घर पर पूछताछ की जाए”।

“ईडी ने मुझे 9 मार्च को बुलाया है, मैंने उनसे 16 मार्च को बुलाने का अनुरोध किया था लेकिन पता नहीं ईडी को किस बात की जल्दबाजी है। इसलिए मैं 11 मार्च को ईडी के समक्ष पेश होंगी”।

सोनिया गांधी की तारीफ की

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कविता ने कांग्रेस पार्टी की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी की तारीफ की। उन्होंने कहा कि “केंद्र में गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के बावजूद महिला आरक्षण विधेयक का सपोर्ट करने के लिए मैं सोनिया गांधी मैडम को सलाम करती हूं”।

उन्होंने आगे कहा कि “कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और महासचिव केसी वेणुगोपाल से हड़ताल में शामिल होने के लिए एक प्रतिनिधि भेजने के लिए अनुरोध किया है”।

जहां चुनाव है वहां ईडी पहुंचती है-कविता

बीआरएस नेता ने कहा कि हम अगर तेलंगाना को देखें तो पिछले जून महीने से केंद्र सरकार लगातार एजेंसियों को तेलंगाना में भेज रही थी, क्योंकि वहा चुनाव थे। जहां चुनाव होने वाले होते हैं वहां मोदी से पहले ईडी पहुंच जाती है।

उन्होंने विपक्षी दलों पर ईडी की कार्रवाई को लेकर कहा कि हमारा मानना है कि सभी विपक्षी पार्टियों को एक

calender
10 March 2023, 12:15 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो